लिवर को स्वस्थ और साफ रखने के लिए 12 सर्वश्रेष्ठ आहार – Liver ko Saaf Karne ke Upay in Hindi

लिवर को स्वस्थ रखने के लिए क्या करें ? (what to do to keep the liver healthy in hindi)

लिवर हमारे शरीर का सबसे महत्वपूर्ण अंग है। लिवर भोजन को पचाने में तथा उसके उपापचय में एक अभिन्न भूमिका निभाता है। लिवर के कई कार्य होते हैं, जैसे-

  • खून में मौजूद विषैले तत्त्वों को अलग करके बाहर निकाल देना ।
  • शरीर के लिए, जरूरी पोषक तत्त्वों को स्टोर करना और ज़रूरत पड़ने पर शरीर के अन्य हिस्सों में भेजना ।
  • एंजाइम व पित्त का निर्माण करना।
  • भोजन को पचाने में मदद करना।

इन गलत आदतों से बचें – स्वस्थ जीवन शैली अपनाएं

ज़रूरत से ज़्यादा खाना, तली भुनी चीजें खाना, ज़्यादा शराब पीना या अन्य कई कारणों से लिवर पर नकारात्मक असर होता है। ये चीजें लिवर को नुकसान पहुँचाती हैं। गलत आहार से लिवर का स्वास्थ्य बिगड़ता है। इसे स्वस्थ रखने के स्वस्थ जीवनशैली के साथ हेल्दी और पौष्टिक चीज़ों का सेवन करना चाहिए।

लीवर को साफ और स्वस्थ रखने के लिए आहार (Diet to Keep Liver Healthy in Hindi)

liver ko swasth rakhne ke liye kya khaye –

कई ऐसे सुपर फूड्स हैं जो स्वाभाविक रूप से आपके लिवर को शुद्ध कर सकते हैं। इनके सेवन से शरीर से विषाक्त पदार्थों को साफ किया जा सकता है।

लिवर की सफाई के लिए करें ग्रीन टी का सेवन (Green Tea for Cleanse in Hindi)

ग्रीन टी को व्यापक रूप से स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद माना जाता है, लेकिन तथ्यों से पता चला है कि यह लिवर को अधिक लाभ देता है। एक अध्ययन में पता चला है कि एक दिन में 2 से 4 कप ग्रीन टी पीने से लिवर के स्वास्थ्य से जुड़े रक्त संचार में सुधार होता है। यह कैटेचिन नामक यौगिक पदार्थ में बदल जाता है जो लिवर की कार्यप्रणाली की सहायता के लिए जाना जाता है। ग्रीन टी के पौधे में एंटीऑक्सीडेंट की मात्रा भरपूर होती है। बस ग्रीन टी के अर्क का ध्यान रखें क्योंकि इसका नकारात्मक प्रभाव हो सकता है।

लिवर को स्वस्थ रखें हल्दी से (Turmeric for Liver Health in Hindi)

मसाले और रंगद्रव्य के रूप में इसके उपयोग के अलावा, हल्दी का उपयोग भारत में सदियों से औषधिय गुणों के लिए किया जाता रहा है। हल्दी में करक्यूमिन नामक सक्रिय तत्त्व होते हैं और साथ में शक्तिशाली जैविक गुण भी होते हैं। यह मसाला एंजाइम की मदद करता है जो विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालता है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट भी होते हैं जो कोशिकाओं की मरम्मत करने में मदद करते हैं। यह लिवर की धातुओं की डिटॉक्सिंग करने के साथ-साथ पित्त उत्पादन को बढ़ावा देने में भी मदद करते हैं।

स्वस्थ लिवर के लिए अच्छा है चकोतरा (Grapefruit for Liver Detoxification in Hindi)

विटामिन सी की भरपूर मात्रा के बावजूद, यह खट्टे फल लिवर को उत्तेजित करते हैं और विषाक्त पदार्थों को पदार्थ में संश्लेषित करने में सहायता करते हैं जिन्हें पानी द्वारा अवशोषित किया जा सकता है। चकोतरा विशेष रूप से फायदेमंद होता है क्योंकि इसमें दो प्राथमिक एंटीऑक्सीडेंट होते हैं : नारिंगिन और नारिंगिनीन। यह सूजन को कम करके और लिवर की कोशिकाओं की रक्षा करके लिवर को चोट से बचाने में मदद करता है।

लीवर को मजबूत करें चुकंदर से (Beetroot for Liver Health in Hindi)

चुकंदर में विटामिन सी और प्रचुर मात्रा में फाइबर भी होता है। दोनों प्राकृतिक रूप से पाचन तंत्र के लिए डिटॉक्सिफायर के रूप में कार्य करते हैं। लेकिन अधिक प्रभावशाली रूप से, चुकंदर रक्त को साफ करके ऑक्सीजन को बढ़ाने में सहायता करता है और विषाक्त पदार्थों को विभाजित कर जल्द से जल्द बाहर निकालने में मदद करता है। यह पित्त के प्रवाह को उत्तेजित करता हैं और इन्जाइमिक की गतिविधियों को बढ़ावा देता है।

