खीरा खाने के 19 जबरदस्त फायदे | Benefits of Cucumber (Khira)

Home » Blog » Herbs » खीरा खाने के 19 जबरदस्त फायदे | Benefits of Cucumber (Khira)

खीरा खाने के 19 जबरदस्त फायदे | Benefits of Cucumber (Khira)

खीरा खाने के लाभ : Khira Khane Ke fayde

खीरा वैसे तो हम सलाद आदि में खाने के तौर इस्तेमाल करते हैं। लेकिन इसके कई और भी फायदे हैं। शरीर की विभिन्न स्वास्थ्य समस्याओं के लिए विशेष लाभ देने वाला होता है खीरा। खीरे के नियमित प्रयोग से आपको तमाम तरीके की बीमारियों से छुटकारा मिल जाता है।

खीरा पेशाब लाने वाला और मूत्र रोगों को दूर करने वाला होता है। खीरा ठंडा होता है और गर्मी के मौसम में इसे खाने से प्यास शांत होती है। खीरा को लैटिन में क्युकूमिस सैटाइवस कहते हैं।

खीरा एक बहुत ही क्षारीय खाद्य पदार्थ है जिसमें विटामिन ´ए´ और ´सी´ अधिक मात्रा में होता है। खीरा में 97 प्रतिशत तक पानी होता है और इसे खाने से भूख भी शांत होती है। यह मधुमेह के रोगियों और स्थूल शरीर वालों के लिए बहुत लाभकारी है।

तासीर : खीरा ठंडा और शीतल होता है।

आयुर्वेदिक गुण : खीरा पित्त और खून की गर्मी को शांत करता है। इससे पेट की जलन दूर होती है। यह गर्मी, दिमागी बीमारी और नींद न आना आदि को रोकता है। यह गर्मी के बुखार में लाभकारी होता है। खीरा के छोटे-छोटे टुकडे़ करके सूंघने से सिर का दर्द ठीक होता है।

खीरा के प्रयोग से विभिन्न रोगों के सफल उपचार : Khira Khane Ke labh

१) शरीर में जलन: खीरे का रस निकालकर प्रतिदिन पीने से शरीर की जलन दूर होती है।

२) खून की कमी में : खीरा, ककड़ी, प्याज, चुकन्दर, नीबू का रस, मूली, गाजर आदि का सलाद बनाकर खाने से अरुचि खत्म होती है और शरीर में खून की कमी दूर होती है।

३) चेहरे की सुन्दरता के लिए: 2 चम्मच खीरे का रस, आधा चम्मच नींबू का रस और चुटकी भर हल्दी मिलाकर पेस्ट बना लें। यह पेस्ट प्रतिदिन आधे घंटे तक चेहरे पर लगाएं और फिर चेहरे को पानी से धोएं। इससे चेहरे का रंग गोरा होता है और दाग-धब्बे भी समाप्त होते हैं।

४) पथरी में : पथरी होने पर खीरे का रस निकालकर पीने से पथरी गलकर निकल जाती है। खीरे का रस 250 मिलीलीटर की मात्रा में दिन में 3 बार पीने से पेशाब की जलन व रुकावट दूर होती है। यह मधुमेह के रोगियों के लिए भी लाभकारी है।Khira Khane Ke labh fayde Benefits in hindi

५) घुटनों के दर्द में : घुटनों में दर्द होने पर भोजन के साथ खीरे का सलाद बनाकर खाना चाहिए। इससे घुटनों का दर्द ठीक होता है। यदि सलाद में एक लहसुन का टुकड़ा भी ले तो ज्यादा लाभकारी होता है।

६) आंखों के चारों ओर कालापन होने पर : खीरे के रस में रूई को भिगोकर पलकों और आंखों के आस-पास कुछ देर तक रखें और फिर साफ कर लें। इसका प्रयोग करने से 2 से 3 सप्ताह में ही आंखों के नीचे व आस-पास के काला घेरा दूर होता है।

