चाहे चश्मा कितने भी नंबर का हो वो भी उतरेगा | Chasma Hatane ke Upay

Last Updated on September 11, 2023 by admin

आंखों की रोशनी कम होने के कारण :

  • आंखों की रोशनी कम होने की वजह है भोजन में विटामिन ए की कमी, जिस वजह से छोटी उम्र से ही आंखें कमजोर होने लगती है।
  • दूसरी वजह घंटों कंप्यूटर पर बैठकर काम करना या टेलीविजन देखना।
  • तीसरी वजह आंखों की पर ध्यान न देना।

ये कुछ वजह हैं जो आंखों की रोशनी को कम करती हैं और आपको चश्मा लगाने के लिए विवश करती है कुछ और वजह भी है जैसे की आधुनिक दौर में आनुवंशिकता, काम का दबाव, तनाव, पोषण की कमी, अधिक पढाई जैसे कारकों के कारण लोगों के चश्मे के नंबर बढ़ते जा रहे हैं। आँखों को धूल और इन्फेक्शन से बचाने के अलावा यहाँ कुछ ऐसे तरीके बताये जा रहे हैं जो आपकी आँखों की दृष्टि बढ़ा सकते हैं। घरेलू उपचार द्वारा आँखों की रोशनी किस तरह बढ़ाई जा सकती है आइये जानते हैं।

आंखों की रोशनी बढ़ाने के घरेलू नुस्खें :

पहला प्रयोग : छः से आठ माह तक नियमित जलनेति करने से एवं पाँव के तलवों तथा कनपटी पर गाय का घी घिसने से लाभ होता है।

दूसरा प्रयोग : 7 बादाम, 5 ग्राम मिश्री और 5 ग्राम सौंफ तीनों को मिलाकर उसका चूर्ण बनाकर रात्रि को सोने से पहले दूध के साथ लेने से नेत्रज्योति बढ़ती है।

तीसरा प्रयोग : एक चने के दाने जितनी फिटकरी को सेंककर सौ ग्राम गुलाबजल में डालें और प्रतिदिन रात्रि को सोते समय इस गुलाबजल की चार-पाँच बूँद आँखों में डालकर आँखों की पुतलियों को इधर-उधर घुमायें। साथ ही पैरों के तलुए में आधे घण्टे तक घी की मालिश करें। इससे आँखों के चश्मे के नंबर उतारने में सहायता मिलती है तथा मोतियाबिंद में लाभ होता है।

आंखों की रोशनी बढ़ाने और चश्मा हटाने का घरेलू उपाय : Chasma Hatane Ke Gharelu Upay

1. आंखो से स्ट्रेस दूर करने के लिए अपनी दोनों हथेलियों को आपस में रगड़े, जिससे गर्मी पैदा होगी। फिर आंखे बंद करके हथेलियों को आंखों पर रखें। ध्यान रहें आंखों पर हाथ रखते पर रोशनी बिल्कुल ना आएं। दिन में ऐसा 3-4 बार करें।

2. आंवले के पानी से आंख धोने से या गुलाब जल डालने से आंखे स्वस्थ रहती है।

3. आंखो के हर तरह के रोग जैसे पानी का गिरना, आंखे आना, आंखो की दुर्बलता आदि होने पर रात को 5 से 6 बादाम भिगोकर सुबह पीसकर पानी में मिलाकर पीए।

4. एक लीटर पानी को तांबे के जग में रात भर के लिए रख दें और सुबह उठकर इस पानी को पीएं। तांबे में रखा पानी शरीर विशेषकर आंखों को बहुत फायदा पहुंचाता है।

5. नींबू एवं गुलाब जल को समान मात्रा में मिलाकर आंखो में डालने से आंखो में ठंडक मिलती है।

6. आंवले का मुरब्बा बना कर दिन में दो बार खाएं इससे आंखों की रोशनी बढ़ाने में काफी मदद मिलेगी ।

7. एक चम्मच सौंफ दो बादाम और आधा चम्मच मिश्री पीस लें इसे रोजाना रात को सोने से पहले एक गिलास दूध के साथ लें ।

