चेहरे और नाक से ब्लैक हेड्स हटाने के उपाय हिंदी में – यूं तो ब्लैकहेड्स त्वचा की समस्या का एक छोटा सा स्वरूप है, लेकिन अगर इसका ठीक प्रकार से ख्याल न रखा जाए तो यह समस्या मुंहासों के रूप में बड़ा रूप ले लेती है।
जब त्वचा के छिद्रों में तेल के साथ मिट्टी मिल जाएं और वह काला सख्त होकर चेहरे, कंधे या पीठ पर नज़र आए, तो उसे ब्लैकहेड्स कहते हैं। इसी कारण ये समस्या ज्यादातर तैलीय त्वचा में देखने को मिलती है। लेकिन कभी-कभी ये समस्या रूखी त्वचा (ड्राय त्वचा) पर भी देखने को मिल जाती है, क्योंकि हार्मोन्स की गड़बड़ी से ऐसी त्वचा की भी तैलीय ग्रंथियां सक्रिय हो जाती हैं। आइए जाने ब्लैकहेड्स क्यों होते है ।

ब्लैकहेड्स होने के कारण :

बाहर मौजूद प्रदूषण ,हार्मोनल डिसऑर्डर के कारण ब्लैकहेड्स की समस्या होती है। दरअसल, इसका मुख्य कारण तैलीय ग्रंथियों से ज्यादा तेल निकलना होता है। आइये जाने ब्लैकहेड्स घर पर हटाने के उपाय और तरीके

चेहरे और नाक से ब्लैक हेड्स हटाने के घरेलू नुस्खे और टिप्स : face aur nose ke blackhead hatane ke upay

1-चेहरे को मेडिकेटिड क्लींजिग क्रीम, लोशन और गुनगुने पानी से साफ करें। चेहरे के रोमकूपों को खोलने के लिये चेहरे पर स्टीम लें। इससे चेहरे के ब्लैक-हैडस ठीक हो जाते हैं।
( और पढ़ेचेहरे व सौंदर्य की देखभाल के घरेलू उपाय )

2-हाथों की उंगलियों पर टीशू पेपर को लपेटकर ब्लैक-हैडस को दबाकर निकाल लें।

3- 4 चम्मच दूध में 2 चम्मच बेसन और दो चुटकी नमक मिला कर मिक्स करें। इस मिश्रण को ब्लैक हेड्स पर लगाएं। 15 से 20 मिनट के बाद इसे रगड़ कर साफ कर दें। इस पेस्ट से ब्लैक हेड्स तो साफ होंगे ही साथ में चेहरा भी चमकने लगेगा।
( और पढ़ेझाइयो को खत्म करने के आयुवेर्दिक घरेलू नुस्खे )

4-घर पर ब्लैकहेड्स साफ करने के लिए दरदरी पिसी मसूर की दाल, एक चम्मच ऑरेंज पील पाउडर, आधा चम्मच मुल्तानी मिट्टी और जौ के आटे को गुलाबजल में मिलाकर पेस्ट बनाएं और हल्के-हल्के हाथों से रगड़ें। सूख जाने पर पानी से इसे धो दें। इस स्क्रब को रोजाना करने से
ब्लैकहेड्स होने की संभावना कम रहती है ।
( और पढ़ेगोरी त्वचा पाने के घरेलू उपाय)

5-तीन चम्मच शक्कर , दो चम्मच शहर और एक नींबू का रस डालें. । गैस की कम आंच करके इसे पिघलाएं । गाढ़ा पेस्ट बनने से बाद इसे एक कटोरी में निकालें और इसे दो से तीन बूंद ग्लिसरीन मिलाकर अच्छे से मिक्स करें । अब इस हल्के गरम पेस्ट को नाक पर अच्छी तरह लगाएं, 20 से 25 मिनट इसे लगाए रखने के बाद हटा लें । इस पेस्ट के दो से तीन इस्तेमाल में आपके पूरे ब्लैकहेड्स खत्म हो जाएंगे ।

6-कटोरी में एक छोटा चम्मच नमक और एक चम्मच गुलाब जल लेकर मिला लें। अब आप इस मिश्रण से अपने नाक या उस जगह पर रगड़ें जहां पर ब्लैक हेड्स हों। इस उपाय से गुलाब जल से चेहरे की चमक बढ़ेगी व ब्लैक हेड्स भी साफ हो जाएंगे।

7-एक चम्मच शक्कर में एक से दो चुटकी नमक मिलाएं। अब आप इस मिश्रण को हल्के हाथों से नाक पर मसाज करें। 15 से 20 मिनट के बाद, जब यह पेस्ट सूख जाए तब गीले कपड़े से पोछ लें।

8-घर में ब्लैकहेड्स निकालने से अकसर गड्ढे पड़ जाते हैं, क्योंकि हमें उन्हें निकालने का सही तरीका नहीं पता होता। ब्लैकहेड्स निकलवाने के लिए किसी अच्छे कॉस्मेटिक क्लीनिक से फूट पील करवाएं। इसमें ब्लैकहेड्स को स्टीम व ओजोन देकर निकाला जाता है, जिससे वह बड़ी ही आसानी से निकल जाते हैं और गड्डे भी नहीं पड़ते। शुरू में लगातार दो-तीन बार पील करवा लेने से सारे ब्लैकहेड्स साफ हो जाएंगे।