थाइरोइड में क्या खाएं – Thyroid me kya khaye

Last Updated on May 24, 2023 by admin

क्या खाएं थायरायड सताए ?

थायरायड के मरीज को इससे बचने के लिए विटामिन, प्रोटीनयुक्त और फायबरयुक्त आहार का ज्यादा मात्रा में सेवन करना चाहिए। थायरायड में ज्यादा आयोडीन वाले खाद्य पदार्थ खाने चाहिए। हम आपको कुछ आहार के बारे में जानकारी दे रहे हैं, जो कि थायरायड के मरीज के लिए फायदेमंद हो सकता है।

1. आयोडीन 

थायरायड के मरीज को आयोडीनयुक्त भोजन करना चाहिए। आयोडीन थायराइड ग्रंथि दुष्प्रभाव को कम करता है।

2. फल और सब्जियां

फल और सब्जियां एंटीऑक्सीडेंट्स का प्राथमिक स्रोत होती हैं, जो कि शरीर को रोगों से लड़ने में सहायता प्रदान करती हैं। सब्जियों में पाया जाने वाला फाइबर पाचन क्रिया को मजबूत करता है, जिससे खाना अच्छे से पचता है । हरी और पत्तेदार सब्जियां थायरायड ग्रंथि की क्रियाओं के लिए अच्छी होती हैं । हाइपरथायराइड हड्डियों को पतला और कमजोर बनाता है, इसलिए हरी और पत्तेदार सब्जियों का सेवन करना चाहिए जिसमें विटामिन-डी और कैल्शियम होता है, जो हड्डियों को मजबूत बनाता है। लाल और हरी मिर्च, टमाटर और ब्लूबेरी खाने में शरीर के अंदर ज्यादा मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है। इसलिए थायरायड रोगी को फल और हरी सब्जियों का सेवन करना चाहिए।

3. साबुत अनाज

आटे की तुलना में साबुत अनाज में ज्यादा मात्रा में विटामिन, मिनरल, प्रोटीन और फाइबर होता है। अनाज खाने से शरीर की रोग-प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है । पुराना भूरा चावल, जौ, ब्रेड, पास्ता और पापकॉर्न खाना चाहिए।

4. दूध और दही

दूध और दही में पर्याप्त मात्रा में विटामिन, मिनरल्स, कैल्शियम और अन्य पोषक तत्त्व पाए जाते हैं। दही खाने से शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। प्रोबायोटिक्स थायराइड रोगियों में गैस्ट्रो इंटेस्टाइनल को स्वस्थ बनाए रखने में मदद करता है।

Leave a Comment

Share to...