बालों को लंबा ,काला और घना करने के घरेलू उपाय | Balo ko Lamba Karne ke Upay in Hindi

बालों से संबंधित परेशानियां आमतौर पर प्रदूषण, मौसम में बदलाव और उसके अनुरूप देखभाल न होने से, सूर्य की किरणों के प्रभाव से, असंतुलित आहार, समय पर मालिश व उचित उपचार न लेने से और बालों की देखभाल में की गई लापरवाही के कारण से होती हैं।
वैसे तो ऑयलिंग, शैंपू व कंडीशनिंग…. ये तीन उपाय हैं, जिनका सही से प्रयोग किया जाए तो आपके बाल रेशमी ,लंबे घने काले और स्वस्थ रहेंगे।

बालों के प्रकार और उनकी देखभाल :

जिस प्रकार त्वचा कई प्रकार की होती है, उसी प्रकार बालों की भी अलग-अलग बनावट होती है। जिस प्रकार त्वचा को जानकर हम उसके अनुरूप ही उसकी देखभाल करते हैं, उसी प्रकार बालों की देखभाल का तभी कोई फायदा है, जब उसके संरचना को ध्यान में रखकर की जाए। आपके बाल किस प्रकार के हैं, यह जानने के लिए निम्न बातों पर ध्यान दें-

1) सामान्य बाल :

अगर बाल धोने के बाद गर्मियों में दो दिन और सर्दियों में तीन दिन बाद दोबारा बाल धोने की जरूरत महसूस हो, तो आपके बाल सामान्य हैं।

कैसी हो देखभाल –

सामान्य बालों की देखभाल के लिए कुछ नायाब नुस्खे।
✦ जरूरत और समय के अनुसार बालों को धोते रहें।
✦ हफ्ते में एक बार रात को तिल के तेल और बादाम के तेल को मिलाकर बालों की मालिश कीजिए। सुबह उठकर बाल शैंपू से धो लीजिए।
✦ बालों को बहुत ज्यादा कसकर बांधकर न सोएं। इसके साथ ही बाल धोने के लिए गुनगुने पानी का प्रयोग करें।

2)तैलीय बाल :

अगर बाल धोने के बाद गर्मियों में अगले दिन ही और सर्दियों में दो दिनों में ही आपको चिपचिपे लगें और उन्हें धोने की जरूरत महसूस हो, तो समझ जाइए कि आपके बाल तैलीय हैं।

कैसी हो देखभाल –

✦ तैलीय बालों की देखभाल के लिए कुछ नायाब नुस्खे- बाल फूले-फूले व खिले हुए रहें, इसके लिए नींबू का प्रयोग कंडीशनर की तरह करें। एक मग पानी में आधा नींबू डालें। इस पानी को सिर धोते समय आखिर में डालें।

✦ यदि बाल अत्यधिक तैलीय होने के कारण आपके सिर में रूसी हो गई है, तो आप इसे आज़मा सकती हैं। एक चम्मच त्रिफला लेकर उसे आधा कप पानी में डालकर कुछ देर तक उबालें। जब यह उबल जाए, तब इसे ठंडा करके छान लें। इसमें 1 चम्मच सिरका मिलाएं और इसे लगाकर सिर की मालिश करें। सुबह किसी अच्छे शैंपू से बाल धो लें। इस पैक से स्कैल्प का तेल कम होगा, जिससे रूसी भी नियंत्रित होगी।

✦दो मुट्ठी पुदीने को आधे गिलास पानी में 20 मिनट तक उबाल लें, फिर उस पानी को छान कर फ्रिज में रख लें। जब भी बाल धोएं, तब बाल धोते वक्त इसे शैंपू के साथ मिला लें, तत्पश्चात् बाल धोएं।

बालों को लंबा घना काला करने के घरेलू उपाय और नुस्खे : baal lambe karne ke gharelu nuskhe hindi me

1-नीबू – आँवले को नीबू के रस में पीसकर बालों की जड़में मलने से बाल लंबे हो जाते हैं। ( और पढ़ेबालों के टूटने व झड़ने से रोकने के घरेलू उपाय)

2-ककोड़े – ककोड़े की जड़ को भैस के दही में पीसकर सिरपर लेप करें। फिर सिरको धोकर तेलकी मालिश करनेसे बाल खूब बढ़ जाते हैं। लेपको २१ दिनों तक दो-तीन घंटे प्रतिदिन रखना चाहिये।

3-बेर – बेर तथा नीम के पत्तों को पीसकर सिरमें लगायें तथा दो घंटे बाद धो लें। ३१ दिनों में बाल खूब लंबे हो जायेंगे। ( और पढ़ेअसमय बालों को सफेद होने से रोकने के घरेलू उपाय)

