मुंहासे हटाने के सबसे असरकारक 19 घरेलू उपाय – Pimples Home Remedies

Last Updated on November 20, 2023 by admin

मुंहासे क्या है ? :

मुंहासे युवावस्था में होने वाला यह एक प्रकार का शोथयुक्त चर्म रोग है । यह प्राय: जवान (युवा) हो रहे युवक-युवतियों को ही होता है । इस रोग को मुख-दूषिका, युवा पिड़िका और वयोव्रण आदि नामों से भी जाना जाता है । यह 25-26 वर्ष की आयु में स्वयं ही दूर हो जाते हैं । इनका स्वास्थ्य पर भी कोई बुरा प्रभाव नहीं पड़ता है। मात्र चेहरा भद्दा बुरा) लगता है । मुंहासों की कीलों को तोड़ने पर लेसदार गाढी पीप निकलती है।

मुंहासे (पिंपल्स) होने का कारण : Pimples ke Karan in Hindi

यह रोग प्राय: अजीर्ण, रक्त में गरमी की अधिकता, रक्तदोष, गरम भोजन और पेय पदार्थों का अत्यधिक सेवन, बबासीर का रक्त आने, मासिकधर्म बन्द हो जाने आदि कारणों से हो जाता है । चिकने चर्म वाले मनुष्यों को यह अधिक होता है । आइये जाने कील मुंहासे हटाने के उपाय ,how to get rid of pimples

इसे भी पढ़े :
<>  कील मुंहासे दूर करें सिर्फ 7 दिनों में यह रहे रामबाण घरेलु उपचार |
<>  कील मुहासों के 19 रामबाण घरेलु उपचार | Keel Muhase Treatment in Hindi

मुंहासे (पिंपल्स) के लिए घरेलू उपाय : Home Remedies for Acne / Pimples

रोगी धैर्यपूर्वक उपचार करें तथा पेट ठीक रखें, कब्ज न होने दें। पाचन शक्ति बढ़ायें । आँतें साफ रखें । विटामिन ए जिसमे अधिक मात्रा में हो उन फलों और सब्जियों का सेवन करना लाभप्रद है । खेलकूद, व्यायाम, खुली वायु में सुबह-शाम भ्रमण करना, उचित आहार-विहार रखें ।

1हरी सब्जियाँ – सब्जियाँ उबालकर खाना या उनका रस पीना लाभप्रद है।

2. त्रिफलात्रिफला और मुलहठी मिलाकर 3-4 ग्राम खाते रहने से कब्ज दूर होकर कील-मुंहासे दूर हो जाते हैं।

3. चना –  काले चने भुने हुए 6 ग्राम, मुर्दासंग 3 ग्राम और सफेदा काश्गरी 3 ग्राम को बकरी के दूध में पीसकर रात्रि को चेहरे पर मलकर प्रात:काल चेहरा (मुख) गरम पानी से धोयें। यह प्रयोग भी कील मुंहासों को नष्ट कर देता है।

4.  मुहासे के दाग हटाने के उपाय – पीली कौड़ियाँ एनामेल या शीशे की प्याली में डालकर नीबू का रस इतना डालें कि कौड़ियाँ डूब जाये । सात दिन में यह कौड़ियाँ गल जायेगी। इनको पीसकर और कपड़े से छानकर रात्रि को मुख पर मलकर प्रात:काल चेहरा धोने। से चेहरा साफ हो जाता है । रोग पुराना हो तो साथ में सारिवाद्यासव और खदिरारिष्ट भी पियें ।

5. काली मिर्च –  काली मिर्च पीसकर मुंहासों पर लगाना लाभप्रद है।

6. कैस्टर आयल – कैस्टर आयल (अंडी के तेल) में चने का आटा मिलाकर चेहरे पर मलना अत्यधिक लाभप्रद है।

7. मसूर दाल – मसूर की दाल को बारीक पीसकर दूध में फेंटकर मुँह पर लगावें । थोड़ी देर बाद मुँह रगड़कर धो लें । यह प्रयोग सुबह-शाम करें । मात्र 5-7 दिनों में मुँहासे(Acne / Pimples) सदैव के लिए मिट जाएंगे।

8. नरकचूर  नरकचूर के चूर्ण को पानी में पीसकर मुँहासों पर लेप करें।

9. जायफल –  जायफल और काली मिर्च लें। दोनों को दूध में घिसकर मुंहासों पर लगाना गुणकारी है।

10. सरसों –  सरसों और सेंधा नमक दोनों को नीबू के रस में घोटकर मुंहासों पर मलना लाभप्रद है।

11. प्याज  सफेद प्याज का अर्क 10 ग्राम, मधु 5 ग्राम, सेंधा नमक 1 ग्राम तीनों को मिलाकर छानलें । इसे लगाने से वे नष्ट हो जाते हैं। इस योग को नेत्रों में डालने से नेत्रों के अनेक रोग दूर हो जाते हैं। नेत्रों की सफेदी मिटती है और नेत्रों से पानी बहना बन्द हो जाता है।

12. बादाम –  बादाम की गिरी बकरी के दूध में घिसकर मुंहासों पर लगाने से मुंहासे मिट जाते हैं।

13. दूध  गधी का ताजा दूध लगाने से मुंहासे सदैव के लिए नष्ट हो जाते हैं।

14. मक्खन  जिंक आक्साइड 20 ग्राम मक्खन में मिलाकर क्रीम बनाकर रात्रि में सोते समय मुँहासों पर लगाकर प्रात:काल स्नान कर मुंह साफ कर लेने से 8 दिन में मुँहासे नष्ट हो जाते हैं ।

15. छुहारा –  छुहारे की गुठली सिरके में घिसकर मुंहासों पर लगायें । एक घंटा बाद साबुन से धो डालें । केवल 3-4 दिन के प्रयोग से मुँहासे(Acne / Pimples) नष्ट हो जाते हैं ।

16. नींबू –  नींबू का रस, रोगन बादाम और गिलेसरीन तीनों समभाग लेकर अच्छी तरह मिलाकर स्वच्छ शीशी में सुरक्षित रखलें । इस लोशन को प्रतिदिन चेहरे पर मलने से मुखमण्डल सुन्दर और मुलायम हो जाता है तथा निरन्तर प्रयोग से कील, छाइयाँ, मुँहासे नष्ट हो जाते हैं।

17. अजवायन –  अजवायन 30 ग्राम खूब बारीक पीसकर 3 से 25 ग्राम दही में घोटकर सोते समय रात्रि में मुखमण्डल पर लगाकर प्रात:काल गरम पानी से धो डालने से 1 सप्ताह में मुंहासों में आशातीत लाभ प्राप्त हो जाता है।

18. फिटकरी – भुनी फिटकरी को समभाग काली मिर्च मिलाकर घोट दें । इसे पानी में घोलकर लगाने से मुँहासे और शरीर के किसी भी भाग के मस्से मिट जाते हैं। मस्सों को यह परम उपयोगी है । यदि कहीं से रक्त बहता हो तो इसे लगाने से वह भी बहना बन्द हो जाता है।

19. चिरौजी –  चेहरे की खूबसूरती बढ़ाने के लिए तगर और चिरौजी को पीसकर उसमें मक्खन मिलाकर चेहरे पर उबटन की भाँति मलना लाभप्रद है।

(अस्वीकरण : दवा ,उपाय व नुस्खों को वैद्यकीय सलाहनुसार उपयोग करें)

Leave a Comment

Share to...