पूज्य बापू जी का संदेश

ऋषि प्रसाद सेवा करने वाले कर्मयोगियों के नाम पूज्य बापू जी का संदेशधन्या माता पिता धन्यो गोत्रं धन्यं कुलोद्भवः। धन्या च वसुधा देवि यत्र स्याद् गुरुभक्तता।।हे पार्वती ! जिसके अंदर गुरुभक्ति हो उसकी माता धन्य है, उसका पिता धन्य है, उसका वंश धन्य है, उसके वंश में जन्म लेने वाले धन्य हैं, समग्र धरती माता धन्य है।""ऋषि प्रसाद एवं ऋषि दर्शन की सेवा गुरुसेवा, समाजसेवा, राष्ट्रसेवा, संस्कृति सेवा, विश्वसेवा, अपनी और अपने कुल की भी सेवा है।"पूज्य बापू जी

यह अपने-आपमें बड़ी भारी सेवा है

जो गुरु की सेवा करता है वह वास्तव में अपनी ही सेवा करता है। ऋषि प्रसाद की सेवा ने भाग्य बदल दिया

आधे सिरदर्द (आधासीसी )को जड से मिटायेंगे यह 21 रामबाण उपाय | Home Remedies for Migraine

Home » Blog » Disease diagnostics » आधे सिरदर्द (आधासीसी )को जड से मिटायेंगे यह 21 रामबाण उपाय | Home Remedies for Migraine

आधे सिरदर्द (आधासीसी )को जड से मिटायेंगे यह 21 रामबाण उपाय | Home Remedies for Migraine

जब मनुष्य के सिर के आधे भाग में दर्द हो और आधे भाग में दर्द न हो तो उसे आधासीसी या माईग्रेन कहते हैं।

कारण :

मानसिक व शारीरिक थकावट, अधिक गुस्सा करना, चिन्ता करना, आंखों का अधिक थक जाना, अत्यधिक रूप से भावनाओं में बहकर भावुक होना, भोजन का न पचना, किसी तरल पदार्थ को पीने से एलर्जी होना आदि माइग्रेन रोग के कारण हैं। प्रमेह (वीर्य विकार) और मधुमेह (शुगर) के रोगियों को भी यह रोग होता है।आइये जाने सिर दर्द का इलाज के घरेलू उपाय headache home remedy in
Hindi

उपचार :

पहला प्रयोगः सूर्योदय से पूर्व नारियल एवं गुड़ के साथ छोटे चने बराबर मात्रा में कपूर मिलाकर तीन दिन खाने से आधा सिर दर्द मिटता है।

दूसरा प्रयोगः पीपर (पाखर) एवं वच का आधा-आधा ग्राम चूर्ण मिलाकर शहद के साथ चाटने से आधासीसी (आधे सिर का दर्द) में लाभ होता है।

तीसरा प्रयोगः गाय का शुद्ध ताजा घी सुबह-शाम 2-2 बूँद नाक में डालने से दर्द में लाभ होता है।

चौथा प्रयोगः दही, चावल व मिश्री मिलाकर सूर्योदय से पहले खाने से सूर्योदय के साथ बढ़ने-घटने वाला सिरदर्द ठीक हो जाता है। यह प्रयोग कम-से-कम छः दिन करें।

विशेष :अच्युताय हरिओम अमृत द्रव्य ‘सभी प्रकार के सरदर्द में तुरंत राहत देता है

विभिन्न औषधियों से उपचार-

लहसुन :

  1. 30 ग्राम लहसुन को पीसकर रस निकाल लें और इसमें लगभग आधा ग्राम हींग मिलाकर 1-1 बूंद नाक में डालें। इससे आधासीसी का दर्द खत्म होता है और रोगी को चक्कर आना आदि में आराम मिलता है।
  2. लहसुन का रस नाक में टपकाने से आधासीसी का दर्द दूर होता है।

दूध :

  1. सूर्योदय से पहले गर्म दूध के साथ जलेबी या रबड़ी खाने से आधाशीशी (आधे सिर का दर्द) ठीक होता है।
  2. मेवा में चीनी मिलाकर सेवन करने से आधासीसी (आधे सिर का दर्द) दूर होता है।
  3. लगभग 50 मिलीलीटर बकरी के दूध में लगभग 50 मिलीलीटर भांगरे का रस मिलाकर धूप में गर्म होने के लिए रख दें और फिर इस दूध में लगभग 5 ग्राम कालीमिर्च का चूर्ण मिलाकर सिर पर मलें। इससे आधे सिर का दर्द दूर होता है।

