चेहरे की झुर्रियां हटाने के 20 कुदरती आसन उपाय | Jhuriya Hatane ke Tips

Home » Blog » Disease diagnostics » चेहरे की झुर्रियां हटाने के 20 कुदरती आसन उपाय | Jhuriya Hatane ke Tips

चेहरे की झुर्रियां हटाने के 20 कुदरती आसन उपाय | Jhuriya Hatane ke Tips

झुर्रियां हटाने का उपाय : jhuriya hatane ke upay

 1)   मलाई से झुर्रियां हटाने का घरेलू नुस्खा : आधा चम्मच दुध की ठंडी मलाई में नींबू के रस की चार पाँच बूंदें मिलाकर झुर्रियाँ पर सोते समय अच्छी तरह मलें। पहले गुनगुने पानी से चेहरा अच्छी मलें। फिर गुनगुने पानी से चेहरा अच्छी तरह धोएं और बाद में खुरदरे तौलिए से रगड़-पौंछकर सुखा लें। इसके बाद मलाई दोनों हथेलियों से तब तक मलते रहें। जब तक कि मलाई घुलकर त्वचा में रम न जाए। बीस मिनट या आधा घण्टे बाद स्नान कर लें या पानी से धो डालें परन्तु साबुन का प्रयोग न करें। नित्य १५ – २० दिन तक नियमित प्रयोग से झुर्रियाँ दुर होती हैं तथा चेहरे के काले दाग मिट जाते हैं।    ( और पढ़ें – चेहरे की झुर्रियां दूर करने के घरेलु उपाय )

2)   पपीते से झुर्रियां हटाने के उपाय :  पके हुए पपीते का एक टुकड़ा काटकर चेहरे पर घिसें या गूदा मसलकर चेहरे पर लगाएं। कुछ देर बाद स्नान कर लें। कुछ दिन लगातार ऐसा करने से चेहरे की झुर्रियाँ, धब्बे, दूर होते हैं, मैल नष्ट होता है। व मुहाँसे मिटकर चेहरे की रंगत निखरती है।  ( और पढ़ें – गोरा होने के घरेलु नुस्खे )

3) योग से झुर्रियां दूर हटाने के उपाय : ‘ई’ और ‘ओ’ बोलते हुए एक बार चेहरे को फैलाएं और फिर सिकोड़ें। दुसरे शब्दों में ‘ई’ के उच्चारण के साथ ऐसी मुद्रा बनाएँ मानों कि आप मुस्कुराने जा रहे है। कुछ क्षण इसी मुद्रा में रहने के बाद होठों को आगे की तरफ बढाते हुए इस प्रकार मुद्रा बनाएँ मानों कि आप सीटी बजाना चाह रहे हैं। इससे गालों का अच्छा व्यायाम होता है जिससे गालों की पुष्टि होती है और झुर्रियाँ से बचाव। यह क्रिया एक बार में १५-२० बार करें और दिन में तीन बार करें।  ( और पढ़ें – स्त्री सौन्दर्य बढ़ाने वाली चमत्कारिjhuriya hatane ke tipsक मुद्रा )

4)  मुँह से फूंक मारते हुए गाल फुलाएं व पेट पिचकाएँ फिर नाक से सांस खींचें। इस प्रकार १५-२० बार करें और दिन में तीन बार करें। गाल पुष्ट होंगे।

5) खीरे से झुर्रियां हटाने का उपाय : चेहरे में आँखों के छोर की रेखाएँ (झुर्रियाँ) मिटाने के लिए खीरे को गोलाई में टुकड़े काटकर आँखों के नीचे-ऊपर लगा दें। माथे पर कुछ लम्बे टुकडे लगाकर तनाव-रहित होकर कुछ देर लेटना चाहिए। इस क्रिया को प्रतिदिन एक बार करने से लगभग दो सप्ताह में ये लकीरें मिट जाती है।  ( और पढ़ें – खुबसूरत गुलाबी होठों के घरेलू नुस्खे)

6) गाजर के रस से झुर्रियां मिटाने के घरेलू उपाय : त्वचा की झुर्रियाँ मिटाने के लिए आधा गिलास गाजर का रस नित्य शाम चार बजे दो तीन सप्ताह लें।

7)   चेहरे पर झुर्रियों हों ही न ऐसा करने के लिए अंकुरित चने व मूंग को सुबह व शाम खाएँ। इनमें विदयमान विटामिन ‘इ’ झुर्रियाँ मिटाने और युवा बनाये रखने में विशेष सहायक होता है।

