सर्दी जुकाम दूर करने के 15 सरल घरेलू उपचार | 15 Best Home Remedies For Common Cold And Cough

Last Updated on June 17, 2021 by admin

इस लेख के जरिये हम आपको सर्दी जुकाम का उपचार और बचने के घरेलू ,आयुर्वेदिक नुस्खे बता रहे है जो कई वर्षो से हमारे घरो में अपनाये जा रहे है। इन उपायों को करने का सबसे बड़ा फायदा ये है की इनका कोई भी साइड इफ़ेक्ट नहीं है।

सर्दी जुकाम दूर करने के घरेलू उपाय :

पहला प्रयोगः गर्म दूध में 1 से 2 ग्राम पिसी सोंठ मिलाकर अथवा तुलसी के पत्ते का 2 से 10 मि.ली. रस एवं अदरक के 2 से 20 मि.ली. रस में एक चम्मच शहद मिलाकर दिन में दो तीन बार लेने से सर्दी में लाभ होता है।

दूसरा प्रयोगः 5 से 10 ग्राम पुराना गुड़ एवं 2 से 10 ग्राम अदरक मिलाकर खाने से अथवा आधी कटोरी दूध में 2 से 10 ग्राम काली मिर्च और 1 से 5 ग्राम हल्दी उबालकर देने से सर्दी में लाभ होता है।

तीसरा प्रयोगः शरीर ठण्डा होने पर बिना छिलके के भूने चने का पाउडर एवं सोंठ का पाउडर सूखा-सूखा घिसने पर शरीर में गर्मी आती है।

चौथा प्रयोगः नींबू का रस गर्म पानी में मिलाकर रात को सोते समय पीने से सर्दी मिटती है।

पाँचवाँ प्रयोगः रात के समय नित्य सरसों का तेल या गाय के घी को गुनगुना गर्म करके नाक द्वारा एक- दो बूँद लेने से नजला-जुकाम नहीं होता है व मस्तिष्क स्वस्थ रहता है।

छठा प्रयोगः बड़ के कोमल पत्तों को छाया में सुखाकर कूट कर पीस लें। आधा लीटर पानी में एक चम्मच चूर्ण डालकर काढ़ा बनायें। जब चौथाई पानी शेष बचे तब उतारकर छान लें और पिसी मिश्री मिलाकर कुनकुना करके पियें। यह प्रयोग दिमागी शक्ति बढ़ाता है व नजले जुकाम में भी लाभदायक है।

सातवाँ प्रयोगः सर्दी के कारण होता सिरदर्द, छाती का दर्द एवं बेचैनी में सोंठ के पाउडर को पानी में डालकर गर्म करके पीड़ावाले स्थान पर थोड़ा लेप करें। सोंठ की डली डालकर उबाला गया पानी पियें। सोंठ का चूर्ण शहद में मिलाकर थोड़ा-थोड़ा रोज चाटें। भोजन में मूँग, बाजरी, मेथी एवं लहसुन का प्रयोग करें। इससे भी सर्दी मिटती है।

आठवाँ प्रयोगः पुदीने का ताजा रस कफ, सर्दी में लाभप्रद है।

इन्हें भी आजमायें :

  1. 3 – 4 काली मिर्च पीस कर उसमे थोड़ी पीसी हुई हींग मिला ले फिर इसे गुड की छोटी डली में भर कर उसकी छोटी छोटी गोलियां बना ले और रोजाना सुबह शाम इसका सेवन करे।
  2. गैस और मोटापा के इलाज के साथ-साथ अजवाइन सर्दी जुखाम ठीक करने में भी फायदा करती है। गुनगुने पानी के साथ सुबह शाम अजवाइन लेने से इस बीमारी में जल्दी आराम मिलता है।
  3. नाक बंद हो तो काली मिर्च, इलायची, दालचीनी और जीरे को बराबर मात्रा मे ले और किसी सुत्ती कपड़े में बाँध कर बार बार सूँघे, इससे आपको छींक आने लगेगी और बंद नाक खुल जायेगा।
  4. जायफल और दालचीनी cold and cough treatment में रामबाण उपाय है। जायफल और दालचीनी को बराबर मात्रा में ले कर पीस ले और दिन में 2 बार खाए, इस उपाय से जुखाम में आराम मिलेगा।
  5. 5 लौंग, 10 – 15 ग्राम गेंहू की भूसी और थोड़ा नमक लेकर पानी में मिला ले और उबाल कर एक काढ़ा बना ले। रोजाना सुबह शाम 1 – 1 कप काढ़ा पिये इससे सर्दी जुकाम से आराम मिलने लगेगा।
  6. सर्दी जुकाम के रोग में रात को नींद लेने से पहले राई के तेल को थोड़ा गर्म कर ले और इसकी 3 से 4 बूंदे दोनो कानों में डाले। इसके बाद अब रूई से कानों को बंद कर दे यह gharelu upay जुकाम की समस्या में बहुत प्रभावशाली है।
  7. सर्दी जुकाम के रोग के उपचार में किशमिश का प्रयोग बहुत ही असरदार साबित होता है। किशमिश के कुछ दाने लेकर उसे पीस ले। अब इसका पानी में घोल कर मिश्रण बनाकर इसमें चीनी डाल कर उबाले और फिर ठंडा होने दे। रोज रात को सोने जाने से पहले इसका प्रयोग करने से सर्दी जुकाम में तेजी से आराम मिलता है।

Leave a Comment

error: Alert: Content selection is disabled!!
Share to...