पूज्य बापू जी का संदेश

ऋषि प्रसाद सेवा करने वाले कर्मयोगियों के नाम पूज्य बापू जी का संदेशधन्या माता पिता धन्यो गोत्रं धन्यं कुलोद्भवः। धन्या च वसुधा देवि यत्र स्याद् गुरुभक्तता।।हे पार्वती ! जिसके अंदर गुरुभक्ति हो उसकी माता धन्य है, उसका पिता धन्य है, उसका वंश धन्य है, उसके वंश में जन्म लेने वाले धन्य हैं, समग्र धरती माता धन्य है।""ऋषि प्रसाद एवं ऋषि दर्शन की सेवा गुरुसेवा, समाजसेवा, राष्ट्रसेवा, संस्कृति सेवा, विश्वसेवा, अपनी और अपने कुल की भी सेवा है।"पूज्य बापू जी

यह अपने-आपमें बड़ी भारी सेवा है

जो गुरु की सेवा करता है वह वास्तव में अपनी ही सेवा करता है। ऋषि प्रसाद की सेवा ने भाग्य बदल दिया

मुंह की दुर्गंध दूर करने के सबसे असरकारक 41 घरेलु उपचार | bad breath home remedies

Home » Blog » Disease diagnostics » मुंह की दुर्गंध दूर करने के सबसे असरकारक 41 घरेलु उपचार | bad breath home remedies

मुंह की दुर्गंध दूर करने के सबसे असरकारक 41 घरेलु उपचार | bad breath home remedies

मुंह की दुर्गंध(Bad Breath) के कारण :

★ जब किसी व्यक्ति के मुंह और जीभ पर छाले पैदा हो जाते हैं तब इन छालों में से जो पीब निकलती है उसके कारण उस व्यक्ति के मुंह व सांसों से बदबू आने लगती है।
★ पेट की पाचनक्रिया खराब होने के कारण भी मुंह से दुर्गंध आती रहती है।
★ दांतों व मसूढ़ों में कीड़े लग जाने के कारण दांतों में सड़न व मसूढ़ों से खून निकलने लगता है जिससे मुंह और सांसों से दुर्गन्ध आने लगती है। ऐसे रोगियों के बोलते या सांस छोड़ते समय भी मुंह व सांसों से बदबू आती रहती है। आइये जाने muh ki badboo ka ilaj in hindi

 

मुंह की दुर्गंध का घरेलु उपचार saans ki badboo ka gharelu ilaj :

1. कुलिंजन :

★ कुलिंजन को मुंह में रखकर चूसने से मुंह की दुर्गन्ध(muh ki badboo) खत्म हो जाती है और मुंह सुगंधित रहता है।
★ कुलिंजन की जड़ के चूर्ण को चुटकी भर बार-बार मुंह में रखकर चूसते रहने से मुंह व शरीर की दुर्गंध खत्म हो जाती है।

2. तिरफल : तिरफल की जड़ की छाल को दिन में 2-3 बार मुंह में रखकर चबाने से मुंह की दुर्गंध(muh ki badboo) मिटती है और मुंह सुगन्धित रहता है।

3. लौंग : लौंग को हल्का भूनकर चबाने या मुंह में रख कर चूसते रहने से मुंह की दुर्गन्ध दूर होती है।

4. सुहागा :

★ 4 ग्राम सुहागे को लगभग 116 मिलीलीटर पानी में घोलकर कुल्ला व गरारे करने से मुंह की दुर्गंध मिटती है और मुंह के अन्य रोग भी ठीक हो जाते हैं।
★ लगभग 1 ग्राम का चौथा भाग से लगभग 1 ग्राम सुहागा की खील (लावा) में शहद मिलाकर दिन में 2 से 3 बार खाने से मुंह की दुर्गंध समाप्त हो जाती है। ध्यान रहे कि मुंह की दुर्गन्ध खत्म हो जाने पर इसका प्रयोग बन्द कर दें।

5. नमक : गर्म पानी में नमक डालकर कुल्ला करने से मुंह की दुर्गध खत्म हो जाती है।

6. सौंफ : पाचनक्रिया के खराब होने के कारण मुंह से दुर्गंध आती हो तो भोजन करने के बाद दोनों समय आधा चम्मच सौंफ चबायें। इससे मुंह की बदबू दूर होती है और बैठी हुई आवाज खुल जाती है।

7. नींबू : रोजाना सुबह 1 गिलास पानी में 1 नींबू निचोड़ कर कुल्ला करने से मुंह की दुर्गंध दूर होती है।

8. त्रिफला : त्रिफला का रस का 20 से 40 मिलीलीटर की मात्रा में रोजाना 4 बार सेवन करने से मुंह की दुर्गंध मिट जाती है।

