आंखों के नीचे काले घेरे का आसान घरेलू इलाज | Dark Circles Home Remedies in Hindi

डार्क सर्कल : कहीं लगा न दें आपकी सुंदरता में ग्रहण

डार्क सर्कल न सिर्फ आपकी सुंदरता को कम करते हैं बल्कि आपके खराब स्वास्थ्य और अनियमित दिनचर्या की चुगली भी करते हैं। इसके कारण सुंदर चेहरा भी थका और मुरझाया हुआ सा लगता है। डार्क सर्कल को चिकित्सकीय भाषा में पेरीआर्बिटल हाइपर पिग्मेंटेशन कहते हैं। अगर आप पूरी नींद ले रहे हैं, पोषक भोजन का सेवन कर रहे हैं, फिर भी डार्क सर्कल हैं तो यह किसी गंभीर स्वास्थ्य समस्या का संकेत हो सकता है। पुरुषों और महिलाओं में यह एक सामान्य समस्या है, लेकिन जब बचपन या युवावस्था में ये आँखों के आसपास डेरा जमा लेते हैं तो यह चिंता का कारण बन जाते हैं।

क्यों हो जाते हैं डार्क सर्कल ? इसके कारण (dark circles hone ke karan)

  • अकसर लोग सोचते हैं कि आँखों के नीचे जो काले घेरे हैं उनका कारण नींद की कमी, थकान या घंटों तक कंप्यूटर स्क्रीन को घूरना है।
  • अध्ययनों में यह बात सामने आई है कि एनीमिया, लीवर डिसीजेज और डिहाइड्रेशन के कारण भी डार्क सर्कल हो सकते हैं।
  • बढ़ती उम्र हमारी त्वचा के नीचे छोटी-छोटी रक्त नलिकाओं का जाल होता है। हमारी आँखों के नीचे की त्वचा अत्यधिक पतली और कोमल होती है। जैसे-जैसे हमारी उम्र बढ़ती है, यह त्वचा और पतली होती जाती है, इसके कोलेजन नष्ट हो जाते हैं, जिसके कारण रक्त नलिकाएँ स्पष्ट रूप से दिखाई देने लगती हैं, जो काले घेरे होने का आभास देती है।
  • कभी-कभी यह डार्क सर्कल नहीं होते बल्कि उम्र बढ़ने के साथ आँखों के नीचे जो गड्ढे हो जाते हैं, वह डार्क सर्कल के समान दिखते हैं।
  • पोषक तत्त्वों की कमी-
    शरीर में पोषक तत्वों की कमी से भी आँखों के आसपास काले घेरे बन जाते हैं। पोषक और संतुलित भोजन, जिसमें विटामिन ए, सी, के, ई और दूसरे पोषक तत्त्व होते हैं, उससे काले घेरों से छुटकारा पाने में सहायता मिलती है।
  • नींद की कमी और थकान –
    नींद की कमी और अत्यधिक थकान के कारण त्वचा पीली पड़ जाती है, जिसके रक्त नलिकाएँ अधिक स्पष्ट रूप से दिखाई देती हैं या अधिक नीली व काली दिखाई देती हैं।
  • धूम्रपान या शराब का सेवन-
    देर रात तक जागने, धूम्रपान और शराब का सेवन आपकी त्वचा को बुरी तरह प्रभावित करता है, जिसका परिणाम आँखों के नीचे काले घेरों के रूप में दिखाई देता है।

आंखों के नीचे काले घेरे (डार्क सर्कल) दूर करने के घरेलू उपाय (dark circles dur karne ke upay in hindi)

1). हल्दी – हल्दी और अनानास जूस को मिलाकर आंखों के नीचे लगाएं। इससे डार्क सर्कल कम होंगे।

2). बादाम – बादाम के तेल से आंखों के आसपास मालिश करें। इससे डार्क सर्कल ठीक होंगें। रोज 15 से 20 मिनट तक आंखों की मालिश करें।

( और पढ़े – चेहरे व सौंदर्य की देखभाल के घरेलू उपाय )

3). खीरा – खीरे की स्लाइस को आंखों पर 15-20 मिनटों के लिए रखें और फिर उसे हटाकर हल्के गुनगुने पानी से धो लें।

