अनचाहे बालों को हटाने के उपाय

अनचाहे बालों को हटाने के उपाय

चेहरे, बांहों, पैर, पेट, कमर, नाखूनों की जड़ और स्तनों के निप्पल पर अक्सर छोटे-छोटे बाल उग जाते हैं जो देखने मे बहुत बुरे लगते हैं। ये अनचाहे बाल उगने के बहुत से कारण है जैसे- हार्मोंस की गड़बड़ी, पिट्यूट्री, एड्रिनल और ओवेरियन टयूमर।

शरीर के इन अनचाहे बालों को हटाने के लिए सबसे पहले पूरे शरीर का चेकअप, ग्रन्थियों के काम करने का तरीका और एक बेसल मेटाबॉलिज्म जांच भी जरूरी है। अनचाहे बालों का बहुत तेज से बढ़ना बहुत सी अंतःस्रावी कमियों जैसे- मासिक धर्म का शुरू होना, बुढ़ापा, गर्भावस्था ओर खासतौर से मासिकधर्म के बन्द होने के कारण होता है।

अनचाहे बालों को हटाने का तरीका :

अनचाहे बाल कैसे हटाए ?

1. इलैक्ट्रोलिसिस –

          अनचाहे बालों को हटाने का सबसे अच्छा उपाय है इलैक्ट्रोलिसिस, इसमें अनचाहे बालों को पूरी तरह जड़ से निकाल दिया जाता है। इसमे एक बहुत ही बारीक बिजली वाली सुई को बालों के रोमकूपों में डाल देते हैं जो बालों को जलाकर बाहर निकाल देती है। अनचाहे बालों को हटाने की यह क्रिया बहुत ही महंगी पड़ती है और इस क्रिया को बहुत ही अनुभवी व्यक्तियों के द्वारा किया जाता है नहीं तो अगर कुछ गलत हो गया तो चेहरा खराब भी हो सकता है।

2. वैक्सिंग –

          वैक्सिंग अनचाहे बालों को हटाने का एक बहुत ही लाभकारी उपाय है। वैक्सिंग बालों को बिल्कुल उनकी जड़ों से निकालती है तथा उनकी दोबारा उगने वाली प्रक्रिया को कम कर देती है। वैक्स घर पर ही बनायी जा सकती है। उसके लिए 6 बड़े नींबू के रस में 250 ग्राम चीनी मिला लें। फिर इसे हल्की आग पर हल्का भूरा और गाढ़ा होने तक पकाएं। इसके बाद इसे आग पर से उतारकर इसमे 1 बड़ा चम्मच ग्लिसरीन मिला लें। इस मिश्रण को किसी बोतल में ढक्कन लगाकर रखें और जरूरत पड़ने पर इस्तेमाल कर लें। गर्मी के मौसम मे अगर वैक्स पतली हो जाए तो इसे बर्फ के कटोरे मे रख दें त्ताकि यह दोबारा गाढ़ी हो जाए।

          अगर सर्दी मे ये ज्यादा गाढ़ी हो जाए तो इसकी बोतल को गर्म पानी के कटोरे मे रख दें। शरीर पर जहां भी अनचाहे बाल उग रहे हों वहां पर इसे लगा लें और फिर वहां पर एक सूती कपड़े की पट्टी रख दें। इसके बाद पट्टी के नीचे के सिरे को पकड़े और अनचाहे बालों की उल्टी दिशा में बहुत जोर से कपड़े को खींचे। जब कपड़ा बालों से भर जाए तो इसे फेंक दें और नया कपड़ा इस्तेमाल करें। वैक्सिंग खत्म होने के बाद त्वचा को मुलायम बनाने के लिए कैलामाइन लोशन लगा लें। इससे अनचाहे बाल पूरी तरह से साफ हो जाते हैं और त्वचा नर्म और मुलायम बन जाती है।

3. थ्रेडिंग –

          थ्रेडिंग भी चेहरे के अनचाहे बालों को हटाने मे बहुत मदद करती है क्योंकि वैक्सिंग की ही तरह ये भी अनचाहे बालों को बढ़ने से रोकती है। थ्रेडिंग करने के लिए सबसे पहले एक मजबूत धागे का बड़ा टुकड़ा ले लें। फिर एक हाथ की तर्जनी उंगली और अंगूठे के आसपास लपेटकर धागे से फन्दा बना लें और बल दे दें जिससे की धागा बालों की जड़ों के बिल्कुल पास से उलझ जाए और फिर बालों को त्वचा से खींचकर निकाल दें।

4. प्यूमिक स्टोन –

          वैक्सिंग तथा थ्रेडिंग से बालों को निकालने के बाद प्यूमिक स्टोन से भी बालों के स्थान को रगड़ें, यह त्वचा की परत पर बालों को बढ़ने से बचाए रखेगी। प्युमिक स्टोन को इस्तेमाल करने की सबसे अच्छी विधि है कि त्वचा पर साबुन और पानी से झाग बना लें ओर गोलाई मे चलाते हुए इसे इस्तेमाल करें। इसे रगड़ने के साथ ही अनचाहे बाल गायब हो जाएंगे।

5. शेविंग –  

          शरीर के अनचाहे बालों को हटाने का एक ओर सरल तरीका है शेविंग। परन्तु शेविंग करते समय या करवाते समय पूरी तरह से सफाई का ध्यान रखना बहुत जरूरी है। शेविंग करवाने के तुरन्त बाद में डियोडरेंट का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। शेविंग करने के बाद मॉश्चराइजर लोशन नहीं लगाना चाहिए क्योंकि शेविंग करते समय शरीर पर से तेल की परत हट जाती है। ये बाल दुबारा उग जाते हैं क्योंकि शेविंग के जरिए केवल त्वचा के ऊपर के बाल हटते हैं। इन बालों को दुबारा उगने से रोकने के लिए क्रीम का इस्तेमाल करें। इस क्रीम से बालों की जड़ बिल्कुल गायब हो जाती है और बाल दुबारा आने मे कुछ समय लगाते हैं और जब आते हैं तब प्राकृतिक और पतले सिरों के होते हैं। पर बालों को साफ करने वाली क्रीम हर एक के लिए सही नहीं होती, क्योंकि इनके अन्दर जो रासायनिक पदार्थ होते हैं वे कई लोगों के लिए लाभकारी नहीं होते। इसलिए क्रीम को प्रयोग में लाने से थोड़ी सी पहले त्वचा पर लगाकर चेक कर लें।

          यहां एक बात ओर भी ध्यान रखना जरूरी है कि चेहरे पर कभी भी बालों को साफ करने वाली क्रीम, रेजर या वैक्स का इस्तेमाल न करें। चेहरे के मुलायम बालों को हटाने के लिए 1 बड़े चम्मच बेसन मे 1 चुटकी हल्दी पाउडर और नींबू का रस मिला लें और पतला सा लेप बना लें। फिर इस लेप को चेहरे और गर्दन पर आराम से लगाएं। जब ये थोड़ा-थोड़ा सा सूखने लगे तो अपने गर्दन और चेहरे को अपने हाथों से जोर-जोर से रगड़ें जब तक कि सारा लेप छूटकर नीचे न गिर जाए। फिर पानी के छींटे मारकर चेहरे को धो लें। इस लेप से आपकी त्वचा मुलायम और चिकनी बन जाएगी।

Leave a Comment