8. जीरे और मिश्री को बराबर मात्रा में पीस लें इसे रोजाना एक चम्मच घी के साथ खाएं।

9. केला, गन्ना खाना आंखों के लिए हितकारी है। गन्ने का रस पीएं। एक नींबू एक गिलास पानी में पीते रहने से जीवन भर नेत्र ज्योति बनी रहती है।

10. तीन भाग धनिया के साथ एक भाग चीनी मिक्स करें। दोनों को पीसकर पेस्ट बना लें। फिर इसे पानी में गर्म करें और एक घंटे के लिए कवर करके रख दें। फिर एक साफ कॉटन का कपड़ा लेकर इस मिश्रण को छान लें और आंखों में आई ड्रॉप की तरह इस्तेमाल करें।

11. बालों पर रंग, हेयर डाई और केमीकल शैम्पू लगाने से परहेज करें ।

12. नियमित रूप से अंगूर खाएं, अंगूर के सेवन से रात में देखने की क्षमता बढ़ती है।

13. आँखों से चश्मा हटाने के लिए अपनी आँखों के आस पास अखरोट के तेल की मालिश करें इससे आँखों की रौशनी तेज होती है और आँखों से चश्मा भी उतर जाता है । यह बहुत ही आसान किन्तु अचूक उपाय है।

14. आधुनिक लाइफस्टाइल में अनिद्रा की समस्या बहुत कॉमन है। अगर आप पूरी नींद नहीं लेंगे तो इसका असर आपकी आंखों पर भी पड़ेगा। जिससे आँखों के नीचे काले घेरे तो होंगे ही, साथ ही आंखों की रोशनी भी कम होगी। इसलिए एक दिन में 7-9 घंटे की नींद बहुत जरूरी है।

15. कुछ सेकंड के लिए घड़ी की दिशा में अपनी आँखें गोल घुमाए , और फिर कुछ सेकंड के लिए विपरीत दिशा में घुमाए और इसे चार या पांच बार दोहराएँ।

16. सुबह के समय उठकर बिना कुल्ला किये मुँह की लार (saliva) अपनी आंखों में काजल की तरह लगाए। लगातार 6 महीने करते रहने पर चश्मे का नंबर कम हो जाता है।

अस्वीकरण: इस लेख में उपलब्ध जानकारी का उद्देश्य केवल शैक्षिक है और इसे चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं ग्रहण किया जाना चाहिए। कृपया किसी भी जड़ी बूटी, हर्बल उत्पाद या उपचार को आजमाने से पहले एक विशेषज्ञ चिकित्सक से संपर्क करें।

7 thoughts on “चाहे चश्मा कितने भी नंबर का हो वो भी उतरेगा | Chasma Hatane ke Upay”

  1. 4 नग मामरा बदाम + 1 टी स्पून सौफ रात्रि में पानी में भिगो दे ….सुबह खाली पेट मिश्री के साथ मामरा बदाम और सौफ को खूब चबा-चबा कर सेवन करें …चश्मे का नंबर घटाने व आखों की रौशनी बढ़ाने वाला यह बहुत ही चमत्कारी प्रयोग है जरुर आजमायें ~ हरिओम

  2. Mairai number -6 or -5. 0 hai kya kam ho sakte hai or konsa tarika hai jaldi number kam karne ka upay btayai

  3. “3 से 4 बादाम, 5 ग्राम मिश्री और 5 ग्राम सौंफ तीनों को मिलाकर उसका चूर्ण बनाकर रात्रि को सोने से पहले दूध के साथ लेने से नेत्रज्योति बढ़ती है।”
    यह एक अनुभूत प्रयोग है इसे दो से तीन महीना करें …अवश्य लाभ होगा ~ हरिओम

  4. मेरी आयु 21 है।
    मेरी दोनो1 आँखों मे -4.5D का चश्मा लगा है ओर हर 3 months मे 0.5D बढ़ रहा है
    क्या कोई तरीका है जिससे मेरी आँखों का नंबर बढ़ना रुक जाए

Leave a Comment

error: Alert: Content selection is disabled!!
Share to...