पूज्य बापू जी का संदेश

ऋषि प्रसाद सेवा करने वाले कर्मयोगियों के नाम पूज्य बापू जी का संदेशधन्या माता पिता धन्यो गोत्रं धन्यं कुलोद्भवः। धन्या च वसुधा देवि यत्र स्याद् गुरुभक्तता।।हे पार्वती ! जिसके अंदर गुरुभक्ति हो उसकी माता धन्य है, उसका पिता धन्य है, उसका वंश धन्य है, उसके वंश में जन्म लेने वाले धन्य हैं, समग्र धरती माता धन्य है।""ऋषि प्रसाद एवं ऋषि दर्शन की सेवा गुरुसेवा, समाजसेवा, राष्ट्रसेवा, संस्कृति सेवा, विश्वसेवा, अपनी और अपने कुल की भी सेवा है।"पूज्य बापू जी

यह अपने-आपमें बड़ी भारी सेवा है

जो गुरु की सेवा करता है वह वास्तव में अपनी ही सेवा करता है। ऋषि प्रसाद की सेवा ने भाग्य बदल दिया

धूम्रपान छोड़ने का सरल व असरकारक उपाय : How to leave Smoking Habit in Hindi

Home » Blog » Acupressure Therapy » धूम्रपान छोड़ने का सरल व असरकारक उपाय : How to leave Smoking Habit in Hindi

धूम्रपान छोड़ने का सरल व असरकारक उपाय : How to leave Smoking Habit in Hindi

जानिए smoking chodne ke gharelu nuskhe in hindi, सिगरेट छोड़ने के उपाय ( cigarette chudane ke upay ) , धूम्रपान से कैसे छुटकारा पाएं, ( dhumrapan se kaise chutkara payen ) धूम्रपान छुड़ाने के उपाय ( dhumrapan chudane ke upay )

आज के आधुनिक युग में धूम्रपान (smoking)करना लोगों का शौक बन गया है। यह एक प्रकार का नशा है जिसकी आदत पड़ जाए तो बहुत मुश्किल से छूटती है। धूम्रपान करने से धूम्रपान करने वालों की सेहत बिगड़ने लगती है तथा उसे कई प्रकार की बीमारियां लग जाती है। अगर व्यक्ति को स्वस्थ रहना है तो उसे धूम्रपान नहीं करना चाहिए।

आज के आधुनिक युग में धूम्रपान (smoking)करना लोगों का शौक बन गया है। यह एक प्रकार का नशा है जिसकी आदत पड़ जाए तो बहुत मुश्किल से छूटती है।धूम्रपान की आदत को छुड़ाने के लिए एक्यूप्रेशर चिकित्सा के द्वारा उपचार

how to leave smoking habit in hindi

इस चित्र में दिए गए एक्यूप्रेशर बिन्दु के अनुसार रोगी के शरीर पर दबाव देकर धूम्रपान की आदत को छुड़ाया जा सकता है। रोगी को अपनी धूम्रपान की आदत छोड़ने के लिए किसी अच्छे एक्यूप्रेशर चिकित्सक से सलाह लेनी चाहिए क्योंकि एक्यूप्रेशर चिकित्सक को सही दबाव देने का अनुभव होता है।

धूम्रपान ( smoking /dhumrapan )छुड़ाने के घरेलु नुस्खे :

★ किसी आयुर्वेदिक दवाई बेचने वाले या पंसारी की दुकान से मुलेठी के कुछ टुकड़े ले आये। फिर जब भी सिगरेट पीने की इच्छा करे तो इसको चबाये या चूसे । इससे कुछ समय तक सिगरेट पीने का मन नहीं करेगा । यह एक बहुत ही सस्ता और कारगर तरीका है।

how to leave smoking habit in hindi

★ विज्ञान की रिसर्च कहती है की कोई आदमी नशा तब करता है जब उसके शरीर मे सल्फर की कमी होती है इससे उसको बार-बार नशे की तलब लगती है। इस सल्फर की कमी को अदरक से पूरा किया जा सकता है ।

