मस्से को जड से मिटायेंगे यह 11 घरेलू उपाय | Masse Hatane ka Tarika in Hindi

मस्से क्या है ? : masse kya hote hai

त्वचा के मस्से ऊतक के छोटे फ्लैप होते हैं जो कि आपकी गर्दन के कुछ हिस्सों, कांख, पलकें, कमर कि सिलवटों, या स्तनों के नीचे हो जाते है। हालाकि वे अजीब लग सकते है, वे अक्सर दर्द नहीं देते और कोई ज्ञात चिकित्सा समस्या पैदा नहीं करते (इन कारणों से डॉक्टर अक्सर उनका इलाज नहीं करने की सलाह देते हैं), हालांकि, अगर आप त्वचा के मस्से हटाना चाहते हैं क्योंकि वह आपको भद्दे के रूप में दिखते हैं, उन्हें दूर करने के लिए बहुत से तरीके घर में और चिकित्सक के पास जाकर हो सकते हैं। आइये जाने मस्से हटाने की विधि व मस्से को दूर करने के घरेलू उपायों के बारे में ।

मस्से हटाने के नुस्खे और उपाय : masse hatane ka gharelu upay

1). डॉक्टर सर्जरी की मदद से आपकी त्वचा से इसे हटा सकते हैं।

2). बंगला, मलबारी, कपूरी अथवा नागरबेल के पत्ते के डंठल का रस मस्से पर लगाने से मस्से झड जाते हैं। यदि तब भी न झडें तो पान में खाने का चूना मिलाकर घिसें।

3). थूहर का दूध या कार्बोलिक एसिड सावधानी पूर्वक लगाने से मसे निकल जाते हैं।

4). सफ़ेद चूना जिसे पान खाने में भी इस्तेमाल किया जाता है उसे मस्से पर लगाने से मस्सा सुख कर झड़ जाता है। जब तक मस्सा सुख कर ना झड़ जाये तब तक उस पर दिन में कम से कम दो बार चूना लगाते रहे।

5). लहसून के कुछ कलि को छिल कर उसे हल्का पीस ले या फिर हल्का कुंच ले और फिर उसे मस्से पर लगा कर किसे कपड़े से बांध दे। कुछ दिनों तक ऐसा करते रहने से मस्से ठीक हो जाते है ।

6). प्याज़ को छिल कर उसे छोटे टुकड़ो में काट ले और फिर उस प्याज के टुकड़े को मस्से पर रगड़े ऐसा करने से मस्सा धीरे धीरे दबने लगेगा और फिर मस्सा(Masse) ख़त्म हो जायेगा ।

7). एलोवेरा (aloevera) के रस को मस्से पर लगाने से मस्सा खुद ब खुद झड़ कर गिर जाता है। दिन में कम से कम तीन से चार बार ऐसा करने से आपको जल्द ही मस्से से छुटकारा मिल जायेगा।

8). अगर आप मस्से को जड़ से ख़त्म करना चाहते है तो एक अगरबत्ती को जला कर उसके जलते हुए हिस्से को मस्से पर सटा कर तुरन्त हटा लें। ध्यान से अगरबत्ती को केवल मस्से पर ही सटाएँ वरना आपका skin भी जल सकता है। हर रोज ऐसा एक से दो बार करने से मस्सा जल्द ही सूख कर झड़ जाता है।

9). मौसमी के रस को निकाल कर उसके दो तीन बूंद को नियमित तरीके से मस्से(Masse) पर लगा कर उसपर पट्टी को बांध दे। हर रोज कम से कम दिन में २ से ३ बार ऐसा करने से आप देखेंगे की धीरे धीरे मस्सा गायब हो रहा है।

10). कच्चे आलू को पहले अच्छे से धो कर छील ले और फिर उसे काट ले, अब उस कटे हुए आलू को मस्से पर रगड़े इससे मस्सा ठीक हो जायेगा ।

11). मस्से को ठीक करने के लिए बरगद के पेड़ के पत्ते को पीस कर उसका रस निकाल ले और फिर उस रस को मस्सों (Masse)पर हर रोज दो से तीन बार लगायें इससे मस्सा ठीक हो जायेगा।

(उपाय व नुस्खों को वैद्यकीय सलाहनुसार उपयोग करें)

Leave a Comment