लीवर को स्ट्रांग करें लहसुन से (Garlic for Healthy Liver in Hindi)

लहसुन सल्फर से भरपूर होता है, – जो लिवर के एंजाइमों को सक्रिय करता है।
आपके शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है। लहसुन में सेलेनियम की उच्च मात्रा भी होती है। सेलेनियम में आवश्यक सूक्ष्म पोषक तत्त्व मौजूद होते हैं जो हमारे लिवर में प्राकृतिक एंटीऑक्सीडेंट एंजाइम के स्तर को बढ़ाने में मदद करते हैं। लहसुन के साथ सेलेनियम के होने से हमारे लिवर को ऑक्सीडेटिव तनाव से होनेवाले नुकसान के खिलाफ लड़ाई में अधिक मदद मिलती है।

लीवर को मजबूत करें अखरोट (Walnuts for healthy liver in Hindi)

अखरोट ग्लूटाथाइन, ओमेगा-3 फैटी एसिड और अमिनो एसिड अर्गिनीन का एक अच्छा स्रोत है, जो सामान्य रूप से लिवर के सफाई कार्यों में मदद करता है, खासकर जब अमोनिया को डिटॉक्सिफाइ करना होता है।

स्वस्थ लिवर के लिए अच्छा है जैतून का तेल (Olive Oil Health Benefits for Healthy Liver in Hindi)

हालाँकि जैतून का तेल वसा है, लेकिन इसे लाभकारी वसा के रूप में माना जाता है। कम दाबवाले तापमान में जैविक तेल जैसे जैतून और अलसी लिवर के लिए बहुत लाभकारी होते हैं, जो शरीर को तरल आधार प्रदान करते हैं और शरीर में होनेवाले हानिकारक विषाक्त पदार्थों को सोख लेते हैं। ऐसा देखा गया है कि यह लिवर में वसा के स्तर को कम करने में सहायक होते हैं।

लिवर को स्वस्थ रखने के उपाय हैं नींबू (Lemon for Liver Detox in Hindi)

खट्टे फल जैसे नींबू प्राकृतिक रूप से लिवर को साफ करने में मदद करते हैं। वे विटामिन सी से भरपूर होते हैं और शरीर से विषाक्त पदार्थों को इस तरह से संश्लेषित करने में मदद करते हैं कि वे पानी में घुलनशील हो सकें। सुबह के समय नींबू का ताज़ा रस निचोड़कर पीने से लिवर बेहतर तरीके से कार्य करने में सहायक होते हैं।

लीवर को मजबूत करें सेब (Apple Health Benefits for Liver in Hindi)

सेब, जिसमें प्रचुर मात्रा में फाइबर होते हैं, जो आपके मल को साफ करने और अनुकूल बैक्टीरिया को लाने में मदद करते हैं। आप फाइबर क्रिया को अगले स्तर तक ले जाने के लिए, अपनी त्वचा पर सेब से होनेवाले फायदे पर छोड़ दें और इसे चिया के बीजों के साथ नाश्ते में खाएँ। चिया के बीज फाइबर का एक अन्य प्रमुख स्रोत हैं।

लीवर की देखभाल के लिए खाएँ ब्रोकोली (Broccoli for Liver Detoxification in Hindi)

अंकुरित ब्रोकोली में एंटीऑक्सीडेंट की मात्रा बहुत ज़्यादा होती है और ग्लूटाथाइन का स्तर सीधे ब्रोकोली के मुकाबले बेहतर तरीके से बढ़ाता है, जिसका अर्थ है कि वे लिवर के डिटॉक्सिफिकेशन के दोनों चरणों का समर्थन करता है। अंकुरित ब्रोकोली लिवर के लिए फायदेमंद होती है। यह बहुत ज़्यादा अध्ययन किए गए सल्फोराफेन नामक पदार्थ की अग्रदूत होती है, ऐसा देखा गया है यह कई प्रकार के कैंसर को रोकने में मदद करती है।

लीवर को साफ करने के लिए तरबूज है प्रभावी (Watermelon for Liver Detoxification in Hindi)

एक और फल जिसे लिवर के फायदे के लिए परोसा जाता है, वह तरबूज़ है। इसके जूस के दो कप पीने से ही बहुत फायदा मिलता है। तरबूज़ में एंटीऑक्सीडेंट लाइकोपीन होता है, जो शरीर में ग्लूटाथाइन के स्तर को बढ़ाता है।

लिवर को स्वस्थ रखें एवोकैडो से ( Avocado for Healthy Liver in Hindi)

यह हरा फल स्वस्थ वसा फाइबर (लगभग 3 ग्राम प्रति थाली) के दोहरे लाभ से भरपूर होता है।

Leave a Comment