अंकुरित लहसुन खाने के 6 बडें फायदे | Health Benefits of Sprouted Garlic in Hindi

लहसुन के फायदों के बारे में तो हम सभी जानते हैं, लेकिन क्या आपको पता है कि अंकुरित लहसुन हमारे हदय के लिए बेहद फायदेमंद हैं। शोध पत्रिका जर्नल ऑफ एग्रीकल्चर एंड फूड कैमिस्ट्री में छपे एक शोधके मुताबिक अंकुरित लहसुन में एंटी ऑक्सीडेंट की मात्रा बढ़ जाती है, जो ताजे लहसुन की अपेक्षा कहीं ज्यादा होती हैं। दरअसल पुराने लहसुन में जब अंकुर फूटने शूरू होते हैं, तो वे कंपाउन्ड्स का निर्माण करते हैं, जो कई रोगाणुओं से अंकुर की रक्षा करते हैं।

लहसुन भोजन का स्वाद बढ़ाने के साथ-साथ स्वास्थ्यवर्धक भी होता है। रिसर्च के अनुसार बिना अंकुरित लहसुन की तुलना में अंकुरित लहसुन अधिक स्वास्थ्यप्रद हैं। एक नए अध्ययन में यह पता चला है। कि अंकुरित लहसुन में एंटी ऑक्सीडेंट गतिविधि अधिक होती हैं, जो कोलेस्ट्रॉल कम करने, हृदय संबंधित बीमारियों को दूर रखने, कैंसर से लड़ने, त्वचा संक्रमण को रोकने एवं बंद नाक को खोलने में सहायक है। अंकुरित लहसुन के अन्य अनेक स्वास्थ्य लाभ है।आईये जानते हैं अंकुरित लहसुन के स्वास्थ्य लाभ

अंकुरित लहसुन खाने के फायदे :

1-असमय बुढ़ापा रोकता है –

एंटी ऑक्सीडेंट तत्व समय से पहले आने वाली झुर्रियों तथा बुढ़ापे से बचाव करते हैं, शरीर से ऐसे अनेक फ्री रेडिकल्स स्रावित होते हैं जो समय से पहले बुढ़ापा लाते हैं। रिसर्च से यह साबित हुआ है कि पाँच दिनों तक अंकुरित लहसुन की फलियाँ खाने से शरीर को एंटी ऑक्सीडेंट तत्व भरपूर मात्रा में मिलते हैं। यह असमय बुढ़ापे से बचाते हैं।

( और पढ़े100 साल जीने के उपाय और रहस्य )

2- कैंसर से सुरक्षित रखे –

अंकुरित लहसुन में एंटी ऑक्सीडेंट और फाइटोन्यूट्रियंट होने के कारण शरीर में कैंसर सेल नहीं बनने पाती इसलिए इसे नियमित तौर पर खाना चाहिये।

( और पढ़ेकैंसर क्या है इसके प्रकार, कारण ,लक्षण और उपचार)

3-हृदय रोगों की रक्षा करता है –

अंकुरित लहसुन के एंटीऑक्सीडेंट तत्व खून को आराम से हृदय तक पहुंच ने में मदद करते हैं, जिससे हृदय रोगों का खतरा समाप्त हो जाता है।

( और पढ़े ह्रदय रोग के लक्षण कारण बचाव उपचार और सावधानी )

4-सर्दी जुकाम से बचाता है –

यदि आप सर्दी जुकाम की समस्या से ग्रस्त रहते है। तो आपको अंकुरित लहसुन का सेवन करना चाहिए क्योंकि अंकुरित लहसुन में उच्च मात्रा में एंटी ऑक्सडेट तत्व पाए जाते हैं। यह शरीर की रोग प्रतिरक्षा तंत्र को मजबूत बनाते है।

5-इम्यूनिटी बढ़ाए –

अंकुरित लहसुन से इम्यनिटी बढ़ती है एवं शरीर की प्रत्येक कोशिका को पोषण मिलता है। इससे विभिन्न रोग और संक्रमण दूर रहते हैं। ब्लड प्रेशर नियंत्रित करता है ।
अंकुरित लहसुन रक्त नलिकाओं को चौड़ा करने का काम करता है, जिससे रक्त संचार आसान हो जाता है एवं उच्च रक्तचाप कम हो जाता है।

( और पढ़ेइम्यूनिटी पावर (रोग प्रतिरोधक क्षमता) बढ़ाने के उपाय )

6- एल्जाइमर से बचाए –

अंकुरित लहसुन में एलीसिन नाम का कंपाउंड पाया जाता है, इसका काम मस्तिष्क की कोशिकाओं को डिमेंशिया और एल्जाइमर जैसी बीमारियों से बचाना होता है। लकवा को रोकता है लहसुन की कली में उपस्थित रसायन रक्त का थक्का बनने से रोकता है जिससे लकवा का खतरा कम हो जाता है।

कब और कितना खाएं :

प्रातः खाली पेट लहसुन की 2-3 कलियाँ चबाकर खाएं, ऊपर से आधा गिलास पानी पी लें। चबाकर खाने में परेशानी हो तो लहसुन की कलियों को बारीक काटकर या पीसकर पानी के साथ निगल लें।

Leave a Comment