७) कब्ज में : खीरे का सेवन प्रतिदिन करने से पेट में गैस नहीं बनती हैं और कब्ज दूर होती है। खीरा, ककड़ी, गाजर, टमाटर, पालक व पत्तागोभी को कच्चा खाने से भी कब्ज दूर होती है।

८) मुंह का सौन्दर्य: खीरे का रस निकालकर प्रतिदिन चेहरे पर लगाने से चेहरे की झुर्रियां मिटती है और चेहरा सुन्दर बनता है।

९) गुर्दे के रोग में : खीरा के रस के फायदे- खीरे का रस 150 मिलीलीटर की मात्रा में दिन में 2-3 बार पीने से गुर्दे की पथरी खत्म होती है।

१०) पेट के दर्द में : बालम खीरे का रस 2-4 बूंद की मात्रा में गर्म पानी में डालकर पेट दर्द से पीड़ित रोगी को पिलाने से दर्द ठीक होता है।

११) चेहरे पर झांईयां होने पर : खीरे के 4 फाकों को पीसकर उनका रस निकाल लें और फिर उसमें आधा चम्मच नींबू का रस व आधा चम्मच गुलाबजल मिलाकर 15 मिनट तक चेहरे पर लगाएं। इससे चेहरे की झाईया दूर होती है और तैलीय त्वचा में चमक आती है।

इसे भी पढ़े : खीरे के बीजों के 8 लाजवाब फायदे | khire ke beejon ke fayde

१२) फोड़ा होने पर : खीरे को पीसकर और उसमें नमक मिलाकर फोड़े पर लगाने से फोड़े की सूजन दूर होती है और अन्दर से पीब निकलकर फोड़ा सूख जाता है।

१३) गठिया रोग में : गठिया के दर्द से पीड़ित रोगी को खीरा अधिक मात्रा में खाना चाहिए। इससे गठिया का दर्द ठीक होता है।

१४) त्वचा के रोग में : खीरा खाने से त्वचा के सभी रोग दूर होते हैं।

१५) सिर चकराना:

★ गर्मी के कारण सिर चकराने पर खीरा खाना लाभकारी होता है। इससे गर्मी दूर होकर सिर का चकराना ठीक होता है।
★ खीरा के जूस के फायदे- भोजन के साथ खीरा, टमाटर, मूली, चुकन्दर आदि की सलाद बनाकर नींबू का रस मिलाकर सुबह-शाम खाने से सिर चकराना रोग ठीक होता है।

१६) निम्न रक्तचाप में : निम्न रक्तचाप के रोग से पीड़ित रोगी को 200 ग्राम खीरे पर नीबू का रस व सेंधानमक डालकर सुबह-शाम खाना चाहिए। इससे रक्तचाप सामान्य होता है। इससे शरीर को शक्ति मिलती है।Khira Khane Ke labh fayde Benefits in hindi

१७) चेहरे का सांवलापन दूर करने में : 100 ग्राम खीरे के टुकड़े करके 500 मिलीलीटर पानी में उबाल लें और जब उबलते हुए पानी आधा बच जाए तो पानी को उतार हल्का ठंडा होने पर चेहरे को धोएं। इससे चेहरे का सांवलापन दूर होता है।

१८) होठों का फटना: होंठ कटने-फटने पर खीरे का पानी लगाना लाभकारी होता है। इससे होंठ का कटना-फटना ठीक होता है। यह हाथ-पैर के फटने पर भी प्रयोग किया जा सकता है।

१९) त्वचा का मुलायम होना: khire ke juice ke fayde-एक कप खीरे का रस, एक कप गर्म पानी, चौथाई चम्मच बोरिक एसिड पॉउडर, चौथाई कप ग्लिसरीन, एक छोटा चम्मच बेंजाइन टिचर। इन सभी को मिलाकर लेप बनाए और त्वचा पर लगाएं। इसे लगाने से त्वचा मुलायम व साफ होती है।

हानिकारक प्रभाव :kheera khane ke nuksan- खीरा का अधिक मात्रा में उपयोग करने से कफ पैदा होता है।

2018-03-02T15:48:29+00:00 By |Herbs|0 Comments

Leave A Comment

sixteen + eight =