दांतों को मजबूत व सुरक्षित रखने के 10 उपाय | Danto ki Majbooti ke Upay

Home » Blog » Health Tips » दांतों को मजबूत व सुरक्षित रखने के 10 उपाय | Danto ki Majbooti ke Upay

दांतों को मजबूत व सुरक्षित रखने के 10 उपाय | Danto ki Majbooti ke Upay

आयुर्वेदिक उपायों से रखे दांतों को स्वस्थ व निरोगी : Natural Ways to Keep Teeth Strong

८० से ९० प्रतिशत बालक विशेष कर दाँत के रोगों से, उसमें भी दंतकृमि से पिडित होते हैं । बालकों के अलावा और लोगों में भी दाँत के रोग वर्तमान में विशेष रूप से देखने को मिलते हैं ।

१.     खूब ठंडा पानी अथवा ठंडा पदार्थ खाकर गरम पानी अथवा गरम पदार्थ खाया जाय तो दाँत जल्दी गिरते हैं ।
२.     अकेला ठंडा पानी और ठंडे पदार्थ तथा अकेले गरम पदार्थ तथा गरम पानी के सेवन से भी दाँत के रोग होते हैं । इससे ऐसे सेवन से बचना चाहिए ।
३.     भोजन करने के बाद दाँत साफ करके कुल्ले करना चाहिए । अन्न के कण दाँत में फँस तो नहीं गये इसका ध्यान रखना चाहिए ।
४.     kamjor dant ka ilaj :महीने में एकाध बार रात्रि को सोने से पूर्व नमक एवं सरसों का तेल मिलाकर, उससे दाँत घिसकर, कुल्ले करके सो जाना चाहिए । ऐसा करने से वृद्धावस्था में भी दाँत मजबूत रहेंगे ।
५.     सप्ताह में एक बार तिल का तेल दाँतों में घिसकर तिल के तेल के कुल्ले करने से भी दाँत वृद्धावस्था तक मजबूत रहेंगे ।
६.     आईसक्रीम, बिस्कीट,फ्रीज के ठंडे और बासी पदार्थ, चाय, कॉफी आदि के सेवन से बचने से भी दाँतों की सुरक्षा होती है । सुपारी जैसे अत्यंत कठोर पदार्थों से खास बचना चाहिए ।
७.     सेज की पत्तियों को दांतों पर रगड़ने से या चूसने से दांतों पर लगी गन्दगी साफ हो जाती है, मसूढ़े मजबूत हो जाते हैं और दांत मोती के जैसे चमकने लगते हैं।
८.     नीम की डण्डी को दांतों से चबाकर ब्रश का रूप देने के बाद जितनी देर हो सके इस डण्डी को चबाया जाए उतना ही लाभ मसूढ़ों और दांतों को मिलता है और दांत साफ होकर चमकने लगते हैं।
९.     तंबाकू,पान, चॉकलेट या चिगम आदि ज्यादा खाने से मसूढ़ों के रोग हो जाते हैं इसलिये इनके इस्तेमाल से बचना चाहिए।
१०.     dato ke hilne ka ilaj :जामुन की छाल को जलाकर अथवा पीसकर चूर्ण बना लें। इस चूर्ण में सेंधा नमक व काली मिर्च मिलाकर मंजन करें, दांत मजबूत हो जाएंगे।

इसे भी पढ़े : हिलते दांतों को बनाये मजबूत व चमकदार इन 22 घरेलु उपायों से |

विशेष :अच्युताय हरिओम दंत सुरक्षा तेल(Achyutaya Hariom Dant Suraksha Tel) से मसाज दाँतों व मसूड़ों की तमाम तकलीफों को दूर करता है |दातों को मजबूत बनाता हैं।

अच्युताय हरिओम दंतमंजन लाल(Achyutaya Hariom Dant Manjan) दाँतों को सफेद व मजबूत बनाता है ।दाँतों का दर्द,मसूढों से होने वाला रक्त-पूयस्राव,दुर्गंध व मैल को दूर करता है। मुँह में लिप्त कफ कोदूर कर रूचि को बढाता है ।

प्राप्ति-स्थान : सभी संत श्री आशारामजी आश्रमों( Sant Shri Asaram Bapu Ji Ashram ) व श्री योग वेदांत सेवा समितियों के सेवाकेंद्र से इसे प्राप्त किया जा सकता है |

Leave A Comment

fifteen − 8 =