10 टिप्स सर्दी में स्किनकेयर के | Winter Skin Care Tips in Hindi

Home » Blog » Health Tips » 10 टिप्स सर्दी में स्किनकेयर के | Winter Skin Care Tips in Hindi

10 टिप्स सर्दी में स्किनकेयर के | Winter Skin Care Tips in Hindi

मौसम बदलते ही मुलायम त्वचा भी केयर मांगती है. सर्दी के मौसम में तो स्किनकेयर एक सीरियस ब्यूटी क्राइसिस बन जाता है. ऐसे में कैसे करें स्किन की देखभाल, जानिए टिप्स.

सर्दी के हिसाब से त्वचा की देखभाल :

सर्दी में हवा में नमी की मात्रा कम हो जाती है. ऐसे में स्किन के नैचुरल मौइश्चर के लैवल में भी कमी आती है और त्वचा बाकी दिनों के मुकाबले ज्यादा रूखी हो जाती है. जिन लोगों की त्वचा रूखी होती है उन्हें सब से ज्यादा देखभाल की जरूरत पड़ती है. अगर ऐसी त्वचा की ठीक से देखभाल न की जाए तो इस में रूखेपन से पपड़ी उतरने, खुजली और खिंचाव महसूस होने की दिक्कत पैदा हो सकती है. यदि इसे गंभीरता से नहीं लिया जाए तो डीहाइड्रेशन से त्वचा अधिक संवेदनशील हो जाती है और त्वचा पर लाल चकते उभरने लगते हैं, । आमतौर पर लोग यह बात नहीं समझते हैं, मगर सच यह है कि जो लोग बाहर काम करने जाते हैं, न सिर्फ उन्हें बल्कि उन के साथ-साथ घर में रहने वालों को भी अपनी त्वचा को समय से पहले उम्र के प्रभाव, त्वचा के रूखेपन और आंखों के पास झुर्रियों जैसी दिक्कतों से बचाने के लिए त्वचा की नियमित देखभाल करने की जरूरत होती है.
आइये जाने सर्दियों में स्किन केयर कैसे करें ?

सर्दियों की आसान स्किन केयर टिप्स : Skin Care Tips In Hindi In Winter

1- सर्दी में सनस्क्रीन क्रीम का इस्तेमाल करना जरूरी है, धूप में घूमते समय आप की त्वचा को सूरज की किरणों से नुकसान न हो, इस के लिए बाहर निकलने से 15 मिनट पहले त्वचा पर सनस्क्रीन क्रीम लगाएं. यदि आप को आधे घंटे से ज्यादा देर तक बाहर रहना है तो सनस्क्रीन दोबारा लगा लें. औयली त्वचा वालों को अपने लिए उपयुक्त जेल बेस्ड सनस्क्रीन क्रीम चुननी चाहिए.

( और पढ़ेत्वचा की 6 प्रमुख समस्या और उनके उपाय )

ठंड के दिनों में ऐक्सफोलिएशन, क्लींजिंग, टोनिंग, मौइश्चराइजिंग को जरूर अपनाएं, लेकिन इस का ज्यादा इस्तेमाल न करें, क्योंकि इस से वातावरण में घुला प्रदूषण और धूलमिट्टी आप की त्वचा पर चिपक जाती है.

2- सोने से पहले नाइट क्रीम का इस्तेमाल करें. इस के अलावा, भोजन के जरिए अपनी त्वचा को प्राकृतिक पोषण देने के लिए अपने आहार में भीगे और छिलका उतारे हुए बादाम, अखरोट, दूध, ताजा चीज और घी का भी इस्तेमाल करें.

3- ठंड के दिनों में ज्यादा गरम पानी से नहाने से बचें. गरम पानी आप की त्वचा की सारी नमी निकाल देता है. नहाने के लिए इस्तेमाल पानी का तापमान सामान्य पानी के तापमान के करीब होना चाहिए. गरम पानी से नहाने की समयसीमा को 20 मिनट से घटा कर 10 मिनट कर दें, क्योंकि अधिक समय तक गरम पानी में नहाने से त्वचा की नमी खो जाती है.

