पूज्य बापू जी का संदेश

ऋषि प्रसाद सेवा करने वाले कर्मयोगियों के नाम पूज्य बापू जी का संदेशधन्या माता पिता धन्यो गोत्रं धन्यं कुलोद्भवः। धन्या च वसुधा देवि यत्र स्याद् गुरुभक्तता।।हे पार्वती ! जिसके अंदर गुरुभक्ति हो उसकी माता धन्य है, उसका पिता धन्य है, उसका वंश धन्य है, उसके वंश में जन्म लेने वाले धन्य हैं, समग्र धरती माता धन्य है।""ऋषि प्रसाद एवं ऋषि दर्शन की सेवा गुरुसेवा, समाजसेवा, राष्ट्रसेवा, संस्कृति सेवा, विश्वसेवा, अपनी और अपने कुल की भी सेवा है।"पूज्य बापू जी

यह अपने-आपमें बड़ी भारी सेवा है

जो गुरु की सेवा करता है वह वास्तव में अपनी ही सेवा करता है। ऋषि प्रसाद की सेवा ने भाग्य बदल दिया

वास्‍तु टिप्‍स के अनुसार ये चीजे ना रखें अपने घर में

Home » Blog » Vastu » वास्‍तु टिप्‍स के अनुसार ये चीजे ना रखें अपने घर में

वास्‍तु टिप्‍स के अनुसार ये चीजे ना रखें अपने घर में

चाइनीज फेंगशुई की ही तरह भारतीय वास्‍तु भी है। हिंदू परंपरा की यह रचना घर के प्राकृतिक बलों के साथ सद्भाव को बढ़ावा देने के लिये प्रयोग की जाती है। पुराने सालों से यह माना आता जा रहा है कि घर में कुछ समान ऐसे होते हैं जिनको रखने से हमारे घर और सदस्‍यों पर बुरा प्रभाव पड़ता है। साथ ही यह भी माना जाता है कि अगर आप वास्‍तु के अनुसार टिप्‍स अपनाएंगे तो जिन्‍दगी में समृद्धि और खुशी बनी रहेगी। तो चलिये आज हम इसी के बारे में जानते हैं-

1. महाभारत की छवि- अपने घर पर माहाभारत की किसी भी घटना की छवि ना रख और ना ही दीवार पर लगाएं। यह दिखाता है कि घर में परिवार वालों के बीच में मची कलह का कभी अंत नहीं हो सकेगा। अगर घर पर सुख-शांति चाहते हैं तो इसकी तस्‍वीर को ना लगाएं।

2. ताज महल- भले ही लोग ताज महल को प्‍यार का प्रतीक मान कर अपने घर पर रखते हों। लेकिन उन्‍हें यह समझना चाहिये कि ताज महल में शाहजहां ने अपनी बीवी मुमताज की समाधि बनवाई थी। इसलिये अपने घर पर ना तो ताजमहल का कोई फोटो लगाएं और ना ही कोई शो पीस ही रखें क्‍योंकि यह मौत की निशानी और निष्क्रियता का प्रतीक है।

इसे भी पढ़े : व्यापार में सफलता देते हैं यह वास्तु टिप्स

3. नटराज- गुस्‍से में नांचते हुए शिव का प्रतीक लगभग हर क्‍लासिकल डांसर के घर पर रखी होती है। पर सिक्‍के के दो पहलु होते हैं। एक ओर शिवा अपने नांच में जबरदस्‍त कला का रुप दिखा रहें हैं तो वहीं पर दूसरी ओर यह नृत्‍य विनाश का प्रतीक भी है। इसलिये आपको यह विनाश का प्रतीक अपने घर पर रखने से बसना चाहिये।

4. डूबती नांव- यह एक और छवि है जिसे आपको अपने घर पर नहीं रखनी चाहिये। डूबती हुई नांव परिवारजनों के बीच के संबन्‍ध को बिगड़ती है। इसलिये अगर आपके घर पर ऐसी कोई चीज है तो उसे निकाल फेकिये।

5. पानी का फुहारा- जिस तरह से आप अपने घर को सजाती हैं, उससे आपके व्‍यक्‍त्तिव के बारें में खूब पता चलता है। अगर आपको पानी से प्‍यार है और आपके घर में पानी का फुहारा लगा है तो उसे निकाल दें, क्‍योंकि यह बहाव को दर्शाता है। यह दिखाता है कि अगर आपके पास पैसा है तो वह ज्‍यादा दिनों तक रुकने वाला नहीं है और समय के साथ बह जाएगा।

6. जंगली जानवर- घर में किसी भी जंगली जानवर का फोटो या शोपीस नहीं लगाना चाहिये। ये प्राकृति में जंगली पन को बढ़ावा देते हैं और घर में परिवारजनों के नेचर में हिंसक दृष्टिकोण पैदा करते हैं।

keywords – vastu in hindi ,vastu shastra for home entrance ,vastu shastra tips for home in marathi, vastu for home , vastu in tamil ,vastu bedroom ,vastu shastra for kitchen ,vastu in telugu ,वास्तु ,शास्त्र के अनुसार शौचालय , वास्तुशास्त्र के अनुसार घर का नक्शा ,पश्चिम मुखी ,वास्तु के अनुसार सीढ़ी ,वास्तुशास्त्र के नियम ,वास्तु शास्त्र के अनुसार घर का मुख्य द्वार ,वास्तु शास्त्र के अनुसार घर का रंग ,पूर्व मुखी घर,वास्तु शास्त्र के अनुसार घर का नक्शा ,वास्तु शास्त्र मराठी ,वास्तु शास्त्र के टोटके ,वास्तु दोष ,वास्तु शास्त्र के अनुसार दुकान ,घर वास्तु टिप्स ,४०० वास्तु टिप्स इन हिंदी ,सरल वास्तु शास्त्र ,vastu tips in marathi ,400 vastu tips in hindi ,vastu tips in hindi for home construction ,vastu shastra tips for money ,vastu tips in hindi for wealth ,vastu tips in hindi for bedroom ,vastu tips in hindi for kitchen ,vastu tips in hindi for shop
2017-06-20T11:11:21+00:00 By |Vastu|0 Comments

Leave a Reply