अदरक(Ginger) के छोटे-छोटे टुकड़े करके उस मे नींबू (Lemon)निचोड़ कर थोड़ा सा काला नमक(Black Salt)मिलाके उसको धूप मे सुखा लीजिये । सुखाने के बाद इन अदरक के टुकड़ो को अपनी जेब मे रख लीजिये अब जब भी आपका दिल बीड़ी, सिगरेट, गुटका, तंबाकू आदि का सेवन के लिए मचले तो आप एक अदरक का टुकड़ा निकाल कर उसे चूसना शुरू कर दीजिये । जैसे ही इसका रस आपके शरीर में जायगा तो आपका किसी भी नशे का मन नहीं करेगा ।

how to leave smoking habit in hindi

★ आप किसी भी होमियोपैथिक की दुकान मे जाकर सल्फर नाम की दवा ले आएं । यह बहुत ही सस्ती होती है जो डीएलुशन के नाम से भी आती है । उस दवा की एक बूंद सुबह सुबह खाली पेट जीभ पर डाल लें ! फिर अगले दो तीन दिनों तक रोजाना एक एक बूंद डाल लीजिये । 3 – 4 दिनों में ही रिज़ल्ट सामने आने लगेगा । इसके बाद इसे हफ्ते में 2 -3 बार लेते रहे दो महीने में बड़े से बड़ा नशेड़ी भी सिगरेट, शराब आदि के नशे से तौबा करने लगेगा ।

★ जब भी आपकी सिगरेट पीने की इच्छा हो तब आप जीभ के उपर थोडा सा नमक (Salt)रख लें, इससे सिगरेट पीने की इच्छा समाप्त हो जाएगी।

★ इसके अतिरिक्त शारीरिक गतिविधियाँ तेज करने से भी नशा करने की इच्छा कम हो जाती हैं। इसलिए जब भी आपकी सिगरेट पीने की इच्छा हो तब आप हल्की फुल्की कसरत करें, थोड़ा जागिंग करें, सीढ़ियां चढ़े इससे भी आपकी नशा करने की इच्छा रुक जाएगी ।

फेफड़ो में जमा टोक्सिन को निकालने के लिए करें यह उपाय :

जो लोग काफी समय से धूम्रपान कर रहे है उनके फेफड़ो में टोक्सिन जमा होने लग जाता है अगर यह टोक्सिन ज्यादा समय आपके फेफड़ो में रहता है तो इससे कैंसर पैदा होता है जो बहुत ही जल्दी पुरे शरीर में फेल जाता है। आज हम बताएंगे की कैसे आप अपने फेफड़ो को कैसे टोक्सिन से मुक्त कर सकते है तथा फेफड़ो की सफाई कर सकते हो।

सामग्री :

• 2 चम्मच हल्दी(turmeric) पाउडर
• 400 ग्राम लहसुन(Garlic)
• छोटा टुकड़ा अदरक(Ginger)
• 400 ग्राम ब्राउन शुगर
• 1 लीटर पानी

विधि:

ब्राउन शुगर को किसी बर्तन में डालकर धीमी आग पर रख दे और उसमे बाकी सामग्री मिक्स कर दे कुछ समय के लिए इस मिश्रण को धीमी आग पर रखे रहने दे फिर इसे उतारकर किसी गिलास में डाल दे और इसे ठंडा होने तक इसे ऐसे ही रहने दे ठंडा होने के बाद आप इसको फ्रीज में स्टोर करके रख सकते है।

इस्तेमाल करने का तरीका :

इस मिश्रण का दिन में दो बार सेवन करना है दो चम्मच सुबह नाश्ते से पहले और दो चम्मच रात को खाना खाने के दो घण्टो के बाद इस विधि को अपनाने के साथ साथ कसरत को भी महत्व दे फेफड़ो को साफ करने में कसरत भी एहम रोल अदा करती है।
सिगरेट या बीड़ी में सिर्फ तम्बाकू ही नही जलता साथ में धूम्रपान करने वालो के चेहरे की रौनक घर बार तथा रिश्ते नाते भी जल जाते है धूम्रपान न करे और न करने की सलाह दे।

Summary
Review Date
Reviewed Item
धूम्रपान छोड़ने का सरल व असरकारक उपाय : How to leave Smoking Habit in Hindi
Author Rating
51star1star1star1star1star

Leave a Reply