( और पढ़ेसर्दियों में त्वचा को फटने व रूखेपन से बचाने के 12 घरेलू आयुर्वेदिक नुस्खे)

4- ज्यादा रूखी त्वचा को ठंड में खास देखभाल की जरूरत होती है. इस दौरान साबुन का इस्तेमाल करने से बचें, क्योंकि उस की एसिडिक प्रकृति त्वचा के पीएच बैलेंस को खराब कर सकती है. नहाने से पहले त्वचा पर नीबू और हलदी वाली क्रीम लगाएं. नीबू त्वचा को साफ करता है और हलदी इसे प्राकृतिक रूप से मुलायम बनाती है व रूखापन ठीक करती है. नहाने के बाद त्वचा पर मौइश्चराइजर लगाएं.

5- ठंड की सब से आम समस्या है फटे होंठों से नजात पाना, त्वचा को मुलायम और प्राकृतिक रूप से पिंक बनाने के लिए घर में बना ब्राउन शुगर लिप स्क्रब कारगर होता है. अपने होंठों और इस के आसपास ब्राउन शुगर लिप स्क्रब लगाएं और धीरेधीरे होंठों को सर्कुलर मोशन में रगड़ना शुरू करें, इस से होंठों से मृत कोशिकाओं की परत हट जाएगी. इसे गुनगुने या नार्मल पानी से धोएं, इस के बाद होंठों पर पैट्रोलियम जैली, लिपबाम या लिप बटर लगाएं.

( और पढ़ेगोरी त्वचा पाने के घरेलू उपाय )

6- 2 चम्मच शहद में एक चम्मच बटर और थोड़ा सा नींबू मिलाकर एक पैक बनाएं और इसे चेहरे के अलावा हाथों और गर्दन पर लगाएं। इसे करीब आधे घंटे के लिए ऐसे ही रहने दें और फिर गुनगुने पानी से धो दें। सर्दियों में रोजाना ऐसा करें। इससे ना सिर्फ त्वचा कोमल और हेल्दी बनेगी बल्कि रंगत भी गोरी होगी।

7-शरीर में पानी की कमी ना हो इसके लिए सर्दी हो या गर्मी, खूब पानी पीएं । पानी पर्याप्त मात्रा में रहेगा तो स्किन डेड नहीं होगी और ग्लो हमेशा रहेगा।

8-त्वचा को कोमल और हेल्दी रखना है तो नारियल तेल का इस्तेमाल जरुर करें। यह तेल सिर्फ बालों के लिए ही उपयोगी नहीं है बल्कि इससे रोजाना नहाने से एक घंटे पहले शरीर और चेहरे की मालिश करें और फिर नहाएं। स्किन कभी रूखी नहीं होगी ।

( और पढ़ेचेहरे की झुर्रियां हटाने के 20 कुदरती आसन उपाय )

9-गुलाबजल ,ग्लिसरीन और 3-4 बूंद नींबू मिलाकर एक मिश्रण बना लें और इसे काँच की शीशी में भरकर रख लें। हरदिन इस मिश्रण को रात को सोने से पहले चेहरे और शरीर पर लगाएं और सुबह उठकर हल्के गुनगुने पानी से नहा लें।

10- अगर आपके हाथों की त्वचा काफी रूखी है तो इसके लिए या तो नींबू और शक्कर को घोलकर उसे हाथों पर लगाएं या तो शहद और नींबू को मिलाकर उसे हाथों पर लगाएं और कुछ देर ऐसे ही रहने दें। थोड़ी देर पार गुनगुने पानी से धो लें, फायदा होगा।

2019-01-18T10:13:25+00:00By |Health Tips|0 Comments

Leave A Comment

twenty − 9 =