कीवी खाने के 7 बेशकीमती फायदे – Kiwi Khane ke Fayde aur Nuksan in Hindi

क्या है कीवी ? (What is Kiwi in Hindi)

कीवी एक बहुत ही आकर्षक रंग का, अपने आपमें अनोखा स्वादिष्ट फल है। यह मुख्यतः न्यूज़ीलैंड का फल है। आज यह फल अपने अनेक गुणों के कारण पूरी दुनिया में ख्याति पा चुका है और इस्तेमाल में लाया जा रहा है।

कीवी का फल ऊपर से चीकू के रंग का और अंदर से अमरल्ड के रंग का बहुत सलीके से काले नन्हें-नन्हें बीजों से सजा होता है । इसके अंदर का रंग बहुत ही लुभावना होता है। यह फल पौष्टिकता से परिपूर्ण होता है।

इसमें एंटी ऑक्सिडंट के गुण होते हैं और विटामिन ‘सी’ अधिक मात्रा में होता है। 100 ग्रा. कीवी के फल में तकरीबन 98mg विटामिन ‘सी’ मौजूद होता है, जो अत्यंत उच्च मात्रा में है।

( और पढ़े – फलों के द्वारा रोगों का उपचार )

कीवी फल खाने के फायदे (Kiwi Khane ke Fayde in Hindi)

औषधीय गुणों से भरपूर कीवी फल स्वास्थ्य के लिए वरदान है । इस्से मिलनेवाले कुछ लाभ निम्नलिखित है –

घातक बीमारियों से रक्षा करने में कीवी फल के लाभ :

कीवी में एंटी ऑक्सिडंट गुण होने से वह हमारे शरीर को घातक बीमारियों और नुकसानदेह तत्त्वों से रक्षा करता है। हमारे शरीर की प्रतिकार शक्ति बढ़ाने के कार्य में मदद मिलती है। तनाव कम करता है। यदि हम विटामिन ‘सी’ को अपने प्रतिदिन के आहार में शामिल करते हैं तो हमारा शरीर स्वस्थ, निरोगी बनता है।

मोटापा घटाने में फायदेमंद कीवी फल :

कीवी एक ऐसा फल है जो अपने आपमें भिन्न सुगंध लिए होता है, साथ में इसमें विटामिन ‘ए’ और विटामिन ‘ई’ भी मौजूद होता है, जो शरीर की अतिरिक्त चरबी को कम करने में सहायक होता है।

कीवी फल के गुण रखे त्वचा को जवान और सुंदर :

कीवी में विटामिन ‘ई’ प्रचुर मात्रा में मौजूद होने की वजह से त्वचा से संबंधित सौंदर्य प्रसाधनों में इसका इस्तेमाल किया जाता है। कीवी से त्वचा के स्वास्थ्य में वृद्धि होती है और त्वचा जवान होती है। कीवी में विटामिन ‘ई’ मौजूद होता है लेकिन इसमें कैलरीज (ऊष्मा) कम होती है। कीवी में विटामिन ‘ए’ होता है, जो आँखों की ज्योति बढ़ाने में सहायक होता है।

गर्भवती महिलाओं के लिए सर्वोत्तम फल कीवी :

कीवी में पोटैशियम की मात्रा अधिक होती है इसलिए गर्भवती महिलाओं के लिए यह एक सर्वोत्तम फल है। इसमें केले से भी अधिक पोटैशियम होता है।

कीवी में कैल्शियम की मात्रा भी अधिक होती है, जिससे गर्भ में पल रहे शिशु की हड्डियों का विकास सशक्त रूप से होता है तथा माँ की हड्डियाँ भी मजबूत होती हैं।

( और पढ़े – गर्भवती महिला के आहार संबंधी जरुरी बातें )

चिंता और निराशा से मुक्ति दिलाने में सहायक कीवी फ्रूट :

शायद आप इस बात पर विश्वास नहीं करेंगे कि कीवी निराशा पर उपचार करता है? कीवी में सीरोटोनिन (serotonin) होता है, जो हमारे शरीर को शांत करता है, चिंता से मुक्त कराता है।

कैंसर से बचाव में सहायक कीवी फ्रूट :

यह बात सिद्ध हो चुकी है कि कीवी के हर दिन के सेवन से कैंसर से बचाव संभव है। इसमें मौजूद एंटी ऑक्सिडंट की वजह से कैंसर की कोशिका का फैलाव व वृद्धि में रोक लगती है। इसमें ग्लूटाथियोन (glutathione) होता है, जो हमारे शरीर को स्वच्छ करने में सहायक होता है और हमारे शरीर को कैंसर और घातक बीमारी से बचाता है।

( और पढ़े – इसे खाइए जड़ से खत्‍म हो जाएगा कैंसर )

कीवी एक रेशेदार फल (हाइ फाइबर) :

कीवी में मौजूद उच्च रेशेदार तत्त्वों के कारण यह हमारे शरीर की अंदर से आश्चर्यजनक तरीके से सफाई करता है। यह फाइबर शर्करा के स्तर को नियंत्रित करता है, जिससे मधुमेह से बचाव संभव है। फाइबर की वजह से हमारी पाचनक्रिया सुलभ होती है, छोटी आँतें स्वच्छ होती हैं।

कीवी में पाए जानेवाले पोषण तत्व (Nutritional components of Kiwi in Hindi)

पोषक तत्व1 कप या 177 ग्राम कीवी
कैलरीज108
कार्बोहायड्रेट25.9 g
ओमेगा-3 फैटी एसिड्स74.3 mg
ओमेगा-6 फैटी एसिड्स435 mg
प्रोटीन2.0 g
विटामिन ए154 IU
विटामिन सी164 mg
विटामिन ई2.6 mg
विटामिन के71.3 mcg
नायसिन0.6 mg
विटामिन B60.1 mg
फोलेट44.2 mcg
पॅन्टोथीनिक एसिड0.3 mg
कोलिन13.8 mg
बीटेन0.9 mg
कैल्शियम 60.2 mg
आयर्न0.5 mg
मैग्नीशियम30.1 mg
फॉस्फोरस60.2 mg
पोटैशियम552 mg
सोडियम5.3 mg
ज़िंक0.2 mg
कॉपर0.2 mg
सेलेनियम0.4 mcg
पानी147 g

कीवी फल के दुष्प्रभाव (Side Effects of Kiwi in Hindi)

कीवी फ्रूट सेवन से निम्लीखित नुकसान हो सकते है –

  • एलर्जी से संबंधित रोगी को इसके सेवन से बचना चाहिए, अन्यथा यह एलर्जी का कारण बन सकता है ।
  • किडनी के मरीजों को इसके सेवन से परहेज करना चाहिए। इसमें उपस्थित पोटैशियम की अधीक मात्रा रोग की वृद्धी का कारण बन सकता है ।
  • कीवी फल को अधीक मात्रा में सेवन करने से पेट में दर्द या मरोड़ जैसी समस्या उत्पन्न हो सकती है ।

Leave a Comment