मच्छर भगाने के अचूक घरेलू उपाय | Machar Bhagane ke Upay

मच्छरों को भगाने के लिये यदि आप केमिकल मोस्कीटो रिपेलेंट जलाते हैं तो उससे मच्छर तो भागते हैं लेकिन आप उसके भयानक हानियों से बच नहीं सकते।

कैमिकल मोस्कीटो रिपेलेंट के नुक्सान : Mosquito repellents ke nuksan

  1. अधिकतर chemical mosquito repellents (रासायनिक मच्छर विकर्षक) उत्पादों में DEET (N.N-Diethyl-meta-toluamide) नामक केमिकल का उपयोग किया जाता है जो स्वास्थ्य के लिए अत्यंत हानिकारक होता है।
  2. इसके उपयोग से त्वचा में उत्तेजना व चकत्ते, होठों में जलन व सुन्नपन, मिचली, सिरदर्द, चक्कर आना, एकाग्र होने में कठिनाई आदि समस्याएँ पैदा होती हैं।
  3. अमेरिका की ‘एनवायरनमेंट प्रोटेक्शन एजेंसी’ (EPA) के अनुसार DEET के लगातार उपयोग से मस्तिष्क तथा अन्य अंगों को नुकसान होने का खतरा बढ़ जाता है।
  4.  दमा आदि श्वास से संबंधित एवं अन्य गम्भीर बीमारियाँ भी होने की सम्भावना रहती है।
    अतः सावधान !

इसे भी पढ़े : मक्खी भगाने के 8 घरेलु उपाय |नही रहेगी एक भी मक्खी | Makkhi Bhagane ke Upay

मच्छर भगाने के घरेलु उपाय : machar bhagane ke gharelu upay in hindi

केमिकल के जहरीले दुष्प्रभाव से बचने के लिए प्रस्तुत है कुछ सरल घरेलु प्रयोग।

1) घरपर बनाये मच्छर विकर्षक:
आप मोस्कीटो रिपेलेंट की शीशी में तरल केमिकल की जगह पर 45 मि.ली. तारपीन का तेल (Turpentine oil) भर दें। शीशी पूरी न भरें। इसमें 1 से 2 ग्राम भीमसेनी कपूर चूर्ण डाल दें और अच्छी तरह घोल लें। शुद्ध रवेदार (Crystalline) या चूर्ण रूप भीमसेनी कपूर का ही प्रयोग करें, अन्य कपूर का नहीं।

केमिकल मोस्कीटो रिपेलेंट की विभिन्न हानियों से बचने हेतु इस प्राकृतिक मच्छर विकर्षक को आजमाकर देखें। इसको और भी प्रभावशाली एवं खुशबूदार बनाना हो तो इसमें सिट्रोनेला (citronella), गुलमेंहदी (rosemary), नीम, तुलसी, लैवेंडर (lavender), पिपरमेंट (peppermint), गेंदा आदि सुगंधित वानस्पतिक तेलों का सूक्ष्म मात्रा में प्रयोग कर मच्छर भगाने के साथ अन्य अनेक स्वास्थ्य सम्बंधी व आध्यात्मिक विशेष लाभ उठाये जा सकते हैं। इससे केमिकल से तो बचेंगे, साथ ही पुण्यमयी तुलसी के लाभों का भी आपको फायदा मिलेगा।
(अगर ऐसे निर्दोष उपायों से पूरा लाभ न मिले तो आप मच्छरदानी का उपयोग करिये लेकिन केमिकल मोस्कीटो रिपेलेंट का उपयोग कभी मत कीजिये।

2) नीम्बू और लौंग से मच्छर भागने का उपाय :
बड़े पके नीम्बू को काटकर उसके आधे भाग में एक दर्जन लौंग खोसकर अपने बिस्तर के पास रखिये। मच्छर आपको नहीं काटेंगे।

3) संतरे के छिलकों से मच्छर भागने का उपाय :
संतरे खाने के बाद उनके छिलकों को फेके नहीं ,उन्हें धूप में सुखा लें | सूखे छिलकों को कोयले के साथ सुलगाने से मच्छर भाग जाते हैं।

4) तुलसी के पत्तों से मच्छर भागने का उपाय :
अगर आप सोते समय तुलसी के पत्तों का रस शरीर पर लगायें तो इसके लगाने पर आपको मच्छर नहीं काटेंगे।

5) लौंग के तेल से मच्छर भागने का उपाय :
अगर नारियल तेल में लौंग का तेल मिलाकर त्वचा पर लगाया जाय तो इसके लगाने से मच्छर पास नहीं आते है ।

6) गेंदे के फूल से मच्छर भागने का उपाय :
घर के चारों तरफ गेंदे के फूल लगायें । इसके लगाने से मच्छर फुर्र हो जाएंगे।

7) नीम के तेल से मच्छर भगाने का उपाय :
नीम तेल की खूशबू से मच्छर भाग जाते हैं । इसे त्वचा पर लगाने से मच्छर आस-पास भी नहीं फटकते हैं। यह मच्छरों से बचाव का प्राकृतिक नुस्खा है जिसका इस्तेमाल करने से किसी भी तरह का दुष्प्रभाव नहीं होता है।

 

Leave a Comment