इसे भी पढ़े : मुंह के छाले दूर करने के आयुर्वेदिक असरकारक घरेलु उपाय |

9. जटामासी : जटामासी, कूट, सौंफ, नरकचूर, बड़ी इलायची, सफेद जीरा और बालछड़ को 10-10 ग्राम की मात्रा में लेकर पीसकर चूर्ण बना लें। इस चूर्ण में 70 ग्राम खांड मिलाकर रोजाना सुबह-शाम 5-5 ग्राम की मात्रा में पानी के साथ खाने से मुंह की बदबू व मुंह में लार का आना बंद हो जाता है।

10. बालछड़ : 25 ग्राम बालछड़ को कूटकर और छानकर रोजाना 2-2 ग्राम की मात्रा में पानी के साथ सुबह-शाम खाने से मुंह के रोग व दुर्गंध मिट जाती है।

11. मुलेठी : मुलेठी को प्रतिदिन चबाने से मुंह की दुर्गंध दूर हो जाती है।

12. जवारिस : जवारिस जालीनूस को 6-6 ग्राम की मात्रा में लेकर प्रतिदिन सुबह-शाम भोजन के बाद पानी के साथ खाने से यह मुंह की बदबू दूर हो जाती है।

13. जीरा : जीरे को भूनकर खाने से मुंह व सांसों की बदबू खत्म हो जाती है।

14. तुलसी :

★ रोजाना भोजन करने के बाद तुलसी के पत्ते चबाने से मुंह से आने वाली सब तरह की बदबू खत्म हो जाती है।
★ किसी को नाक में दुर्गंध आती हो तो तुलसी के पत्ते का रस निकाल कर सूंघने से नाक की दुर्गंध दूर होती है और कीड़े मर जाते हैं।

15. अनार :

★ मुंह से दुर्गंध व पानी आता हो तो अनार के छिलकों को पीसकर चूर्ण बनाकर पानी के साथ प्रतिदिन सुबह-शाम आधा चम्मच खाने से मुंह से दुर्गंध व लार का आना बंद हो जाता है।
★ अनार के छिलकों को पानी में उबालकर कुल्ला करने से मुंह की दुर्गंध मिट जाती है।

16. पुदीना : पुदीना को पीसकर पानी में घोल लें। इस पानी से दिन में 3 से 4 बार कुल्ला करने से मुंह की दुर्गंध व अन्य रोग ठीक हो जाते हैं।

17. धनिया : हरा धनिया खाने से मुंह में सुगंध बनी रहती है। प्याज, लहसुन आदि गंध वाली चीजें खाने के बाद हरा धनिया चबाने से मुंह से दुर्गंध आना बंद हो जाती है।

18. अदरक : मुंह से दुर्गंध आने पर अदरक के 1 चम्मच रस को 1 गिलास पानी में घोलकर दिन में 2-3 बार कुल्ला करने से मुंह की दुर्गंध दूर हो जाती है।

19. इलायची : मुंह में दुर्गंध या सांस में बदबू आती हो तो दिन में कई बार इलायची चबानी चाहिए। प्याज, लहसुन खाने के बाद इलायची खाने से इन चीजों की महक नहीं आती है।

20. मुनक्का : 15 दिन तक 10 मुनक्का रोजाना खाने से कब्ज और दांतों के रोगों के कारण मुंह से आने वाली बदबू खत्म हो जाती है।

21. तुम्बरु (तेजफल) : दांतों व मसूढ़ों में किसी तरह का रोग हो जाने के कारण मुंह से आने वाली दुर्गंध में तुम्बरु का तेल दांतों और मसूढ़ों पर मलने से मुंह की दुर्गंध नष्ट हो जाती है।

इसे भी पढ़े : अब दाँत का दर्द मिटायें चुटकियों मे(आसान असरकारक घरेलू उपचार) |

22. लता कस्तूरी : लता कस्तूरी के बीज चबाने से मुंह स्वच्छ एवं सुगंधित हो जाता है।

23. गुग्गुल : सलाई गुग्गुल लगभग आधा ग्राम से लगभग 1 ग्राम की मात्रा में बबूल की गोंद के साथ मिलाकर खाने से मुंह या सांसों से बदबू आना दूर हो जाती है।

24. जायफल : जायफल के छोटे-छोटे टुकड़ों को दिन में 2-3 बार चूसते रहने से मुंह की दुर्गंध दूर हो जाती है। परन्तु ध्यान रहे कि इसका सेवन ज्यादा करने से चक्कर एवं बेहोशी के लक्षण प्रकट हो सकते हैं।

25. दालचीनी :

★ रोजाना 2 कप पानी में 1 चम्मच शहद और आधा चम्मच दालचीनी पाउडर गरारे करें। इससे दिनभर सांसों से बदबू नहीं आएगी और मुंह में ताजगी अनुभव होगी।
★ सांसों से बनने वाली दुर्गंध में दालचीनी के टुकड़ों को मुंह में रखकर चूसने से बदबू समाप्त होती है और दांत मजबूत हो जाते हैं।