झुर्रियों से बचाव के उपाय :

  1)   एलोवेरा एवं शहद एक प्राकृतिक मॉइस्चराइजर हैं। त्वचा में नमी का स्तर बढ़ाने के लिए इन्हें प्रतिदिन आजमाएं इनसे भी झुर्रियां कम होंगी।

2)  उम्र बढ़ने के साथ-साथ शरीर में कोलाजिन बनाना बंद हो जाता है, जिससे त्वचा में लचीलापन कम हो जाता है। इस बचने के नित्य “अच्युताय हरिओम एलोवेरा जेल” क्रीम प्रयोग करें और ज्यादातर समय धूप से दूर रहें।

3)  त्वचा को झुर्रियों से बचाने के लिए नियमित रूप से ताजे फलों जैसे आम, जामुन, संतरा, मौसमी, लीची, सेव, अंगूर, नाशपाती, पपीता, अनार और हरी सब्जियों पालक, बंदगोभी और दिन में कम से कम एक बार सलाद का सेवन करना चाहिए। इनमें ढेर सारे विटामिन एवं खनिज मसलन आयरन, विटामिन सी, विटामिन बी, फाइबर इत्यादि होते हैं जो अत्यंत ही लाभकारी होते हैं तथा त्वचा को जवान एवं खूबसूरत बनाये रखते हैं।

4)  पेट साफ रखने और कब्ज जैसी समस्याओं को दूरकर भी चेहरे पर झुर्रियां पड़ने से रोक सकते हैं।

5)  तनाव से यथासंभव बचे। तनाव से शरीर में एक रसायन कोरटीसोल का स्राव होता है जो त्वचा को नुकसान पहुंचाता है जिससे झुर्रियां शीघ्र पड़ती हैं।

6)  गुस्सा करने से बचे। गुस्सा करने अथवा तरह तरह से मुंह बनाने से भी चेहरे पर उम्र के पहले हीं झुर्रियां पड़ जाती हैं।

7)  गुलाबल को फ्रीजर में जमाकर इसे नियमित रूप से झुर्रियोंवाली जगह पर मलें। त्वचा टाइट रहेगी।

8)  हल्दी या चंदन का लेप लगाने से भी झुर्रियों में लाभ मिलता हैं।

9)  जब झुर्रियां पड़ती हैं तो त्वचा पर गहरे रंग के धब्बे दिखाई देने लगते हैं। इसका मतलब कि मृत कोशिकाएं चेहरे को बूढा बना रहीं हैं। इसको दूर करने के लिए चेहरे पर “अच्युताय हरिओम एलोवेरा जेल” लगाना चाहिए जिससे डेड सेल्स हट जाएं और नई त्वचा सामने आ जाए।

10)  झुर्रियों के सफल उपचार के लिए पानी पीना बहुत जरूरी है, दिन में कम से 10-12 गिलास पानी चाहिए।

11)  सुंदर, गोरी और टाइट त्वचा के लिए सप्ताह में 1-2 बार चंदन फेस पैक लगाना चाहिए। चंदन पाउडर का पैक चेहरे पर पड़े गहरे दाग धब्बे, झाइयां और झुर्रियों को जल्दी दूर करता है।

12)  हर रात को कम से कम 7-8 घंटे की नींद लें, इससे चेहरे के डार्क सर्किल और आंखें सूजी नजर नहीं आएंगी। कभी भी तकिये में मुंह छिपाकर नहीं सोएं क्योंकि इससे भी चेहरे पर झुर्रियां पड़ जाती हैं।

विशेष : झुर्रियां हटाने की क्रीम – “अच्युताय हरिओम एलोवेरा जेल “त्वचा को मुलायम व कोमल बनाती है! सूर्य की तेज किरणों , धुल. केमिकल्स आदि से त्वचा पर होनेवाले प्रभाव से रक्षा करता है! कील , मुँहासे, काले दाग, झुर्रियाँ आदि को दूर करता है |

प्राप्ति-स्थान : सभी संत श्री आशारामजी आश्रमों( Sant Shri Asaram Bapu Ji Ashram ) व श्री योग वेदांत सेवा समितियों के सेवाकेंद्र से इसे प्राप्त किया जा सकता है

Leave A Comment

1 × 2 =