कान में जमा मैल साफ करने के 7 सरल उपाय | kaan ka mail saaf karne ka upay

Home » Blog » Health Tips » कान में जमा मैल साफ करने के 7 सरल उपाय | kaan ka mail saaf karne ka upay

कान में जमा मैल साफ करने के 7 सरल उपाय | kaan ka mail saaf karne ka upay

ऐसे साफ करें कान का मैल : ear cleaning tips in hindi

हमारे शरीर के अन्दर की गंदगी को बाहर निकालने के लिये हमारे शरीर के हर हिस्से में एक जगह होती है। ऐसे ही हमारे कानों में भी मैल जमा हो जाता है जिसे साफ करना बहुत जरूरी होता है। अगर इस मैल को साफ नहीं किया जाये तो यह कान में बहुत बुरी तरह से जम जाती है जिसकी वजह से कानों से सुनाई देना भी कम हो जाता है तथा कानों में दर्द भी होता है।

विभिन्न औषधियों के प्रयोग से कान की सफाई : ear saaf karne ka tarika

1. नारियल(Coconut) : बादाम, नारियल या सरसों के असली तेल की थोड़ी सी बूंदों को रात में सोते समय कान में डाल लें। सुबह उठने पर किसी रूई से कान को साफ कर लें। इन तेलों में से किसी भी एक तेल को अगर रोजाना कान में डालें तो कान में मैल नहीं जमता और कान बिल्कुल साफ रहते हैं।

2. रीठा (Reetha): रीठे के पानी को किसी छोटी सी पिचकारी या सिरिंज (वह चीज जिससे कि कान के पास ले जाकर दवाई को सुरक्षित रूप से छोड़ा जा सके) में भरकर कान में डाल दें। इससे कान के अन्दर मैल या और कुछ होगा वह मुलायम हो जायेगा फिर किसी रूई की मदद से इसे निकाल लें।

3. नमक(Salt) : पिसे हुए सांभर नमक को थोड़े से पानी में मिलाकर इसकी थोड़ी सी बूंदें कान में डाल लें। 15 मिनट के बाद गुनगुने पानी में आधा ग्राम मीठा सोड़ा मिलाकर कान में पिचकारी से डालें। इससे मैल साफ हो जायेगा और फिर कान को रूई के फाये से साफ कर लें।

4. गिलोय(Giloy) : गिलोय को पानी में घिसकर और गुनगुना करके कान में 2-2 बूंदें दिन में 2 बार डालने से कान का मैल निकल जाता है और कान साफ हो जाता है।

5. नीम(Neem) : नीम के पत्तों की भाप कान में लेने से कान का मैल बाहर निकल जाता है और कान बिल्कुल साफ हो जाता है।

6. भांगरा(Bhangra) : भांगरा और समुद्रफल को खाने से कान बिल्कुल साफ हो जाता है।

7. गिलोती : गिलोती को पानी के साथ पीसकर हल्का-सा गर्म करके कान में डालने से कान का मैल और कान में अगर कुछ और चीज है तो वह बाहर निकल जाती है।

इसे भी पढ़े :कान दर्द का घरेलू उपचार | Home Remedies for Earaches

सावधानी : कान की सफाई का ध्यान शुरू से ही देना जरूरी है अगर ऐसा नहीं होगा तो कान में मैल बुरी तरह जम जाएगी। कान में मैल की एक गांठ सी बन जाती है। इसमें तेल या कुछ और चीज डालते हैं तो इस गांठ के कारण वह अन्दर जाती ही नहीं है। इसलिये शुरूआत से ही कान की सफाई पर ध्यान देना बहुत जरूरी है। छोटे बच्चे अपने कान खुद तो साफ कर नहीं सकते इसलिए उनकी मां को ध्यान में रखना चाहिए कि बच्चे के कान साफ रखें और समय-समय पर उनके कानों में तेल डालते रहें।

विशेष : अच्युताय हरिओम कर्ण बिंदु की 2-2 बूंदें दिन में 2 बार डालने से कान का मैल निकल जाता है और कान साफ हो जाता है।
प्राप्ति-स्थान : सभी संत श्री आशारामजी आश्रमों( Sant Shri Asaram Bapu Ji Ashram ) व श्री योग वेदांत सेवा समितियों के सेवाकेंद्र से इसे प्राप्त किया जा सकता है |

2017-09-30T15:44:26+00:00 By |Disease diagnostics, Health Tips|0 Comments

Leave A Comment

three × one =