पूज्य बापू जी का संदेश

ऋषि प्रसाद सेवा करने वाले कर्मयोगियों के नाम पूज्य बापू जी का संदेशधन्या माता पिता धन्यो गोत्रं धन्यं कुलोद्भवः। धन्या च वसुधा देवि यत्र स्याद् गुरुभक्तता।।हे पार्वती ! जिसके अंदर गुरुभक्ति हो उसकी माता धन्य है, उसका पिता धन्य है, उसका वंश धन्य है, उसके वंश में जन्म लेने वाले धन्य हैं, समग्र धरती माता धन्य है।""ऋषि प्रसाद एवं ऋषि दर्शन की सेवा गुरुसेवा, समाजसेवा, राष्ट्रसेवा, संस्कृति सेवा, विश्वसेवा, अपनी और अपने कुल की भी सेवा है।"पूज्य बापू जी

यह अपने-आपमें बड़ी भारी सेवा है

जो गुरु की सेवा करता है वह वास्तव में अपनी ही सेवा करता है। ऋषि प्रसाद की सेवा ने भाग्य बदल दिया

मोटापा कम करने के 7 सबसे असरकारक उपाय | Motapa Kam Karne ke Upay

Home » Blog » Disease diagnostics » मोटापा कम करने के 7 सबसे असरकारक उपाय | Motapa Kam Karne ke Upay

मोटापा कम करने के 7 सबसे असरकारक उपाय | Motapa Kam Karne ke Upay

मोटापा घटाने का उपाय : pet /motapa kaise kam kare

मोटापा का कारण :motapa kam karne

अनियमित और वसायुक्‍त भोजन के अलावा आरामपूर्ण जीवनशैली के चलते मोटापा एक वैश्विक समस्या बन गया है जिसके चलते डायबिटीज और हार्टअटैक का खतरा भी बढ़ जाता है। वजन का अधिक होना कई अन्य रोगों को भी जन्म देता है।

कमर और पेट के आसपास इकट्ठा हुई अतिरिक्त चर्बी से किडनी और मूत्राशय में भी दिक्कतें होना शुरू हो जाती हैं। रीढ़ की हड्डी पर भी अतिरिक्त दबाव पड़ता है और जिसके चलते आए दिन कमर दर्द और साइड दर्द होता रहता है।

मोटापा कम करने के उपाय और घरेलु नुस्खे:motapa kam karne ke gharelu nuskhe

1.संतकृपा चूर्ण-शरीर का वजन ज्यादा लगे किसी को तो उसको नींबू का शरबत दोपहर के भोजन के एक घंटे के बाद पीना चाहिये | नींबू, शहद थोडा-सा और संतकृपा चूर्ण ( जो आश्रम में मिलता है ) मिलाकर वो पीये तो उससे वजन कम हो सकता है |

2. निम्बू
हर रोज सुबह खाली पेट १ गिलास गुनगुने पानी में १ निम्बू निचोड़ कर पिये। इसके इलावा निम्बू की चाय पीने से भी पेट की चर्बी कम होती है।

3. ज्यादा पानी पिए (पानी से वजन कम करे)
रोज कम से कम आठ गिलास पानी का सेवन करें जिससे शरीर के विषाक्त पदार्थ बाहर निकल जाएँ।

4. करी के पत्ते (Curry Leaves)
रोज सुबह 10 ताजा करी के पत्तों का सेवन करना मोटापा और इसके कारण हुए मधुमेह में काफी कारगर आयुर्वेदिक उपचार है। इस उपचार को रोज लगातार तीन-चार महीनों के लिए करें।

करी के पत्तों में mahanimbine नामक alkaloid पाया जाता है जिसके शरीर पर anti-obesity और lipid-lowering effects होते हैं। इसलिए यह शरीर के वजन को कम में मदद करते हैं और साथ ही टोटल कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड के स्तर को भी कम करते हैं।

5. पुदीना में मोटापा विरोधी तत्व पाये जाते हैं। पुदीना रस एक चम्मच २ चम्मच शहद में मिलाकर लेते रहने से उपकार होता है।

6. सुबह उठते ही 250 ग्राम टमाटर का रस 2-3 महीने तक पीने से शरीर की वसा में कमी होती है।

7. गाजर का रस मोटापा कम करने में उपयोगी है। करीब ३०० ग्राम गाजर का रस दिन में किसी भी समय लेवें।

इसे भी पढ़े : मोटापा कम करने के सफल 58 घरेलु नुस्खे | Fast Action Remedies for Obesity

मोटापा कम करने के लिए डाइट टिप्स :

भोजन के बीच ६ घंटे का अंतराल जरुरी है।

• रात का खाना सोने के २ से ३ घंटे पहले ले।

खाने में फल, हरी सब्जियां, सलाद, जादा ले और ऐसी चीजे कम खाये जिससे फैट बढ़ता हो।

• उपवास करें
हफ्ते में एक दिन उपवास करना शरीर के लाभकारी हो सकता है। अगर आप खाने-पीने के बहुत शौकीन हैं। खाने का सामान सामने आते ही खुद को कंट्रोल नहीं कर पाते हैं तो हफ्ते में एक दिन उपवास जरूर रखें। इस दौरान सिर्फ पेय पदार्थों या फलों का सेवन करें जैसे नींबू पानी, दूध, जूस, सूप इत्यादि चीजों को प्राथमिकता दें। आप चाहें तो सब्जियों का सलाद या फ्रूट सलाद खा सकते हैं। सलाद शरीर के फायदेमंद होने के साथ वजन घटाने में भी कारगर साबित हो सकता है।

• योगा करें
पेट की चर्बी कम करने के लिए योगासन अच्छा विकल्प है। हर सुबह नियमित रुप से योगा करने पर शरीर पर जमा चर्बी को कम किया जा सकता है। ध्यान रहें योगासनों का चुनाव करते समय पेट की चर्बी घटाने वाले योग को ही चुनें। योग शरीर को तमाम तरह की बीमारियों से दूर रखता है। रोजाना सूर्य नमस्कार की सभी क्रियाएं, सर्वागासन, भुजंगासन, वज्रासन, पदमासन, शलभासन करना लाभदायक हो सकता है।

• जंकफूड को कहें ना
अगर आप पेट की चर्बी कम करने के लिए गंभीर हैं तो जंकफूड से दूरी बनाए रखें क्योंकि जंकफूड तेजी से वजन बढ़ाने का काम करता है। कोशिश करें कम तेल मसाले वाली चीजों का सेवन ही करें। कभी-कभी स्टीम सब्जियों का सेवन भी फायदेमंद साबित हो सकता है। सामान्य आटे के बजाय जौ और चने के आटे को मिलाकर चपाती खाना चाहिए।

विशेष :अच्युताय हरिओम शोधनकल्प चूर्ण ” का सेवन मोटापे को दूर करने का रामबाण उपाय है |
प्राप्ति-स्थान : सभी संत श्री आशारामजी आश्रमों( Sant Shri Asaram Bapu Ji Ashram ) व श्री योग वेदांत सेवा समितियों के सेवाकेंद्र से इसे प्राप्त किया जा सकता है |

Summary
Review Date
Reviewed Item
मोटापा कम करने के 7 सबसे असरकारक उपाय | Motapa Kam Karne ke Upay
Author Rating
51star1star1star1star1star

Leave a Reply