पसीने की बदबू दूर करने के 12 घरेलु आयुर्वेदिक नुस्खे | Pasine ki Badbu Door Karne ke Gharelu Upay

Home » Blog » Disease diagnostics » पसीने की बदबू दूर करने के 12 घरेलु आयुर्वेदिक नुस्खे | Pasine ki Badbu Door Karne ke Gharelu Upay

पसीने की बदबू दूर करने के 12 घरेलु आयुर्वेदिक नुस्खे | Pasine ki Badbu Door Karne ke Gharelu Upay

पसीने की बदबू /दुर्गन्ध : Pasine ki Badboo/Badbu/durgandh

पसीने से होने वाली छोटी-बड़ी परेशानियों में एक परेशानी है पसीने से आने वाली बदबू। कई लोगों को अक्सर ये परेशानी होती है और कई जगह उन्हें शार्मिदा भी होना पड़ता है।

अब आपको घबराने की जरूरत नही है। हम आपको बता रहे हैं कुछ आसान उपाय जिनकी मदद से आप आसानी से पसीने की बदबू से छुटकारा पा सकते हैं।

इसे भी पढ़े :पसीना अधिक आना को कम करने के 13 घरेलु उपचार |

घरेलु नुस्खे : gharelu nuskhe

दही :जिनके पसीने की बदबू तीव्र हो ऎसे लोगो को नहाने से पहले शरीर पर बेसन और दही का पेस्ट लगाना चाहिए, इससे त्वचा साफ हो जाती है और बंद रोम छिद्र भी खुल जाते हैं।

आंवला: पान के पत्ते और आंवला को बराबर मात्रा में पीसे। नहाने के पहले इसका पेस्ट लगाएं। फायदा होगा। नहाते समय मुल्तानी मिट्टी या उससे बने साबुन का ही इस्तेमाल करें।

गुलाब : गुलाब की लाल या सफेद पंखुड़ियों के चूर्ण को शरीर पर मलने से पसीना निकलना कम हो जाता है और शरीर की बदबू भी मिट जाती है।

गोरखमुण्डी : पसीना या पूरे शरीर से बदबू आये तो 1 से 2 ग्राम मुण्डी (गोरखमुण्डी) का चूर्ण सुबह-शाम कांजी के साथ सेवन करने से शरीर की बदबू मिट जाती है।

गिलोय : लगभग 20 से 40 मिलीलीटर गिलोय का शर्बत चार गुना पानी के साथ सुबह-शाम पीने से बदबू वाला पसीना निकलना बन्द हो जाता है।

गुलकन्द : लगभग 10 ग्राम अच्युताय हरिओम गुलकन्द को सुबह-शाम खाने से ज्यादा पसीना निकलना और बदबू दोनों कम हो जाते हैं। गुलाब की ताजी पत्तियों को आधे वजन शहद के साथ या बराबर वजन चीनी के साथ मिलाकर किसी कांच के बर्तन में रखकर लगातार 3 हफ्तों तक धूप में रखने से गुलकन्द तैयार हो जायेगा।

सुहागा : नहाने के अन्त में एक चम्मच पिसा हुआ सुहागा एक बाल्टी पानी में मिलाकर नहाने से अधिक पसीना आना और शरीर से दुर्गन्ध आना बन्द हो जाता है।

नींबू : पानी में नींबू का रस और थोड़ा-सा सेंधानमक मिलाकर नहाने से शरीर से पसीने की दुर्गन्ध नष्ट होती है और त्वचा निखर जाती है।

बेलपत्र :शरीर पर बेलपत्र का लेप लगाने से पसीना नहीं आता है।

पानी :जितना हो सकें पानी खूब पीएं। अधिक पानी पीने से पसीना तो निकलेगा ही लेकिन उससे आने वाली बदबू खत्म हो जाएगी।

तेजपत्ता : तेजपत्तों को सुखा लें और इसे पीसकर इसका चूर्ण बना लें। अब पानी में इन पत्तों को उबाल लीजिए। और एक दिन ऐसे ही रहने दें। अब इस पानी से शरीर के उन हिस्सों की रोज सफाई करें जहां से पसीना अधिक निकलता है।

अन्य उपाय

• नीम वाले साबुन से स्नान करे ।
• टाइट या तंग कपड़े पहनने से शरीर से अधिक पसीना आता है। इसलिए अधिक तंग कपड़े न पहनें।
• कड़ी धूप में जाने से बचें।
• ढीले और सूती कपड़े पहनें।
• सिंथेटिक कपड़ों को भी न पहनें।
• गर्मियों के मौसम में मिलने वाले फलों का सेवन करें।
• अधिक मसालेदार खाना-खाने से बचें।

Leave A Comment

16 − thirteen =