धूप में अधिक देर तक काम करने के कारण त्वचा में सांवलापन आ जाता है। इससे त्वचा में पानी की कमी हो जाती है और त्वचा रूखी हो जाती है।

सांवलापन दूर करने के देसी नुस्खे :Chehre ka Kalapan Hatane ka Upay

१) जौ का प्रयोग : जौ का आटा, पिसी हुई हल्दी और सरसों के तेल को पानी में मिलाकर लेप बना लें। रोजाना शरीर में इसका लेप करके गर्म पानी से नहाने से काले रंग वाले लोगों का रंग गोरा होने लगता है।

२) चमेली का प्रयोग : चमेली के 10-20 फूलों को पीसकर चेहरे पर लेप करने से चेहरे की चमक बढ़ जाती है।

३) बेसन का प्रयोग: लगभग 12 चम्मच बेसन, 3 चम्मच दही या दूध और थोड़ा सा पानी मिलाकर लेप सा बनाकर पहले चेहरें पर मले और फिर पूरे शरीर पर मलने के लगभग 10 मिनट बाद स्नान करें तथा स्नान में साबुन का उपयोग न करें। इस प्रकार के लेप को प्रतिदिन करते रहने से त्वचा का सांवलापन दूर हो जाता है।

४) चंदन का प्रयोग : तेज धूप में घूमने से हाथ, पैर और चेहरे की त्वचा का रंग काला पड़ने लगता है तथा त्वचा झुलसने लगती है। इसे सनबर्न कहते हैं। इसके लिएChehre ka Kalapan Hatane ka Upay बाहर जाने से पहले चेहरे को ठंड़े पानी से धोना चाहिए तथा ठंड़ा पानी पीकर बाहर जाना चाहिए। दिन में एक बार बर्फ का टुकड़ा चेहरे पर लगाना चाहिए। चंदन का बुरादा, बेसन, गुलाबजल एवं नींबू को मिलाकर चेहरे पर लेप करना चाहिए। दिन में 1 बार गुलाबजल में रूई को भिगोकर चेहरे को साफ करना चाहिए। सनबर्न के कारण चेहरे की त्वचा अधिक काली पड़ जाती है। ऐसी स्थिति में कच्चे दूध को चेहरे पर सुबह-शाम लगाना चाहिए जब दूध सूख जाए तो उसे ठंड़े पानी से धोना चाहिए।

५) चावल का प्रयोग : सफेद चावलों को पानी में भिगोकर उस पानी से चेहरे को धोने से चेहरे की झांईयां और कालिमा मिटकर चेहरे का रंग साफ और सुंदर हो जाता है।

६) टमाटर का प्रयोग : face ka kalapan kaise dur kare -लाल टमाटर या अंगूर का रस चेहरे पर लगाने से चेहरे का सांवलापन कुछ ही समय में दूर हो जाता है।

७) खीरा का प्रयोग : 100 ग्राम खीरे के टुकड़े करके 500 मिलीलीटर पानी में उबाल लें और जब उबलते हुए पानी आधा बाकी रह जाये तो पानी को उतार लें और इस पानी से चेहरा धो लें। इस क्रिया को रोजाना करने से त्वचा का सांवलापन कम हो जाता है।

इसे भी पढ़े :
गोरी त्वचा पाने के घरेलू उपाय | Natural Remedies To Get Fair Skin
अपनाये यह कुदरती उपाय लाये सांवली त्वचा मे निखार
निखरी त्वचा पाने के सबसे असरकारक 15 घरेलु नुस्खे | How to Get Clear Skin at Home

८) हल्दी का प्रयोग: 5-5 ग्राम मैंसिल, लोध, दोनों हल्दी और सरसों को पीसकर पानी में मिला लें और चेहरे पर लगाएं। इसकों चेहरे पर लगाने के आधे घंटे के बाद धोने से सांवली त्वचा में लाभ होता है।

विशेष : रंग गोरा करने के लिए क्रीम – “अच्युताय हरिओम की एलोवेरा जेल” चेहरे के सांवलापन को दूर कर चेहरे में निखार लाता है ।
प्राप्ति-स्थान : सभी संत श्री आशारामजी आश्रमों( Sant Shri Asaram Bapu Ji Ashram ) व श्री योग वेदांत सेवा समितियों के सेवाकेंद्र से इसे प्राप्त किया जा सकता है |