एलोवेरा जेल : Aloe Vera Gel in Hindi

एलोवेरा जेल के लाभ हिंदी में – एलोवेरा जेल त्वचा को पोषण देकर स्वस्थ और सुन्दर तो बनाता ही है, साथ ही बचाता है दाग-धब्बों और धूप से । एलोवेरा जेल त्वचा को नमी देकर, उम्र बढ़ाने के लक्षणों से बचाता है। एलोवेरा जेल लचीलेपन और नमी को बनाये रखकर त्वचा को खराब होने से बचाता है और रखता है उसे सुदृढ़, कोमल और जवान। आइये जाने एलोवेरा जेल का चेहरे पर उपयोग कैसे करें व एलोवेरा जेल लगाने का तरीका

एलोवेरा जेल के फायदे और उपयोग : Aloe Vera Gel ke Fayde Hindi me

1-एलोवेरा मॉस्क -एक चम्मच एलोवेरा जेल लें, इसमें आधा चम्मच संतरे के छिलकों का पाउडर मिलाएँ, एक चम्मच बेसन और एक चम्मच दही मिलाएँ। इन सबको अच्छे से मिलाकर चेहरे पर, आँखों के आसपास और गरदन पर लगाएँ और इसे सूखने दें। सूखने के बाद सादे पानी से धो लें। यह मिश्रण आपकी त्वचा के लिए चमत्कार करेगा। यह सभी प्रकार की त्वचा के लिए अच्छा है।( और पढ़े एलोवेरा के औषधीय गुण )

2-बालों की मजबूती में एलोवेरा जेल के फायदे – अत्यधिक रूखेपन से भी बाल कमज़ोर होकर टूटने लग जाते हैं। ऐसे में बालों की सही देखभाल के लिए रीठा, आंवला और शिकाकाई को एकचौथाई पानी में रातभर भिगो दें। सुबह इस पानी को उबालते हुए एक-चौथाई करें। फिर इसमें मुल्तानी मिट्टी और एलोवेरा जेल मिलाएं और बालों में हेयर पैक की तरह लगाएं। कुछ घंटे बाद बालों को सादे पानी से धो लें। रीठा, आंवला और शिकाकाई से बालों का गिरना थम जाएगा और उनकी ग्रोथ भी बढ़ेगी। नैचरल कंडिशनिंग भी होगी। एलोवेरा जेल सिर की ख़ुश्की दूर करेगा।

3-एलोवेरा जेल को खीरे के दो टुकड़ों के साथ मिलाकर पेस्ट बनाएं और रात को सोने से पहले चेहरे पर लगा लें। सुबह पानी से धो लें। यह चेहरे पर नाइट ट्रीटमेंट की तरह काम करेगा।

4-अकसर आईब्रो बनवाने के बाद सूजन हो जाती है और कभी-कभी लाल निशान भी पड़ जाते हैं। इससे बचने के लिए एलोवेरा जेल और अरंडी के तेल के एक-एक भाग को मिला लें। अब इस मिक्सचर को आईब्रो बनवाने के बाद लगा लें।( और पढ़ेएलोवेरा जूस के फायदे )

5-एलोवेरा को फटी एड़ियों पर मास्क बनाकर भी लगाया जा सकता है। इससे एड़िया स्मूद और खूबसूरत बनेगी। मास्क बनाने के लिए आधा कप ओटमील, आधा कप कॉर्नमील, 4 बड़े चम्मच एलोवेरा जेल और आधा कप बिना खुशबूवाले शरीर लोशन को मिलाकर मिक्सचर बना लें। अब इसे फटी एड़ियों पर अच्छे से लगा लें। 10 मिनट बाद पानी से धो लें।

6-एलोवेरा का इस्तेमाल हैंड सैनिटाइजर बनाने में भी किया जा सकता हैं। इसके लिए आधा कप एलोवेरा जेल, एक-चौथाई कप एल्कोहल और अपने फेवरेट एसेंशियल ऑयल की 20 बूंदें मिलाकर मिक्सचर बना लें। इसके बाद इसे जब चाहें सैनिटाइजर के रूप में इस्तेमालकरें। एल्कोहल कीटाणुओं को मारता है, जबकि एलोवेरा त्वचा को स्मूद बनाता है।

7-जलने पर, अंग कहीं से कटने पर, अंदरूनी चोटों पर एलोवेरा अपने एंटी बैक्टेरिया और एंटी फंगल गुण के कारण घाव को जल्दी भरता है।

8-यह रक्त में शर्करा के स्तर को बनाए रखता है।इसका 3-4 चम्मच रस शुबह खाली पेट लेने से दिन-भर शरीर में शक्ति व चुस्ती-स्फूर्ति बनी रहती है।

9-बवासीर, डायबिटीज, गर्भाशय के रोग, पेट की खराबी, जोड़ों का दर्द, त्वचा की खराबी, मुंहासे, रूखी त्वचा, धूप से झुलसी त्वचा, झुर्रियों, चेहरे के दाग-धब्बों, आंखों के काले घेरों, फटी एडियों के लिए यह लाभप्रद है।

