चेहरे का सौन्दर्य :

मुंहासे होने पर तो चेहरा भद्दा और कुरूप लगता ही है पर मुंहासे ठीक हो जाने के बाद भी मुंहासों के दाग धब्बे लम्बे समय तक चेहरे को कुरूप बनाए रखते हैं । युवक युवती तरह-तरह की कोशिश कर करके थक जाते हैं पर मुंहासे के दाग ठीक नहीं होते । आइये जाने चेहरे के दाग कैसे हटाए ,मुंहासे के दाग मिटाने के उपाय व नुस्खे के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी ।
( और पढ़ेकील मुहासों के 19 रामबाण घरेलू उपचार )

चेहरे के दाग धब्बे के लिए अचूक घरेलू नुस्खे : muhase ke daag hatane ke gharelu upay

1-एक बहुत गुणकारी मुख लेप –
घटक द्रव्य-
हल्दी, आबां हल्दी, लोहा, दारूहल्दी, लाल चन्दन, मजीठ, वायविडंग, खदिर, जटामासी, बावची सब पदार्थ 10-10 ग्राम, गेरू 50 ग्राम, नीम छाल 25 ग्राम, वच 2 ग्राम ।

निर्माण विधि-
सबको अलग-अलग कूट पीसकर मिला लें और मैदा की छलनी से तीन बार छान लें ताकि सभी मिलकर एक जान हो जाएं । इसे कांच की बनी में भर कर रख लें ।

प्रयोग विधि-
एक चम्मच चूर्ण थोड़े से दूध में मिलाकर, गाढ़ा लेप तैयार करें । केसर की 3-4 पंखुड़ियां दूध में घोट पीसकर इस लेप में मिला लें । रात को इस लेप को चेहरे, गले व गर्दन पर लगा दें । आधा घण्टे तक लगा रहने दें और बाद में कुनकुने पानी से धो डालें । लगातार यह लेप लगाने से मुंहासे तो ठीक होते ही हैं, मुंहासों से पड़े दाग धब्बे भी मिट जाते हैं और चेहरा चांद जैसा कान्तिमय, साफ और सुन्दर हो जाता है ।

2- रीठे का छिलका पानी में पीसकर लगाने से मुख-मंडल की झाइयां और दाग-धब्बे दूर हो जाते हैं।

3-एक चम्मच शहद, एक चम्मच कच्चा दूध मिलाकर लेप करें । 5 मिनट बाद पानी से धो डालें । चेहरे पर नींबू का छिलका अन्दर की तरफ से मलें । पांच मिनट बाद थोड़ा-सा गीला बेसन भी चेहरे पर मल लें । पन्द्रह मिनट बाद ताजे पानी से धो लें। इससे चेहरे की झाइयां मुंहासे खत्म हो जाते हैं तथा रंग भी साफ हो जाता है ।

4- मुंहासों के निशान को दूर करने के लिए घर पर स्क्रब बनायें ।

• इसके लिए सूखी नीम की पत्तियां, 5-6 लौंग, 1-1 कटोरी उड़द की धुली दाल, लाल मसूर की दाल, चने की दाल को दरदरा पीस लें। फिर उसमें चुटकी भर हल्दी, आधी कटोरी चंदन पाउडर व मुल्तानी मिट्टी को मिलाकर पाउडर बना लें। प्रतिदिन एक चम्मच पाउडर में टमाटर का गूदा मिलाकर पेस्ट बना लें और अपने चेहरे पर लगाएं। इसे 2-3 मिनट तक चेहरे पर मलें और 10 मिनट बाद पानी से धो दें। यदि चेहरे पर मुंहासे हैं, तो कोई भी स्क्रब करने से बचें।

• आधा चम्मच जौ का आटा, आधा चम्मच बेसन, एक चुटकी हल्दी पाउडर और कुछ बूंद नींबू का रस लेकर गुलाबजल में पेस्ट बनाएं। इसे चेहरे पर लगाकर 1 मिनट तक हल्के हाथों से मलें। फिर 10 मिनट के लिए छोड़ दें, उसके बाद पानी से धो दें।

• 1 चम्मच चोकर, 1 चम्मच चंदन पाउडर, 1/2 चम्मच नींबू के सूखे पिसे छिलके लें
और इनमें ऑरेंज जूस मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट से अपने चेहरे पर हल्के-हल्के से स्क्रब करें और कुछ देर बाद पानी से धो दें।

5- आधा-आधा चम्मच नींबू का रस और हल्दी में चौथाई चम्मच नमक और एक चम्मच पानी मिलाकर गर्म करके चेहरे पर लगाये फिर सूखने के बाद चेहरा धोयें। चेहरे के दाने मुँहासे व उनके निशान मिट जायेंगे। यह हर चौथे दिन लगायें

6- चीनी की चाशनी बना के इस में हल्दी मिला के चेहरे को घिसे तो दाग और गड्ढे कम होते जायेंगे|

7- नींबू काटकर चेहरे पर रगड़े, फिर चेहरा धो डालें। इससे चेहरे की त्वचा पर मुँहासों के दाग हों तो धीरे-धीरे मिट जाते हैं।

8- सूखी त्वचा (dry skin) के लिए रात को सोते समय एक चम्मच मलाई में नींबू का रस मिलाकर लगायें। सुबह उठकर चेहरा धो लें। इससे मुहासे के दाग और धब्बे कम होते हैं तथा सूखी त्वचा की रंगत निखरती है।

9- रात को सोते समय एक चम्मच मलाई में कुछ बूंदें नींबू के रस की मिलाकर चेहरे पर लगाये । सुबह चेहरा धो लें। इससे चेहरे के दाग कम हो जाते हैं। यदि आपकी त्वचा तैलीय है, तो दिन में कई बार नींबू का पानी पियें, त्वचा का तैलीयपन कम हो जायेगा।

10- मुहासे के दाग हटाने के उपाय – पीली कौड़ियाँ एनामेल या शीशे की प्याली में डालकर नीबू का रस इतना डालें कि कौड़ियाँ डूब जाये । सात दिन में यह कौड़ियाँ गल जायेगी। इनको पीसकर और कपड़े से छानकर रात्रि को मुख पर मलकर प्रात:काल चेहरा धोने से चेहरा साफ हो जाता है ।

पथ्य, अपथ्य आहार :

• भोजन में ताजी चपाती, छिलके वाली मूंग की दाल, हरी शाक-सब्जियां, सलाद खूब खाएं।
• तला हुआ, चटपटा, मसालेदार भोजन से बचें।
• मिठाई, चॉकलेट,आइसक्रीम, जैम, केक, पेस्ट्री, ठंडे पेय पदार्थ आदि की मात्रा कम करें।
• ताजे फलों, दूध, दही, पनीर, हरी सब्जियां व रोजाना 10-12 गिलास पानी आदि से आपको फायदा होगा। अगर कब्ज के कारण मुंहासे अधिक हो रहे हैं, तो वे भी ठीक हो जाएंगे।

मुंहासे के दाग धब्बे हटाने की आयुर्वेदिक क्रीम :

अच्युताय हरिओम अलोवेरा जेलके प्रयोग से कील-मुंहासे तो दूर होगें ही साथ ही दाग हों तो धीरे-धीरे मिट जाते हैं ,चेहरे की चमक भी बढ़ेगी ।

प्राप्ति-स्थान : सभी संत श्री आशारामजी आश्रमों( Sant Shri Asaram Bapu Ji Ashram ) व श्री योग वेदांत सेवा समितियों के सेवाकेंद्र से इसे प्राप्त किया जा सकता है |