दही : ऐसा सिर दर्द जो सूर्य के साथ बढ़ता और घटता है। आधासीसी (आधे सिर का दर्द) के दर्द से पीड़ित रोगी को दही के साथ पका हुआ चावल खाना चाहिए। सुबह सूरज उगने के समय सिर दर्द शुरू होने से पहले चावल में दही मिलाकर खाना चाहिए।

आकड़ा : यदि दर्द सूर्योदय के साथ बढ़ता-घटता हो तो सुबह सूर्य निकलने से पहले एक बताशे पर 2 बूंद आकड़े का दूध टपकाकर खाना चाहिए।

लौंग :

  1. लगभग 5 ग्राम लौंग को पानी के साथ पीसकर हल्का गर्म करके कनपटियों पर लेप करने से आधे सिर का दर्द मिटता है।
  2. लगभग 10 ग्राम लौंग और लगभग 10 ग्राम तंबाकू के पत्तों को पानी के साथ पीसकर माथे पर लेप की तरह लगाने से आधासीसी का रोग दूर हो जाता है।

कालीमिर्च :

  1. आधे सिर दर्द से पीड़ित रोगी को 10 ग्राम कालीमिर्च चबाकर खाना चाहिए और ऊपर से 25 ग्राम देशी घी का सेवन करना चाहिए।
  2. लगभग 10 कालीमिर्च और लगभग 10 ग्राम मिश्री के चूर्ण को पानी के साथ सुबह-शाम आधासीसी के रोगी को लेना चाहिए।

घी :

  1. माईग्रेन से पीड़ित रोगी को सुबह-शाम घी सूंघना चाहिए। सिर दर्द गर्मी से हो तो ठंड़ा और बादी का हो तो गर्म घी से सिर की मालिश करनी चाहिए।
  2. 2 चम्मच गाय के घी में आधा ग्राम कलमीशोरा पीसकर मिलाकर सूंघने से आधे सिर का दर्द दूर हो जाता है।
  3. गाय के घी में कालीमिर्च को पीसकर मिला लें और दाईं ओर दर्द होने पर बाईं ओर से सूंघना और बाईं ओर दर्द होने पर दाईं ओर से सूंघना चाहिए।

घरेलू उपाय-

1. हर रोज दिन में 2 बार गाय के देसी घी की दो – दो बूँदें नाक में डालें। इससे माइग्रेन में आराम मिलता है।

2. तेल को हल्का गर्म कर ले और माइग्रेन का दर्द सिर के जिस हिस्से में हो वहां पर हल्के हाथों से मालिश करवाये। हेड मसाज के साथ साथ कंधो, गर्दन, पैरों और हाथों की भी मालिश करे।

3. सूभ खाली पेट सेब खाये। माइग्रेन से छुटकारा पाने में ये उपाय काफी असरदार है।

4. माइग्रेन अटैक आने पर मरीज को बेड पर लेट दे और उसके सिर को बेड के नीचे की और लटका दे। सिर के जिस भाग में दर्द है अब उस तरफ की नाक में कुछ बूंदे सरसों के तेल की डाले और रोगी को ज़ोर से सांसों को उपर की और खींचने को कहें। इस घरेलू उपाय को करने पर कुछ ही देर में सिर दर्द कम होने लगेगा।

5. घी और कपूर का इस्तेमाल करे। थोड़ा सा कपूर गाय के देसी घी में मिलाकर सिर पर हल्की हल्की मालिश करने पर head pain से relief मिलता है।

6. माइग्रेन के इलाज में कुछ लोगों को ठंडी चीज़ से आराम मिलता है और कुछ को गरम से। अगर आपको गरम से आराम मिलता है है तो गरम पानी प्रयोग करे और ठंडे से आराम मिलता है ठंडे पानी में तोलिये को भिगो कर कुछ देर दर्द वाले भाग पर रखे। कुछ देर में ही माइग्रेन से राहत मिलने लगेगी।

7. नींबू के छिलके पीस कर पैस्ट बना ले और इसे माथे पर लगाए। इस उपाय से भी आधा सीसी सिर दर्द की समस्या से जल्दी निजात मिलती है।

8. बंदगोभी की पत्तियां पीसकर उसका पैस्ट माथे पर लगाने से भी आराम मिलता है।

9. माइग्रेन की बीमारी में पानी जादा पिए। आप चाय का सेवन भी कर सकते है।

10. जब भी माइग्रेन हो आप किसी खाली रूम में बेड पर लेट जाए और सोने का प्रयास करे।

Leave a Reply