खुबसूरत मुलायम त्वचा व गोरा होने के लिए घरेलू नुस्खे :

1 ] गोरा होने के घरेलु नुस्खे इन हिंदी (gore hone ke gharelu nuskhe in hindi) में एक और प्रयोग है जो दादी माँ के प्रिय नुस्खा माना जाता है| चन्दन, हल्दी, दूध और बेसन को मिश्रण कर के चेहरे पर १० से १५ मिनट तक घिसते रहिये और बाद में चेहरे को धो दे. रंग निखर जाएगा और चंद दिनों में त्वचा गोरा हो जाएगा|

2 ] चेहरा गोरा कैसे करे उस के लिए एक सरल पद्धति यह है की आप एक पका हुआ केला ले और अच्छी तरह से मसल दे और फिर इस में थोडासा दूध का मलाई मिला के चेहरे पर घिसते रहिये| यह रुखी त्वचा वालो के लिए उत्तम है| अगर इस में हल्दी मिलाया जाए तो और भी अच्छा असर होगा|

3 ]रंग गोरा करने (fair skin tips in hindi) में एक अमूल्य उपाय है गुलाब की पंखुड़ी का उपयोग| इन को अच्छी तरह कुचल के शहद और निम्बू के साथ मिश्रण कर के अपने चेहरे को घिसे १० मिनट तक तो चेहरे पर नूर आ जाएगा|

4 ] खीरा : 1 कप खीरे का रस, 1 कप गर्म पानी, चौथाई छोटा चम्मच बोरिक एसिड पाउडर, चौथाई कप ग्लिसरीन और 1 छोटा चम्मच बेंजाइन टिंचर को मिलाकर त्वचा पर लगायें या लेप करें। इसको लगाने से त्वचा मुलायम व गोरी हो जाती है।

5 ] जौ : आधा कप जौ का आटा और 1 चम्मच मलाई में आधा नींबू निचोड़ लें और ऊपर से थोड़ा सा पानी डालकर घोल बना लें। इस घोल को गर्दन पर 15 मिनट के लियें लेप करके छोड़ दें और फिर चेहरा धो लें। ऐसा रोजाना करने से चेहरे पर चमक आ जायेगी और चेहरा बहुत ही खूबसूरत व गोरा होने लगेगा।

6 ] गाजर : गाजर के रस से चेहरे को धोने से चेहरा साफ होता है व गोरा रंग निखरता है । तेलीय त्वचा के लिये गाजर का रस बहुत ही लाभकारी है।

7 ] सेब : 1 सेब को अच्छी तरह से पीसकर चेहरे पर लेप कर लें और 10 मिनट के बाद चेहरे को गर्म पानी से धों लें। इससे तेलीय त्वचा ठीक हो जाती है।

इसे भी पढ़े : गोरी त्वचा पाने के घरेलू उपाय | gore hone ke gharelu nuskhe

8 ] ककड़ी :

★ रोजाना ककड़ी का रस पीने से त्वचा का रंग साफ होता है और चेहरे के दाग-धब्बे दूर हो जाते हैं। यह रस चेहरे के मुंहासे भी दूर करता है। चेहरे पर ककड़ी को रगड़कर पानी से धो लें। इससे चेहरे की त्वचा की चिकनाई साफ हो जाती है।
★ चेहरे की चमक बढ़ाने के लिए 1 बड़े चम्मच ककड़ी के रस में 5 बूंदे नींबू के रस की डाल दें और चुटकी भर पिसी हुई हल्दी को डालकर मिला लें। इस लेप को चेहरे और गर्दन पर अच्छी तरह लगाकर मसल लें। आधे घंटे के बाद चेहरे को धोकर तौलिये से रगड़कर पोंछनें से चेहरे की रौनक बढ़ती है।

9 ] नारंगी : नारंगी के छिलको को छाया में सुखाकर और पीसकर दूध में मिलाकर घोल बना लें और शरीर में लेप कर लें। जहां पर भी इसका लेप होगा वहां की त्वचा कोमल और मुलायम व रंग गोरा होने लगेगा।

10 ] पपीता : पके हुए पपीते के गूदे को पीसकर चेहरे पर लेप करने से त्वचा मुलायम और चमकदार हो जाती है साथ ही रंग गोरा होने लगेगा।

11 ] कालीमिर्च : 10 कालीमिर्च के दानों को पीसकर 1 चम्मच घी में मिलाकर रोजाना सुबह 2 महीने तक पीने सें रूखी त्वचा मुलायम व चमकदार हो जाती है।

12 ] नींबू : त्वचा ज्यादा तेलीय हो जाने पर चेहरे पर दाग-धब्बे और मुंहासे निकल आते हैं। तेलीय त्वचा को रोजाना 2 बार साबुन से धोना चाहिए। नींबू को चेहरे पर
रगड़ने से भी तेलीय त्वचा ठीक हो जाती है।

इसे भी पढ़े : अपनाये यह कुदरती उपाय लाये सांवली त्वचा मे निखार

13 ] मलाई : दूध की मलाई को त्वचा पर मलने से त्वचा कोमल और मुलायम हो जाती है। धूप की जलन से बचने के लिए दूध की मलाई और गुलाबजल को मिलाकर चेहरे पर मलें। दूध की मलाई और शहद को मिलाकर चेहरे पर लेप करने से भी लाभ होता है।

14 ] चना : चने का बेसन गुलाबजल में घोलकर चेहरे और पूरे शरीर पर मल लें। 10 मिनट के बाद नहा लें। इससे त्वचा में जो चिकनाई होती है वह निकल जाती है।

15 ] चंदन : चंदन का पाउडर गुलाबजल में मिलाकर चेहरे पर लेप करने से चेहरे के दाग-धब्बे मिट जाते हैं गोरा(Gora)रंग निखरता है साथ ही मुंहासें भी दूर हो जाते हैं।

16 ] मैनफल : 140 ग्राम भैंस के ताजे मक्खन को गर्म करके उसमें 11 ग्राम मैनफल चूर्ण और सेंधानमक को बराबर मात्रा में मिलाकर रख लें। इसे लगातार 7 दिनों त्वचा पर लगाने से जलन शान्त होती है और फटे हुए पैर मुलायम हो जाते हैं।