4). आलू – आलू और खीरे के रस को मिक्सकर लें और उसमें रुई के टुकड़े को डुबोकर आंखों पर 20 मिनट तक के लिए रखें। इसके बाद आंखों को ठंडे पानी से धोएं।

5). नीबू – नीबू का रस और टमाटर का जूस मिलाकर आंखों के नीचे लगाएं। जब यह सूख जाए, तो पानी से धो लें। ऐसा दिन में दो बार करें। इससे डार्क सर्कल खत्म होंगे।

( और पढ़े – चेहरे पर दाने फुंसी ठीक करने के घरेलू उपाय )

6). पोषक आहार – स्वस्थ खुराक लें। आहार में फल व सब्जियां शामिल करें। फ्रेश फूट जूस पिएं। इससे फेस भी ग्लोकरेगा, साथ हो डार्क सर्कल भी कम होंगे।

7). परहेज – शराब व धूम्रपान का सेवन न करें। साथ ही जंक फूड लने से भी परहेज करें।

8). अच्छी नींद – आठ घंटे की नींद जरुर लें और ज्यादा देर तक धूप में न रहें। कोई भी क्रीम आंखों के नीचे देर तक न लगी रहने दें।

( और पढ़े – त्वचा की देखभाल के आसान घरेलू उपाय )

9). खीरे के टुकड़े – रोज़ाना कुछ समय निकालकर आंखों के नीचे खीरे के टुकड़े को पतला-पतला काटकर रखें। ऐसा करने से काले घेरे धीरे-धीरे कम होने लगते हैं।

10). टी बैग – चाय पीने के बाद टी बैग को। कचरे में फेंकने की बजाय उसका इस्तेमाल आप काले घेरे कम करने के लिए कर सकती हैं। इस्तेमाल किए गए टी बैग्स को निचोड़कर आंखों पर रखें, क्योंकि चाय में एंटीआक्सिडेंट होता है।

11). आलू का रस – आंखों के नीचे कच्चे आलू का रस लगाना भी बेहद लाभकारी है, क्योंकि डार्क सर्कल को दूर करने में यह एक ब्लीचिंग ऐजेंट के तौर पर काम करता है।

12). फेसवॉश – आंखों के नीचे की त्वचा काफ़ी नाजुक होती है, लिहाज़ा इसे भूलकर भी न रगड़ें और इसे साफ़ करने के लिए माइल्ड फेसवॉश का इस्तेमाल करें।

13). सनस्क्रीन – धूप में निकलने से पहले सनस्क्रीन ज़रूर लगाएं। इससे आंखें सूरज की यूवी किरणों से बच जाती हैं।

14). हेल्दी डायट – काले घेरे का एक कारण अनहेल्दी फूड होता है, इसलिए बेहतर होगा कि हेल्दी डायट फॉलो करें।

15). मॉइश्चराइज़र – सोने से पहले फिंगर टिप पर मॉइश्चराइज़र लगाकर हल्के-से आंखों का मसाज़ करें। इससे आंखों के आसपास के हिस्से का ब्लड सर्कुलेशन बढ़ेगा और झुर्रियों से भी छुटकारा मिलेगा।

16). पीठ के बल सोएं – रात को सोते समय पीठ के बल सोएं और सिर के नीचे एक या दो पिलो लगाएं।

17). बादाम और दूध – बादाम और दूध को मिलाकर पेस्ट बना लें और इसे रात में सोने से पहले आंखों के नीचे लगाएं। सुबह ठंडे पानी से धो लें। ऐसा नियमित रूप से करें।

18). संतरा – संतरे का रस और ग्लिसरीन मिलाकर हफ्ते में 3 दिन 20 मिनट के लिए लगाएं और फिर ठंडे पानी से धो लें।

19). पानी – रोजाना कम से कम 8-10 गिलास पानी पिएं। इससे शरीर डीहाइड्रेशन से बचा रहेगा और डार्क सर्कल नहीं होंगे।

(अस्वीकरण : दवा ,उपाय व नुस्खों को वैद्यकीय सलाहनुसार उपयोग करें)

Leave a Comment