10-इसका गूदा या जैल निकालकर बालों की जड़ों में लगाना चाहिए। बाल काले, घने-लंबे एवं मजबूत होंगे।( और पढ़ेबाल झड़ने और टूटने से रोकने के 13 घरेलु उपाय)

11-एलोवेरा जेल बालों के लिए – यह मच्छर से भी त्वचा की सुरक्षाकरता है। एलोवेरा जैल या रस मेहंदी में मिलाकर बालों में लगाने से बाल चमकदार व स्वस्थ होंगे।

12-सांसों से दुर्गंध आने जैसी समस्या है, तो एक-चौथाई कप प्योर एलोवेरा जेल को आधे कप पानी या सेब के रस में मिलाकर पिएं।

13-मेकअप उतारने में एलोवेरा का इस्तेमालकरें। यह एक कुदरती मेकअप रिमूवर की तरह कार्यकरता है। इसके लिए शुद्ध एलोवेरा जेल के कुछ ड्रॉप्स को कॉटन बॉल्स से भिगोएं और इससे मेकअप हटाएं।

14-बहुत अधिक सनबर्न हो गया हो तो आइस क्यूब ट्रे को एलोवेरा जेल से भरकर फ्रीजर में रख दें। जब यह पूरी तरह जम जाए तो इसे सनबर्न से प्रभावित जगह पर रगड़ लें। इससे फायदा होगा।

15-एलोवेरा एंटी-एजिंग सीरम के रूप में भी कामकरता है। इसके लिए एक बड़े चम्मच एलोवेरा जेल को एक छोटे चम्मच प्योर नारियल तेल के साथ मिलाएं। अब इससे अपने चेहरे और हथेलियों की मालिशकरें और थोड़ी देर बाद इसे धो लें।

16-त्वचा से डेड सेल्स को हटाने के लिए स्क्रबिंग करना बेहद जरूरी है। इससे फ्रेश और ग्लोइंग त्वचा मिलती है। एलोवेरा एक बेस्ट स्क्रबर हो सकता है, जो त्वचा को सॉफ्ट बनाता है। स्क्रब बनाने के लिए आधा कप एलोवेरा जेल को थोड़े से ब्राउन शुगर या बेकिंग सोडा के साथ मिलाकर इससे चेहरे, गर्दन, कोहनी, एड़ी और बांहों में स्क्रबिंगकरें और थोड़े समय बाद पानी से धो लें।

17-हेयर रिमूवल क्रीम के रूप में एलोवेरा त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद होता है। हेयर रिमूवल क्रीम बनाने के लिए एक-तिउच्च कप प्योर एलोवेरा जेल को एक-चौथाई कप हैंड सोप, एक बड़ा चम्मच बादाम तेल, एक-चौथाई कप डिस्टिल्ड गर्म पानी, 1 छोटा चम्मच विटामिन ई तेल और नीलगिरी तेल की 5 बूंदों में मिला लें और किसी बोतल में बंदकरके रख दें। इस्तेमाल से पहले इसे अच्छी तरह हिला लें। इस मिश्रण को 6 महीने तक रेफ्रिजरेटर में रख सकते हैं।

एलोवेरा जेल बनाने की सरल विधि : Aloe Vera Gel Banane ka Tarika

शुद्ध और ताजा एलोवेरा जेल बनाने का सबसे आसान तरीका है सबसे पहले एलोवेरा के पत्ते को साफ़ कर लीजिये ,अगर यह पत्ता लंबाई में काफी बड़ा है, तो आप इसे 2 से 3 भागों में सुविधानुसार काट सकते हैं, जिससे इसे पकड़ने में आसानी रहे।अब आप ऊपर के हरे भाग को काटकर निकाल दीजिये साथ ही चाकू की मदद से पत्ते के किनारे के कांटेदार भागों को काटकर अलग कर दें ।

नोट :-ऊपरी हरे भाग को हटाने के लिए पत्ते के बीच में लम्बाई में एक चीरा लगाइए ।
अब इस हरे भाग को चाकू से निकाल दें । इस भाग को पतला-पतला निकालें, जिससे आपको अधिक जेल मिल सके ।

एलोवेरा जेल के नुकसान : Aloe Vera Gel ke Nuksan Hindi me

गर्भवती महिला को गर्भावस्था के दौरान एलोवेरा का सेवन (खाने में) नहीं करना चाहिए क्योंकि यह गर्भाशय को सिकोड़ने का काम करता है ।

उपलब्धता :

अच्युताय हरिओम फार्मा द्वारा निर्मित ” एलोवेरा जेल “आप सभी संत श्री आशारामजी आश्रमों व श्री योग वेदांत सेवा समितियों के सेवाकेंद्र से प्राप्त कर सकते है ।

मित्रों एलोवेरा के फायदे और नुकसान का यह लेख जिसमे आपने एलोवेरा जेल बनाने की विधि,एलोवेरा जेल का चेहरे पर उपयोग कैसे करें व एलोवेरा जेल लगाने का तरीका के बारे में जाना आपको कैसा लगा हमे जरुर बताइयेगा ।