बहुत ज़्यादा धूप में निकलने, नींद की कमी, थकावट, प्रेग्नेंसी, न्यूट्रिशन का अभाव, हार्मोन्स का असंतुलन, पीरियड्स आदि की वजह से कई बार आंखों के नीचे की त्वचा काली पड़ने लगती है.

डार्क सर्कल से निजात पाने के लिए अपनाएं ये आसान उपाय :

1- रोज़ाना कुछ समय निकालकर आंखों के नीचे खीरे के टुकड़े को पतला-पतला काटकर रखें. ऐसा करने से काले घेरे धीरे-धीरे कम होने लगते हैं.

2- चाय पीने के बाद टी बैग को कचरे में फेंकने की बजाय उसका इस्तेमाल आप काले घेरे कम करने के लिए कर सकती हैं. इस्तेमाल किए गए टी बैग्स को निचोड़कर आंखों पर रखें, क्यों कि चाय में एंटीआक्सिडेंट होता है.

3- आंखों के नीचे कच्चे आलू का रस लगाना भी बेहद लाभकारी है, क्योंकि डार्क सर्कल को दूर करने में यह एक ब्लीचिंग ऐजेंट के तौर पर काम करता है.

4- आंखों के नीचे की त्वचा काफ़ी नाजुक होती है, लिहाज़ा इसे भूलकर भी न रगड़े और इसे साफ़ करने के लिए माइल्ड फेसवॉश का इस्तेमाल करें.

( और पढ़ेचेहरे की झुर्रियां हटाने के 20 कुदरती आसन उपाय )

5- धूप में निकलने से पहले सनस्क्रीन ज़रूर लगाएं. इससे आंखें सूरज की यूवी किरणों से बच जाती हैं.

6- काले घेरे का एक कारण अनहेल्दी फूड होता है, इसलिए बेहतर होगा कि हेल्दी डायट फॉलो करें.

7- सोने से पहले फिंगर टिप पर मॉइश्चराइज़र लगाकर हल्के-से आंखों का मसाज़ करें, इससे आंखों के आसपास के हिस्से का ब्लड सर्कुलेशन बढ़ेगा और झुर्रियों से भी छुटकारा मिलेगा.

8- रात को सोते समय पीठ के बल सोएं और सिर के नीचे एक या दो पिलो लगाएं.

9- बादाम और दूध को मिलाकर पेस्ट बना लें और इसे रात में सोने से पहले आंखों के नीचे लगाएं. सुबह ठंडे पानी से धो लें. ऐसा नियमित रूप से करें.

( और पढ़ेचेहरे की झाइयाँ दूर करने के 39 सबसे बेहतरीन घरेलू उपचार )

10- संतरे का रस और ग्लिसरीन मिलाकर हफ्ते में ३ दिन २० मिनट के लिए लगाएं और फिर ठंडे पानी से धो लें.