4-शिकाकाई (Shikakai)- सूखे आंवले और शिकाकाई को 20-20 ग्राम लेकर थोड़ा-सा कूटकर इसके टुकड़े कर लें। इन टुकड़ों को 400 मिलीलीटर पानी में रात को डालकर भिगो दें। सुबह इस पानी को कपड़े के साथ मसलकर छान लें और इससे सिर की मालिश करें। 15-25मिनट बाद नहा लें। इस तरह शिकाकाई और आंवलों के पानी से सिर को धोकर और बालों के सूखने पर नारियल का तेल लगाने से बाल लंबे, मुलायम और चमकदार बन जाते हैं। गर्मियों में यह प्रयोग सही रहता है। इससे बाल सफेद नहीं होते अगर बाल सफेद हो भी जाते हैं तो वह काले हो जाते हैं।

5-अमरबेल (Dodders) –200 ग्राम अमरबेल को लगभग 2 लीटर पानी में उबालें। जब पानी आधा रह जाये तो इसे उतार लें। सुबह इससे बालों को धोयें। इससे बाल लंबे होते हैं।

6-नीम (Neem)- बेर के पत्तों और नीम को पानी के साथ पीसकर सिर पर लगा लें और इसके 2-3 घण्टों के बाद बालों को धो डालें। इससे बालों का झड़ना कम हो जाता है और बाल लंबे भी होते हैं। ( और पढ़ेगंजापन का घरेलू उपाय )

7- त्रिफला (Triphala) – त्रिफला के 2 से 6 ग्राम चूर्ण में लगभग 1 ग्राम का चौथा भाग लौह भस्म मिलाकर सुबह-शाम सेवन करने से बालों का झड़ना बन्द हो जाता है।

6. सीताफल (Sugar apple) – बेर के पत्ते और सीताफल के बीज बराबर मात्रा में लेकर पीसकर पेस्ट बना लें और बालों की जड़ों में लगाएं। ऐसा करने से बाल लंबे हो जाते हैं।

7-आंवला (Amla) – सूखे आंवले और मेंहदी को समान मात्रा में लेकर शाम को पानी में भिगो दें। सुबह इससे बालों को धोयें। कई दिनों तक लगातार इसका प्रयोग करने से बाल मुलायम और लंबे हो जायेंगे।( और पढ़े बालों में से रूसी हटाने के घरेलू नुस्खे)

8- कलौंजी (Kalonji) – 50 ग्राम कलौंजी 1 लीटर पानी में उबाल लें। इस उबले हुए पानी से बालों को धोएं। इससे बाल 1 महीने में ही काफी लंबे हो जाते हैं।

9- शंखपुष्पी (Shankhpushpi) – शंखपुष्पी से निर्मित तेल रोज लगाने से सफेद बाल काले हो जाते हैं।

10-आम (Mango) – 10 ग्राम आम की गिरी को आंवले के रस में पीसकर बालों में लगाना चाहिए। इससे बाल लंबे और घुंघराले हो जाते हैं।

11-भांगरा (भृंगराज) – त्रिफला के चूर्ण को भांगरा के रस में 3 उबाल देकर अच्छी तरह से सुखाकर खरल यानी पीसकर रख लें। इसे प्रतिदिन सुबह के समय लगभग 2 ग्राम तक सेवन करने से बालों का सफेद होना बन्द जाता है तथा इससे आंखों की रोशनी भी बढ़ती है।

12-मूली (radishes) – आधी से 1 मूली रोजाना दोपहर में खाना-खाने के बाद, कालीमिर्च के साथ नमक लगाकर खाने से बाल काले और लंबे हो जाते हैं। इसका प्रयोग 3-4 महीने तक लगातार करें। 1 महीने तक इसका सेवन करने से कब्ज, अफारा और अरुचि में आराम मिलता है।

बालों को लंबा करने का तेल : balo ko lamba karne ka tel

अच्युताय हरिओम फार्मा द्वारा निर्मित बालों को लंबा और घना करने वाले लाभदायक आयुर्वेदिक उत्पाद ।

1) केश पोषक
2) आँवला-भृंगराज केश तेल

(उपाय व नुस्खों को वैद्यकीय सलाहनुसार उपयोग करें

2 thoughts on “बालों को लंबा ,काला और घना करने के घरेलू उपाय | Balo ko Lamba Karne ke Upay in Hindi”

  1. सूखे आंवले और मेंहदी को समान मात्रा में लेकर शाम को पानी में भिगो दें। प्रात: इससे बालों को धोयें। इसका प्रयोग लगातार कई दिनों तक करने से बाल मुलायम और लंबे हो जायेंगे। ~ हरिओम

  2. Thank u for ur most….mujhe baal lambe karne hai koi sabse best tarika btaiye..hairfall bhi bhut hai…kafi time se badana band ho gye..I am 17 year old… minimum 4 saal se mere baal nii bade…

Leave a Comment