पूज्य बापू जी का संदेश

ऋषि प्रसाद सेवा करने वाले कर्मयोगियों के नाम पूज्य बापू जी का संदेशधन्या माता पिता धन्यो गोत्रं धन्यं कुलोद्भवः। धन्या च वसुधा देवि यत्र स्याद् गुरुभक्तता।।हे पार्वती ! जिसके अंदर गुरुभक्ति हो उसकी माता धन्य है, उसका पिता धन्य है, उसका वंश धन्य है, उसके वंश में जन्म लेने वाले धन्य हैं, समग्र धरती माता धन्य है।""ऋषि प्रसाद एवं ऋषि दर्शन की सेवा गुरुसेवा, समाजसेवा, राष्ट्रसेवा, संस्कृति सेवा, विश्वसेवा, अपनी और अपने कुल की भी सेवा है।"पूज्य बापू जी

यह अपने-आपमें बड़ी भारी सेवा है

जो गुरु की सेवा करता है वह वास्तव में अपनी ही सेवा करता है। ऋषि प्रसाद की सेवा ने भाग्य बदल दिया

चेहरे की झुर्रियां दूर करेंगे यह 19 घरेलु आयुर्वेदिक उपाय | Jhuriya Hatane ke Gharelu Upay

Home » Blog » Disease diagnostics » चेहरे की झुर्रियां दूर करेंगे यह 19 घरेलु आयुर्वेदिक उपाय | Jhuriya Hatane ke Gharelu Upay

चेहरे की झुर्रियां दूर करेंगे यह 19 घरेलु आयुर्वेदिक उपाय | Jhuriya Hatane ke Gharelu Upay

चेहरे की झुर्रियों को कम करने के तरीके और देसी उपाय :Jhuriyan /Wrinkles Hatane ke Tarike

साधारणता: चेहरे पर झुर्रियों (Jhuriyan /Wrinkles)का आना शारीरिक कमजोरी और बुढ़ापे का लक्षण माना जाता है। इसलिए चाहिए कि चेहरे की त्वचा की अच्छी तरह से देखभाल की जाए, खान-पान के प्रति सजगता बरती जाए, अधिक मसालेदार और मीठी चीजों से बचा जाए और पेट साफ रखने की कोशिश की जाए तो बुढ़ापे तक स्त्री-पुरुषों के चेहरे पर झुर्रियां नहीं पड़ती हैं।

चेहरे की झुर्रियों का घरेलू नुस्खो से इलाज | jhaiya ka gharelu upay in hindi

1. नारियल का तेल (coconut oil): नारियल तेल को हल्का गर्म करके चेहरे की मसाज करनी चाहिए. इसके उपयोग से चेहरे की झुर्रियाँ खत्म होने लगती है तथा चेहरा कोमल बनता है।

2. टमाटर का रस (tomato juice): टमाटर में एंटी – एजिंग प्रॉपर्टी होती है. जो wrinkles को दूर करने में काफी अच्छी है। आपको करना ये है की प्रतिदिन टमाटर का एक टुकड़ा लेकर उसे अपने चेहरे पर रगड़े. जल्द ही झुर्रियों से छुटकारा मिल जायगा।

3. मलाई (malai): थोड़ी ताजी मलाई लें. अब इसमें थोड़ा निम्बू का रस मिलाकर इसका मिश्रण तैयार कर लें. अब इस मिश्रण अपने फेस पर लगाये और कुछ समय बाद ठन्डे पानी से धो ले. इससे चेहरे की लाइन मिटेंगी साथ ही त्वचा कोमल बनेगी.

4. केला (banana): थोड़ी ताजी मलाई लें. अब इसमें थोड़ा निम्बू का रस मिलाकर इसका मिश्रण तैयार कर लें. अब इस मिश्रण को चेहरे पर लगाकर धो ले . इससे चेहरे की wrinkles मिटेंगी साथ ही त्वचा कोमल बनेगी.

5. गाजर का रस (carrot juice): झुर्रियाँ होने पर लोगो को अनेक प्रकार की समस्याओं का सामना करना पड़ता है. गाजर के रस पीना भी झुरिया मिटने में सहायक है.

