चेहरे की खूबसूरती बढ़ाने के घरेलू नुस्खे और टिप्स | Chehre ki Khubsurti ke Liye Upay Hindi me

Home » Blog » Health Tips » चेहरे की खूबसूरती बढ़ाने के घरेलू नुस्खे और टिप्स | Chehre ki Khubsurti ke Liye Upay Hindi me

चेहरे की खूबसूरती बढ़ाने के घरेलू नुस्खे और टिप्स | Chehre ki Khubsurti ke Liye Upay Hindi me

चेहरे की खूबसूरती बढ़ाने के घरेलू नुस्खे हिंदी में – हम रोज अखबार, टीवी और रेडियो पर न जाने कितने ही जुमलों वाले विज्ञापन देखते सुनते हैं “
मेरी त्वचा से मेरी उम्र का पता ही नहीं चलता, क्योंकि मेरे साबुन में हैं हलदी, चंदन और शहद के गुण।इस साबुन में है एकचौथाई मिल्कक्रीम जो दे मुझे नर्म मुलायम त्वचा।दादी मां ने झट लौंग का तेल मला था, क्या आप के टूथपेस्ट में नमक है? क्ले शैंपू से मेरे बाल रहते हैं एकदम खिलेखिले,”

इन व्यावसायिक विज्ञापनों में कितनी सचाई है यह तो उत्पाद बनाने और उन्हें इस्तेमाल करने वाले ही बता सकते हैं, मगर यह निरविवाद सच है कि खूबसूरती का खजाना हमारी आपकी रसोई में ही छिपा है।

बाजार में मिलने वाले सौंदर्य उत्पादों से कई महिलाओं को एलर्जी की शिकायत होती है।वे महंगे भी बहुत होते हैं ऐसे में जब हर अच्छे उत्पाद में वही सामग्री इस्तेमाल करने का दावा किया जाता है, जो हमारी रसोई में मौजूद है, तो क्यों न हम खुद ही अपने खजाने का उपयोग कर खुद को बनाएं खूबसूरत।आइए जाने चेहरे की खूबसूरती बढ़ाने के लिए क्या करें ?

चेहरे की खूबसूरती बढ़ाने के घरेलू उपाय : chehre ki khubsurti ke gharelu nuskhe in hindi

1-खूबसूरती के लिए शहद के प्रयोग –शहद को सीधे चेहरे पर इस्तेमाल किया जा सकता है।यह न केवल त्वचा की नमी बनाए। रखता है, बल्कि चेहरे के दागधब्बे भी दूर करता है।इस से सनबर्न भी दूर होता है।
( और पढ़ेचेहरे की झाइयाँ दूर करने के 39 सबसे बेहतरीन घरेलू उपचार)

2-हल्दी में छिपा है आपकी खूबसूरती का राज –हलदी के गुण तो इसी बात से जाहिर हो जाते हैं। कि इस के उबटन के प्रयोग को शादीब्याह में एक उत्सव के रूप में मनाया जाता है।यह त्वचा में निखार लाती है।इसे दूध में मिला कर लगाने से टैनिंग दूर होती है।

3- नींबू से खूबसूरती- चीनी को कटे नीबू पर लगा कर कुहनियों और घुटनों पर गोलगोल घुमाते हुए धीरेधीरे रगड़ने से उन का कालापन दूर होता है।यह प्रयोग हाथों को नर्म मुलायम बनाने के लिए भी किया जा सकता है।
( और पढ़ेनिखरी त्वचा पाने के सबसे असरकारक 15 घरेलु नुस्खे )

4-मलाई से चेहरा निखारने के उपाय-दूध की मलाई के नियमित इस्तेमाल से न केवल त्वचा ही कोमल रहती है, बल्कि चेहरे की झुर्रियों से भी छुटकारा मिलता है।

5- चेहरे की खूबसूरती बढाने के लिए दही का उपयोग-दही लगाने से चेहरे की टैनिंग और दागधब्बे दूर होते हैं।इसे मेथी पाउडर के साथ मिला कर लगाने से बालों की चमक देखते ही बनती है।इस से बाल मजबूत और मुलायम बनते हैं।
( और पढ़ेगोरा होने के 16 सबसे कामयाब घरेलु नुस्खे)

6- नमक है खूबसूरती निखारने का सबसे सस्ता तरीका-मुट्ठी में नमक ले कर बांहों की मालिश करने से उन की त्वचा में कोमलता आती है।अदरक के रस में नमक मिला कर लगाने से मुंहांसों से छुटकारा मिलता है।

7- बर्फ के इस्तेमाल से न केवल चेहरे पर ताजगी आती है, बल्कि डार्क सर्कल्स भी दूर होते हैं।इसे मुलायम कपड़े में लपेट कर चेहरे और गरदन पर हलके हाथ से गोल गोल घुमाएं।मेकअप करने से पहले चेहरे पर बर्फ लगाने से यह अधिक समय तक टिका रहता है।
( और पढ़ेत्वचा की 6 प्रमुख समस्या और उनके उपाय)

8- ग्लिसरीन से बढ़ती है खूबसूरती- ग्लिसरीन स्किन केयर दवाओं की मुख्य घटक है।यह एक बेहतरीन मौइश्चराइजर है।यह त्वचा के रूखेपन को दूर करती है।इसे सीधे या गुलाबजल के साथ मिला कर इस्तेमाल किया जा सकता है।

9- लौंग को पानी में घिस कर लगाने से मुंहासे दूर होते हैं और उन के निशान भी नहीं रहते हैं।

10-इस्तेमाल किए टी बैग्स को फ्रिज में ठंडा कर के आंखों पर रखने से आंखों की सूजन और थकान दूर होती है।

11- आंवला अमृत फल कहलाता है।इस का प्रयोग बालों को काला, घना और लंबा बनाता है।यह बालों का टूटना झड़ना और असमय सफेद होना भी रोकता है।

12- बेसन बनाएगा त्वचा को खूबसूरत-बेसन को साबुन की जगह इस्तेमाल करने से यह त्वचा की अतिरिक्त चिकनाई को कम कर के उसे साफ और चमकदार बनाता है।

13- फलों और सब्जियों के छिलकों का इस्तेमाल भी त्वचा की कोमलता बनाए रखने का बेहतर उपाय है।

14- बेकिंग सोडे को स्क्रब की तरह इस्तेमाल किया जा सकता है।यह ऐक्नों और ब्लैक हैड्स से छुटकारा दिलाता है

चेहरे की खूबसूरती बढ़ाने की आयुर्वेदिक क्रीम :

अच्युताय हरिओम फार्मा द्वारा निर्मित “एलोवेरा जेल“ त्वचा को मुलायम व कोमल बनाती है! सूर्य की तेज किरणों , धुल।केमिकल्स आदि से त्वचा पर होनेवाले प्रभाव से रक्षा करता है! कील , मुँहासे, काले दाग, झुर्रियाँ आदि को दूर करता है |

प्राप्ति-स्थान : सभी संत श्री आशारामजी आश्रमों व श्री योग वेदांत सेवा समितियों के सेवाकेंद्र से इसे प्राप्त किया जा सकता है ।

मित्रों चेहरे की खूबसूरती बढ़ाने के टिप्स आपको कैसे लगे हमे जरुर बताइयेगा अगर आपके पास भी चेहरे की खूबसूरती बढ़ाने के घरेलू नुस्खे व उपाय की कोई जरुरी जानकारी हो तो हमारे साथ भी शेयर जरुर करें ।

2018-11-26T14:22:38+00:00 By |Health Tips|0 Comments