गर्मियों में सेहत के लिये जरुरी टिप्स | Useful Summer Health Tips

Home » Blog » Health Tips » गर्मियों में सेहत के लिये जरुरी टिप्स | Useful Summer Health Tips

गर्मियों में सेहत के लिये जरुरी टिप्स | Useful Summer Health Tips

गर्मियों में अपनी सेहत का ख्याल के लिये जरुरी बातें :

• दूषित पानी और खाने की वजह से टाइफॉइड, जॉन्डिस जैसी बीमारियां होने का खतरा रहता है. घर से पानी की बॉटल और टिफिन ले जाएं.

• गर्मी में चिकनपॉक्स भी तेज़ी से फैलता है. इससे बचने के लिए ज्यादा भीड़भाड़वाली जगहों से परहेज़ करें. बाहर से आने के बाद हाथों को अच्छी तरह धोएं.

• पसीने की वजह से शरीर से बदबू आने की समस्या बेहद ही आम है. इस समस्या से बचने के लिए दिन में दो बार ठंडे पानी से स्नान करें. नहाने के पानी में व्हाइट वेनिगर या गुलाब जल डालकर स्नान करने से भी पसीने की दुर्गंध से छुटकारा मिलता है.

• इस मौसम में अक्सर लोग स्विमिंग करना पसंद करते हैं, लेकिन कई बार देर तक पूल में रहने से कानों में पानी चला जाता है और फंगल इंफेक्शन होने का खतरा बढ़ जाता है. स्विमिंग करते वक़्त ईयर प्लग लगाएं या कानों को कैप की सहायता से ढंक लें.

• गर्मी के मौसम में मच्छर-मक्खियों की तादाद काफ़ी बढ़ जाती है. इनके काटने से त्वचा लाल होकर सूज जाती है. इससे बचने के लिए ज़रूरी है कि अपने आसपास की जगह साफ़ व सूखी रखें, इनसेक्ट्स रेपेलेंट्स भी लगा सकते हैं. अगर किसी कीड़े ने काट लिया है, तो प्रभावित जगह को साफ़ करके, उस पर बर्फ लगाएं, जिससे सूजन कम हो जाएगी. अगर फिर भी आराम नहीं मिल रहा है तो डॉक्टर से संपर्क करें.

• खाना बनाते वक़्त हाइजीन है ज़रूरी । खाना बनाने से पहले हाथ अच्छी तरह से धोएं. खाना ढंककर रखें और बचे हुए खाने को फ्रिज में रख दें. अगर खाना एक-दो घंटे से ज्यादा देर तक रूम के तापमान पर पड़ा है तो उसे न खाएं.

( और पढ़ेशरीर की गर्मी दूर करने के 16 देसी उपाय )

इन बातों का भी रखें ख्याल :

✦ कॉटन व लिनेन के कपड़े पहनें, जो पसीने को आसानी से सोख लें. गहरे रंग के कपड़ों में गर्मी अधिक लगती है.

✦ जितनी भूख हो, उससे थोड़ा कम ही खाएं. खाली पेट धूप में न निकलें. खाली पेट निकलने से लू लगने का खतरा बढ़ जाता है.

✦ धूप से आकर सीधे एसी या कूलर के सामने न बैठे या एसी-कूलर से निकलकर सीधे धूप में न चले जाएं. शरीर के तापमान को पहले सामान्य तापमान पर आने दें.

✦ धूप से आने के बाद तुरंत फ्रिज का ठंडा पानी न पीएं. इससे स्वास्थ्य बिगड़ सकता है. सुबह जल्दी उठे और हल्की एक्सरसाइज़ भी करें.

( और पढ़ेगर्मी मे स्वस्थ व निरोगी रहने के 14 उपाय )

गर्मी में क्या खाना चाहिए :

✥ यह मौसम आम का भी है. आम में विटामिन सी और आयरन पाया जाता है, लेकिन इन्हें खाने में सावधानी बरतें.

✥ पसीने के ज़रिए मिनरल्स शरीर से निकल जाते हैं, इसलिए आहार में वेरायटी रखें, ताकि शरीर को सभी पोषक तत्व मिलें. मौसमी सब्ज़ी, डेयरी प्रोडक्ट्स, दही, सीरियल्स, वसावाले खाद्य पदार्थ आदि को डायट में शामिल करने से उन सभी सूक्ष्म पोषक तत्वों की कमी पूरी होगी, जो गर्मी के मौसम में बेहद ज़रूरी हैं.

✥ सलाद को आहार का हिस्सा बनाएं. सलाद में इस्तेमाल होनेवाली ९५ फ़ीसदी सब्ज़ियों में पानी होता है. इसके अलावा इसमें प्रोटीन अधिक और कैलोरी कम होती है.

✥ चाय-कॉफी की बजाय लस्सी या छाछ पीएं. छाछ में लैक्टिक एसिड पाया जाता है, जो शरीर में चुस्ती लाता है और पाचन क्रिया में मदद करता है.

✥ सोने से दो घंटे पहले खाना खा लें. इससे खाना अच्छी तरह से पच जाता.

बच्चों पर दें ध्यान :

• बच्चों को फाइबर से भरपूर आहार दें. ताज़े फलों के अलावा उन्हें नींबू पानी, नारियल पानी जैसे प्राकृतिक जूस दें, इससे वो हाइड्रेटेड रहेंगे.

• जब बच्चे बाहर खेलने जाएं, तो साथ में उन्हें एक पानी की बॉटल भी दें. जब वो खेलकर लौटें, तो पसीनेवाले कपड़े तुरंत निकाल दें और उन्हें स्नान कराएं.

• बच्चों को कपड़े, शूज़, रुमाल आदि किसी और के साथ शेयर न करने दें.

• उन्हें नर्म कॉटन के कपड़े पहनाएं, ताकि घमौरी की समस्या न हो.

• घमौरियां हो जाने पर उन्हें गुनगुने पानी से साफ़ करें और कुछ देर तक खुला रखें, फिर उन पर मेडिकेटेड पाउडर या फिर क्रीम लगाएं.

एक्सपर्ट की राय :

गर्मी में हेल्दी रहने के लिए कुछ ख़ास टिप्स दे रही हैं डॉ. दिव्या चौधरी (चीफ़ डायटीशियन- मैक्स सुपर स्पेशिएलिटी हॉस्पिटल, शालीमार बाग)

✢ हाइट्रेटेड रहें, गर्मी में शरीर में पानी की ज़रूरत बढ़ जाती है, इसलिए पानी का संतुलन बनाए रखने के लिए रोज़ाना कम से कम १०-१२ ग्लास पानी पीएं.

✢ फ्रेश जूस, नींबू पानी, नारियल पानी, लस्सी, आम पन्ना आदि भी पी सकते हैं.

✢ गर्मियों में पेट संबंधी समस्या भी काफ़ी होती है. इससे बचने के लिए घर का बना, हल्का और आसानी से पचनेवाला आहार खाएं, जिससे पाचन तंत्र पर ज़्यादा ज़ोर न पड़े. फ्राइड, तीखे स्नैक्स, अचार, पापड़ जंक फूड आदि से परहेज़ करें,

✢ इम्युनिटी बढ़ाने के लिए ताज़े फल व सब्ज़ियां खाएं. तरबूज़, खरबूज़, खीरा आदि फल अपने डायट में शामिल करें, क्योंकि इनमें पानी की मात्रा अधिक होती है.

✢ नॉनवेज, रॉ मीट आदि अवॉइड करें.

2019-04-14T18:28:54+00:00By |Health Tips|0 Comments

Leave A Comment

19 + seven =