6. उड़द की डाल (udad ki dal): wrinkles को मिटाने के लिए उड़द की दाल का इस्तेमाल भी अच काम करता है . उसके लिए दाल को पीस कर उसका पेस्ट बना ले और इसे अपने चेहरे आर लगाये. ऐसा करने से आपका चेहरा चमकने लगेगा.

7. पपीता (papita):- पपीते से झुरियो से छुटकारा पाया जा सकता है . इसके लिए हमें करना ये है की पका हुआ पपीता लेना है और उसके एक छोटे पीस को अपने चेहरे पर मलना है उसके बाद साफ़ पानी से चेहरा धो ले जल्द हे झुरिया मिटने लगेगी.

8. खुबानी, गोभी, गाजर, अंकुरित गेहूं आदि को अच्छी तरह से पीसकर लेप के रूप में चेहरे पर लगाएं। इन सभी चीजों का अलग-अलग प्रयोग भी किया जा सकता है।

9. फ्रिज में रखे हुए ठण्डे दूध की आधा चम्मच मलाई को बाईं हथेली पर डालकर उसमें नींबू के रस की 4 से 5 बूंदे मिलाकर रख लें। अब उसे दाईं अंगुली से अच्छी तरह से लेप बनाने के बाद धीरे-धीरे झुर्रियों वाले स्थान पर मलें। फिर पूरे चेहरे, माथे और गर्दन पर इस लेप की हल्की मालिश करें।

10. मलाई लगाने से पहले चेहरे को अच्छी तरह से तौलिए से थपथपाकर सुखा लें। मलाई की मालिश करने के आधा घण्टे बाद स्नान किया जा सकता है। नहाने के बाद चेहरे को अच्छी तरह से सुखाकर जैतून का तेल या बादाम रोगन की कुछ बूंदों की मालिश करें। चेहरे पर मालिश करने का ढंग यह है कि नीचे से ऊपर की ओर अंगुली चलाई जाए। आंखों के निचले भाग की मालिश करने के लिए आंख के नोंक वाले कोने से लेकर बाहर की ओर धीरे-धीरे उंगली चलाएं। इससे आंखों के नीचे की झुर्रियां और लकीरें दूर होने लगती हैं। साथ ही ढीली त्वचा को शक्ति प्राप्त होती है।

11. माथा चेहरे का आकर्षण पूर्ण केन्द्र होता है। परन्तु आलस्यवश महिलाएं गालों और होठों पर सुर्खी, बिंदियां आदि लगाती हैं, परन्तु माथे की बिल्कुल उपेक्षा कर देती है। माथे की मालिश के लिए नाक के ऊपरी भाग पर जहां दोनों भौहें मिलती हैं, वहां से कनपटियों तक दोनों हाथों की अंगुलियों के पोरों द्वारा ऊपर की ओर चलाते हुए बाहर की ओर ले जाएं। इस प्रकार चेहरे के साथ-साथ माथे की भी हल्की मालिश करना या उबटन यानी लेप लगाना लाभदायक होता है।

12. सब्जियों और पपीते आदि के गूदे का पतला लेप बनाकर चेहरे पर मास्क के रूप में लगाएं। इसके अलावा इन फलों का गूदा या फल का कोमल भाग चेहरे, गर्दन और माथे आदि पर रगड़ने से भी झुर्रियों में काफी लाभ पहुंचता है।

13. चेहरे पर झुर्रियां पड़ने का एक सबसे बड़ा कारण शरीर में खून की कमी होना और त्वचा का पूर्ण व्यायाम न होना है। इसलिए खून को बढ़ाने के लिए सबसे अच्छा तरीका हंसना भी है। इसके लिए आपको चाहिए कि ड्रेसिंग टेबल के सामने खड़े हो जाएं और हंसने की कोशिश करें। पहले धीरे-धीरे हंसे बाद में हंसने की क्रिया में तेजी लाएं। इसके साथ-साथ हथेलियों से बीच-बीच में चेहरे की हल्की मालिश भी करते रहें। हंसने से चेहरे की मांसपेशियों का अच्छा व्यायाम होता है। इसके अलावा फेफड़ों को ताकत मिलती है और चेहरा पहले की अपेक्षा आकर्षक और सुन्दर हो जाता है।

