बेकिंग पाउडर के फायदे और उपयोग | Baking Powder Ke Fayde Hindi Me

Home » Blog » Health Tips » बेकिंग पाउडर के फायदे और उपयोग | Baking Powder Ke Fayde Hindi Me

बेकिंग पाउडर के फायदे और उपयोग | Baking Powder Ke Fayde Hindi Me

बेकिंग पाउडर क्या होता है ? : baking powder in hindi

बेकिंग पाउडर बारीक सफेद पाउडर होता है जिसका खमीर पदार्थ के रुप मे प्रयोग किया जाता है। बेकिंग पाउडर एक एसिड( टारटर का क्रीम) और खार (बेकिंग सोडा) का मेल है।

बेकिंग पाउडर कैसे बनाते हैं ? : baking powder ghar par kaise banaye

बाज़ार मे ना मिलने पर, घर पर अपने आप बेकिंग पाउडर बनाने के लिये, बेकिंग सोडा और टारटर के क्रीम को १:२ के भाग मे मिला लें। अगर व्यंजन विधी मे 3 टी-सपून बेकिंग पाउडर कहा गया है, लो बेकिंग सोडा और टारटर के क्रीम को १:२ टी-स्पून के भाग मे मिलाये।

बेकिंग पाउडर के लाभ : baking powder ke fayde in hindi

1-त्‍वचा को कोमल बनाए रखने के लिए-
अगर काम करते-करते हाथ रफ और डल हो गए हैं, तो गुनगुने पानी में बेकिंग सोडा डालकर धीर-धीरे हाथों की सफाईकरें। इससे हाथ सॉफ्ट हो जाएंगे।
( और पढ़ेत्वचा की 6 प्रमुख समस्या और उनके उपाय )

2-शरीर से बदबू हटाने में –
नहाने के पानी में एक कप बेकिंग सोडा डालें। बेकिंग सोडा में न्यूट्रलाइज एसिड होता है जो शरीर से बदबू बाहर निकालता है और ऑयल को कम करता है। बेंकिग सोडा से नहाने से शरीर सॉफ्ट और स्मूद हो जाती है।
( और पढ़ेपसीने की बदबू दूर करने के 12 घरेलू उपाय)

3-नाखूनों की चमक बढाने में –
कई बार नेलपॉलिश नेल्स की चमक खराब कर देती है। इसके लिए तीन-चौथाई बेकिंग सोडा को एकचौथाई पानी में मिलाकर पेस्ट तैयार करें। पैर और हाथ की नेलपेंट उतारने के लिए इस पेस्ट को उपयोगकर सकते हैं। इसके अलावा हाथ, पैर और नाखूनों को साफकरने के लिए इसे उपयोगकर सकते हैं। इससे हाथ सॉफ्ट हो जाते हैं और हाथों की बदबू चली जाती है।

4-दाग-धब्बों वाले बर्तनों को चमकाने में –
खाना खाने के बाद प्लेट में तेल या चिकनाहट रह जाती है और बर्तन में दाग पड़ा जाता है। इसे बेकिंग सोडा से साफकर सकते हैं। बर्तन चमक जाएंगे। इसके अलावा कंघे, मेकअप ब्रश, स्पंज को साफकरने के लिए आसान तरीका है बेकिंग पाउडर। एक गिलास में एक बड़ा चम्मच सोडा मिलाएं और स्कर्ब से साफकरें। आपकी चीजों की पहली जैसी चमक वापस आ जाएगी।

5- चेहरे के दाग-धब्बे हटाने में –
चेहरे पर होनेवाले दाग-धब्बे और एक्ने की समस्या के लिए बेकिंग सोडा काफी फायदेमंद है। पिंपल को हटाने के लिए बेंकिग सोडा सही और सेफ है। इसे चेहरे पर उपयोगकरने से नुकसान नहीं होता। पिंपल से होनेवाले दाग पर बेकिंग सोडा का पेस्ट बनाकर लगाएं।
( और पढ़ेमुंहासे के दाग धब्बे हटाने के घरेलू उपाय )

6-दांतों को सफेद व चमकदार बनाने में-
दांतों को सफेद रखने के लिए टूथपेस्ट के अलावा बेकिंग सोडा का उपयोगकर सकते हैं। बेंकिग सोडा को उपयोगकरते वक्त इतना जरूर ध्यान रखें कि इसे ज्यादा उपयोगकरने पर दांतों में दिक्कत हो सकती है। हफ्ते में एक बार उपयोगकरें, इससे दांत खराब भी नहीं होंने और उनकी कैविटी व दाग आसानी से खत्म हो जाएंगे।
( और पढ़ेहिलते दांतों को बनाये मजबूत व चमकदार इन 22 घरेलु उपायों से )

7-सांसों की दुर्गंध दूर करने में –
अकसर हम सांसों की दुर्गंध से परेशान हो जाते हैं। कभी-कभी इतनी गंदी स्मेल आती है कि बात करना तक दुश्वार हो जाता है। इसके लिए एक चम्मच बेकिंग सोडा एक गिलास पानी में मिक्स करें और उस पानी से मुंह को साफ करें। गले की सफाई के लिए गरारे या कुल्लाकरें, ताकि अंदर तक सफाई हो जाए। खाना खाने के बाद या रात को ब्रश नकरने की वजह से दांतों में कैविटी हो जाती है। बेकिंग सोडा से इसमें भी फायदा होता है।
( और पढ़ेमुंह की बदबू के कारण और दूर करने के 15 घरेलू उपाय )

2018-12-22T11:34:24+00:00By |Health Tips|0 Comments

Leave A Comment

eleven − 6 =