लीची खाने के 15 लाजवाब फायदे | Health Benefits of Litchi in Hindi

Home » Blog » Herbs » लीची खाने के 15 लाजवाब फायदे | Health Benefits of Litchi in Hindi

लीची खाने के 15 लाजवाब फायदे | Health Benefits of Litchi in Hindi

लीची के फायदे व नुकसान

★ लीची सेपिन्डेसी कुल का एक सदाबहार, उपोष्ण कटिबन्धीय फल है। इसका मूल स्थान दक्षिण चीन माना जाता है। भारतवर्ष में लीची का आगमन सत्रहवीं शताब्दी के अन्त में म्यान्मार होते हुए उत्तर पूर्वी राज्यों में हुआ। भारत में लीची की बागवानी मुख्य रुप से बिहार, उत्तराखण्ड, पश्चिमी बंगाल, झारखण्ड, उत्तर प्रदेश के तराई वाले क्षेत्रों , त्रिपुरा, असम, पंजाब, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश तथा दक्षिण भारत के नीलगिरी क्षेत्रों में की जा रही है।

★ गर्मी के मौसम में आने वाली सुर्ख रंग की लीची, स्वाद में तो रसीली और मजेदार है ही, सेहत के मामले में भी इसके फायदे बेमिसाल हैं।

★ लीची का फल पतले लेकिन सख्त छिलके से ढका होता है। अन्दर सफेद गूदेदार रसीला फल होता है। फल के अन्दर भूरे रंग की गुठली होती है। इसके गूदे का जूसर से रस निकाला जाता है।

★ लीची के अन्दर विटामिन, खनिज-लवण पूरी मात्रा में होते हैं। गर्मियों में जब शरीर में पानी व खनिज लवणों की कमी हो जाती है। तब लीची का रस बहुत फायदेमंद रहता है। इसे खाने से दिल, दिमाग और लीवर मजबूत होता है।

लीची के स्वास्थ्यवर्धक गुण : litchi khane ke fayde in hindi

१) पोषक तत्वों से भरपूर :  लीची में विटामिन-सी भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। प्रति 100 ग्राम लीची में विटामिन-सी की मात्रा 71.5 मिलीग्राम होती है, जो प्रतिदिन की आवश्यकता का 119 प्रतिशत है । विटामिन, मिनरल्स, एंटी-ऑक्सीडेंट और डायट्री फाइबर से भरपूर लीची विटामिन आपके स्वस्थ्य के लिए बेहद लाभकारी फल है, जिसमें 66 कैलोरी प्रति 100 ग्राम की मात्रा में उपलब्ध होती है।साथ ही इसमें सैच्युरेटेड फैट या संतृप्त वसा बिल्कुल भी नहीं होता।

२) यकृत रोग :  लीची जल्दी पच जाता है। यह पाचन क्रिया को मजबूत बनाने वाली तथा यकृत रोगों में लाभकारी है।

३) अत्यधिक प्यास लगना : लीची गर्मियों के तपन व बार -बार प्यास लगने को शान्त करती है।

४) पित्त बढ़ना : लीची खाने से पित्त की अधिकता कम होती है।

५) पेट की जलन : इसमें मौजूद फाइबर की अत्यधि‍क मात्रा आपके पाचन तंत्र को बेहतर बनाने के साथ ही सीने और पेट की जलन को भी शांत करती है।

६) कफ : यदि आपको कफ की शिकायत बनी रहती है, तो लीची आपके लिए लाभदायक सिद्ध हो सकती है।

७) मोटापा : अगर आप वजन कम करना चाहते हैं, तो लीची इसमें भी आपके लिए बेहद फायदेमंद फल है, जो वजन कम करने में आपकी सहायता करती है।

८) ऑथ्राईटिस : ऑथ्राईटिस में लीची खाने से लाभ होता है इसके अलावा यह रक्तसंचार को बेहतर करने में सहायक है । litchi khane ke fayde Benefits in hindi

९) त्वचा की खूबसूरती : लीची में एंटी-ऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, जो आपकी त्वचा को स्वस्थ और खूबसूरत बनाए रखने में सहायक हैं।इसके साथ ही लीची, सूरज की हानिकारक यूवी किरणों से बचाव करने में भी लीची बेहद फायदेमंद है।

१०) हृदय की कमजोरी / Lychee Benefits for Heart Disease : लीची में मौजूद पोटेशि‍यम ब्लड प्रेशर को नियंत्रित कर हृदय-गति और खून की चाल को नियंत्रित करता है, जिससे हृदय रोग या अटैक की संभावना कम होती है। गर्मी के मौसम में आधा कप लीची का रस रोज पीने से हृदय को काफी बल मिलता है।

११) खून की कमी : इसमें कॉपर भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो लाल रक्त कणिकाओं का निर्माण करता है।

१२) कब्ज : लीची का नियमित सेवन करने से कब्ज दूर होती है।

१३) बवासीर : बवासीर के रोगियों के लिए लीची का सेवन करना लाभकारी होता है।

१४) याददास्त कमजोर होना : लीची, नारियल और पिस्ता खाने से दिमाग की कमजोरी दूर हो जाती है।

१५) गले के रोग : लीची के फल को खाने से गले की जलन समाप्त होती है।

लीची खाने के नुकसान – Litchi Khane Ke Nukshan Hindi

१) लीची का अत्यधिक मात्र में सेवन करने से सिरदर्द की परेशानी व सांस लेने मे कठिनाई हो सकतीं हैं |
२) लीची अधिक खाने से गले मे खराश जैसी परेशानी हो सकती हैं|

विशेष : गर्मी में आपको शीतल और तरोताजा रखेंगे अच्युताय हरिओम फार्मा का ” लीची ड्रिंक ( Litchi Drink )

प्राप्ति-स्थान : सभी संत श्री आशारामजी आश्रमों( Sant Shri Asaram Bapu Ji Ashram ) व श्री योग वेदांत सेवा समितियों के सेवाकेंद्र से इसे प्राप्त किया जा सकता है |

2018-03-07T14:05:32+00:00 By |Herbs|0 Comments