14. आंखों के नीची की त्वचा को सुन्दर बनाने के लिए खीरे की एक गोल फांक काटें। फिर आंखों को बन्द करके उस पर खीरे की फांक को रखें। कुछ देर तक इसे रखकर लेटी रहें इससे आंखों की रोशनी बढ़ने के साथ-साथ आंखों के नीचे की पतली झुर्रियां समाप्त हो जाती हैं। आंख बन्द करके खीरे के टुकड़े को धीरे-धीरे आंख के आसपास भी मला जा सकता है।

15. चेहरे की मांसपेशियों को मजबूत बनाने और ताजगी पैदा करने के लिए चेहरे पर उबटन आदि लगाकर कुछ देर बाद साफ कर लें। चेहरे को साफ करते समय मुंह में साफ और ताजा पानी भरकर चेहरे और आंखों पर ठण्डे पानी के छींटे मारें। ऐसा 3-4 बार करने के बाद चेहरे को साफ रोएंदार तौलिए से हल्का-हल्का थपथपाकर साफ करना चाहिए।

16. दूध की मलाई में गेहूं का आटा मिलाकर चेहरे और आंखों के आस-पास लेप करने से भी झुर्रियां मिट जाती हैं।

17. चेहरे से झुर्रियों को दूर करने के लिए विटामिन `ई´ का प्रयोग भरपूर मात्रा में करना चाहिए जैसे गाजर में विटामिन `ई´ प्रचूर मात्रा में होता है। दोपहर के बाद गाजर का ताजा रस लगभग आधा गिलास की मात्रा में कुछ दिनों तक पीते रहने से लाभ होता है।

18. कच्ची सब्जियों के सलाद, फलों के मास्क और भोजन में परिवर्तन करने के अलावा दिन में एक बार अंकुरित अनाज लें। इससे चेहरे की झुर्रियां समाप्त होने के साथ-साथ शरीर में नए बल का संचार होता है।

19. चने, मूंग और साबुत मसूर को भिगोकर अंकुरित बना लें। इसमें मेथी के दानों के कुछ बीज मिलाने से इसकी शक्ति बढ़ जाती है। उक्त दालों को 4 से 6 घण्टें तक भिगोने के बाद भली प्रकार गीले कपड़े में लपेटकर रख दें। इससे अनाज अंकुरित हो जाएगा। अब इसमें थोड़ा-सा और काला नमक मिलाकर प्रतिदिन चबाकर खाने से चेहरे की झुर्रियां समाप्त हो जाती हैं। इससे शरीर की विटामिन `ई´ की कमी भी पूरी हो जाती है।

विशेष : अच्युताय हरिओम एलोवेरा जेल(Achyutaya Hariom AloeVera Gel) त्वचा को मुलायम व कोमल बनाती है! सूर्य की तेज किरणों , धुल. केमिकल्स आदि से त्वचा पर होनेवाले प्रभाव से रक्षा करता है! कील , मुँहासे, काले दाग, झुर्रियाँ आदि को दूर करता है|

Achyutaya Hariom Aloevera Gel keeps skin soft & blowing by penetrating into the skin through its stomata. Excellent barrier against U.V. Ray’s pollution & irritants. Prevent blemishes scars, crack, skin, acne & wrinkles. Useful for both oily & dry skins.

प्राप्ति-स्थान : सभी संत श्री आशारामजी आश्रमों( Sant Shri Asaram Bapu Ji Ashram ) व श्री योग वेदांत सेवा समितियों के सेवाकेंद्र से इसे प्राप्त किया जा सकता है |

Summary
Review Date
Reviewed Item
चेहरे की झुर्रियां दूर करेंगे यह 19 घरेलु आयुर्वेदिक उपाय | Jhuriya Hatane ke Gharelu Upay
Author Rating
51star1star1star1star1star

Leave a Reply