26. जटामांसी : जटामांसी चबाने से मुंह की दुर्गंध नष्ट हो जाती है।

27. कचूर : कचूर को चबाने से मुंह की दुर्गंध नष्ट हो जाती है और मुंह की सफाई भी हो जाती है।

28. कपूर कचरी : कपूर कचरी मुंह में रखकर चबाने से मुंह की दुर्गंध मिटती है। इसका रस अंदर जाने से कोई परेशानी की बात नहीं होती है क्योंकि इसका प्रयोग कई रोगों में होता है।

29. कबाबचीनी : कबाबचीनी (शीतल चीनी) को चबाने से मुंह की दुर्गंध मिट जाती है।

30. विल्वपत्र : 700 से 1050 मिलीलीटर विल्वपत्र के रस में कालीमिर्च मिलाकर रोजाना सुबह-शाम सेवन करने से शरीर व मुंह की दुर्गंध दूर हो जाती है।

31. मण्डीचूर्ण : मण्डीचूर्ण को कांजी के साथ पीसकर 1 ग्राम से 2 ग्राम की मात्रा में प्रतिदिन सुबह-शाम लेने से शरीर से आने वाली दुर्गंध समाप्त हो जाती है।

32. रुमी मस्तगी : मुंह से दुर्गंध आती हो तो रुमी मस्तगी के छोटे-छोटे टुकड़े मुंह में रखने से दुर्गन्ध दूर होकर मुंह सुगंधित रहता है।

33. गुलाब की पंखुड़ियां :

★ गुलाब की ताजी पंखुड़ियां चबाने से एवं मसूढ़ों पर मलने से मसूढ़ों के रोगों के कारणों से आने वाली दुर्गंध नष्ट हो जाती है।
★ शरीर से दुर्गंध आती हो तो गुलाब के फूलों को पीसकर पानी में घोलकर शरीर पर लेप करने के कुछ देर बाद स्नान करने से दुर्गंध समाप्त हो जाती है।

34. दही : शरीर से दुर्गंध आने पर दही और बेसन मिलाकर शरीर पर मलने से शरीर की दुर्गंध नष्ट हो जाती है।

35. गुड़ : प्याज व लहसुन खाने के बाद गुड़ या पान खाने से मुंह या सांसों से आने वाली बदबू समाप्त हो जाती है।

36. मूली : मूली खाने के बाद गुड़ खाने से मुंह से दुर्गंध(saans ki badboo) नहीं आती है।

37. गाजर : गाजर का रस पीने से पाचन संस्थान मजबूत होता है तथा मल में दुर्गंध व विशैले कीटाणु नश्ट हो जाते हैं।

38. अड़ूसा (वासा) : अड़ूसे के पत्तों के स्वरस में थोड़ा शंखचूर्ण मिलाकर लगाने से शरीर की दुर्गंध दूर हो जाती है।

39. मेथी : 2 चम्मच मेथी के बीजों को 1 गिलास पानी में उबालकर और छानकर रख लें। इसके बाद रोगी को मेथी के बीज खिलाकर आधे पानी से कुल्ला करवायें। फिर बचा हुआ आधा पानी पीने से मुंह की दुर्गन्ध में आराम मिलता है।

40. पोदीना : पोदीने की पत्तियों को थोड़े-थोड़े समय के बाद चबाते रहने से मुंह की दुर्गंध (saans ki badboo)दूर हो जाती है। 15-20 हरी पत्तियों को 1 गिलास पानी में अच्छी तरह उबालकर उस पानी से गरारे करने से भी मुंह की दुर्गंध दूर हो जाती है।

41. बेल : शरीर की दुर्गन्ध दूर करने के लिए बेल के पत्तों के रस का शरीर पर लेप करना चाहिए। इससे कुछ ही समय में शरीर से आने वाली दुर्गंध दूर हो जाती है।

विशेष : अच्युताय हरिओम पुदीना आर्क को कुछ देर मुह में रखने से मुंह की दुर्गंध (saans ki badboo)दूर हो जाती है।

keywords – sanson ki badboo , मुंह की दुर्गंध दूर करने के लिए 6 आसान से घरेलू उपाय , सांस की दुर्गंध , मुंह से बदबू आने के कारण , मुह की बदबू का इलाज , मुँह की दुर्गन्ध दूर करने के उपाय , मुँह की दुर्गन्ध का इलाज , मुंह से बदबू आने का कारण ,muh ki badboo ka ilaj in hindi , muh ki badboo ki dawa , saans ki badboo ka ilaj ,mouth ki badboo ka ilaj in hindi , muh se badbu ke upay , muh se badbu ka ilaj ,moo ki badboo , mouth se badbu aana ,मुंह की बदबू ,मुंह की दुर्गंध , Bad Breath ,

 

Leave a Reply