खुबसूरत गुलाबी होठों के लिए 15 सबसे असरकारक घरेलू नुस्खे | Hoto ka kalapan dur karne ke upay

Home » Blog » Disease diagnostics » खुबसूरत गुलाबी होठों के लिए 15 सबसे असरकारक घरेलू नुस्खे | Hoto ka kalapan dur karne ke upay

खुबसूरत गुलाबी होठों के लिए 15 सबसे असरकारक घरेलू नुस्खे | Hoto ka kalapan dur karne ke upay

होठों को गुलाबी करने का उपाय : Hoth gulabi karne ke Nuskhe

1. गुलाब : Hoto ka Kalapan Dur Karne ke Upay in Hindi – गुलाब की पंखुड़ियों को पीसकर उसमें थोड़ा सा ग्लिसरीन अच्छी तरह से मिलाकर दिन में 3-4 बार होंठों पर लगाने से होंठों का कालापन दूर होता है।
2. एरण्ड : होंठों के फटने पर रात को एरण्ड का तेल होंठों पर लगाने से लाभ मिलता है।
3. राई : hoth gulabi karne ke nuskhe- 10-10 ग्राम अककरार और राई को पीसकर और छानकर होंठों पर दिन में 3 बार लगाने से सफेद होंठ कुछ ही दिनों में बिल्कुल लाल हो जाते हैं।
4. माजूफल : माजूफल को पीसकर दूध या पानी में पीसकर रात को सोते समय होंठों पर लगातार 7 दिनों तक लगाने से होंठ पतले हो जाते हैं।
5. बादाम रोगन : 20 ग्राम बादाम रोगन को आग पर रखकर बहुत ज्यादा गर्म करके इसके अंदर 5 ग्राम देसी मोम डालकर पिघला लें। फिर इसे नीचे उतारकर इसमें 2-2 ग्राम सफेद कत्था और सूरमा डालकर मिला लें। इसे होंठों पर लगाने से होंठों का फटना, पपड़ी उतरना (होठों की खाल उतरना) और खुरंड रोग ठीक हो जाता है और होठ बिल्कुल कोमल और चिकने हो जाते हैं।
6. दूध : gulabi lips tips in hindi
• थोड़े से दूध में थोड़ी सी गुलाब की पंखुड़ियों को डालकर रख लें। थोड़ी देर के बाद पंखुड़ियों को निकाल लें। दूध का रंग हल्का गुलाबी हो जाएगा। इसमें बादाम को पीसकर मिलाकर गाढ़ा सा लेप बना लें और फ्रिज में रख दें। थोड़ी देर के बाद इसे फ्रिज में से निकालकर होठों पर लगा लें और कुछ देर बाद गीली रूई से साफ कर लें। इसको रोजाना होठों पर लगाने से होठ बिल्कुल मुलायम और लाल रहते हैं।
hoto ka kalapan dur karne ke upay : एक चम्मच कच्चे दूध में थोड़ा सा केसर मिलाकर होंठों पर मालिश करने से होंठों का कालापन दूर होकर चमक बढ़ती है।
7. मलाई: 1 चम्मच दूध और 1 चम्मच मलाई को अच्छी तरह से फेंटकर इसमें केसर मिलाकर फ्रिज में रख दें। थोड़ी देर के बाद इसे फ्रिज से निकालकर होंठों पर लगाकर छोड़ दें। कुछ देर के बाद गीली रुई लेकर होंठों को साफ कर लें। यह होंठों को कोमल तो रखता ही है साथ ही उन्हें गुलाब की तरह गुलाबी भी बनाता है।
8.चुकंदर : चुकंदर खाने या फिर जूस पीने से शरीर में खून की कमी पूरी होती है इसके इलावा चुकंदर होठों को गुलाबी करने में भी अचूक है। red lips tips में चुकंदर काट कर इसे होठों पर मलने से लाली बढ़ती है।
9. शहद :शहद से अपने होठों की दिन में 2 बार मसाज करे। कुछ ही दिनों में इस देसी नुस्खे से होठ मुलायम और गुलाबी होने लगेंगे। थोड़ा सा गुलाब जल शहद में मिला कर लगाने से होठों की लाली फिर से वापिस आने लगती है।
10. घी :
• रात को सोते समय होठों पर शुद्ध (असली) घी लगाने से फटे होंठ कोमल और सुंदर हो जाते हैं।
• गर्म रोटी पर लगाया हुआ घी फटे हुए होंठों पर लगाने से होंठों को बहुत लाभ पहुंचता है।
11. मूंगफली: स्नान करने से पहले हथेली में चौथाई चम्मच मूंगफली का तेल लेकर अंगुली से हथेली में रगड़ें और फिर होंठो पर इस तेल की मालिश करने से होंठो को लाभ मिलता है।
12. ग्लिसरीन : होंठ या त्वचा फटने पर ग्लिसरीन लगाने से लाभ मिलता है।
13. कपूर : गाय के घी को 100 बार पानी में धोकर उसमें कपूर मिलाकर होठों पर लगाने से होंठों के सभी रोग पूरी तरह से ठीक हो जाते हैं।
14. हल्दी :हल्दी पाउडर को मलाई के साथ मिलाकर होठ में लगाने से भी होंठों का कालापन दूर होता है|
15.नारियल :होठों का कालापन कैसे दूर करें, नारियल पानी, खीरे का रस व नींबू का रस मिलाकर इसे होठों पर लगाने से भी होंठ गुलाबी होते है।

Summary
Review Date
Reviewed Item
खुबसूरत गुलाबी होठों के लिए 15 सबसे असरकारक घरेलू नुस्खे | Hoto ka kalapan dur karne ke upay
Author Rating
51star1star1star1star1star

Leave a Reply