लो कार्ब डायट के फायदे और नुकसान – Low carb Diet Benefits and Side Effects in Hindi

क्या कम कार्बोहाइड्रेट युक्त आहार स्वास्थ्यवर्धक होता है ? :

कम कार्बोहायड्रेटयुक्त आहार स्वास्थ्यवर्धक भी हो सकता है या नहीं भी यह खाद्यपदार्थों के चयन पर निर्भर करता है। कम कार्बोहाइड्रेट युक्त आहार में ज्यादातर कम वसायुक्त दुग्ध पदार्थ, बहुत-सी हरी सब्जियाँ, मेवे, मूंगफली और भरपूर पानी आदि पदार्थ स्वास्थ्यवर्धक होते हैं। इस तरह के आहार द्वारा हमें हमारी जरूरत के प्रोटीन, विटामिन और खनिज प्राप्त होते हैं लेकिन बहुत सारे रासायनिक प्रक्रिया किए हुए पदार्थ हमारे लिए कदापि योग्य नहीं होते।

कम कार्बोहाइड्रेट आहार जिसमें बहुत सा प्रक्रिया युक्त मांस, चीज, अस्वास्थ्यकारक वसा और शक्कर से युक्त खाद्यपदार्थ अस्वास्थ्यकारक होते हैं, स्वास्थ्यवर्धक नहीं।

बहुत से रासायनिक प्रक्रियायुक्त मांस जैसे सॉसेज (sausage), हॉट डॉग और कुछ स्लाइस्ड मांस में ‘नायट्रेट’ होता है, जो शरीर के लिए हानिकारक होता है। इस तरह के खाद्यपदार्थों के नियमित सेवन से आँतों का कैंसर (कर्क रोग) होने की तीव्र संभावना रहती है।

लाल मांस और कम कार्बोहाइड्रेट वाले खाद्य पदार्थों में बड़ी मात्रा में संतृप्त वसा होता है, जो एक प्रकार का जानवरों का वसा होता है, जो हमारे हृदय के लिए हानिकारक होता है।

कम कार्बोहाइड्रेट युक्त खाद्य पदार्थ कभी-कभार खाना ठीक है लेकिन बार-बार खाना घातक होता है क्योंकि इनमें से बहुत सारे खाद्य पदार्थों को मीठा करने के लिए अल्कोहोल शुगर का इस्तेमाल किया जाता है, जिससे पेट में गैस, अकड़न होती है और मुख्य बात यह है कि इन पदार्थों में ऊर्जा काफी मात्रा में होती है।

शक्कर से बने पदार्थों में ऊर्जा तो काफी होती है लेकिन पौष्टिकता नाममात्र होती है।

कम कार्बोहाइड्रेट वाले खाद्य पदार्थ खाना ठीक है यदि हम उनमें शक्कर और सफेद ब्रेड को शामिल न करें।

कम कार्बोहाइड्रेट युक्त पदार्थों में दिक्कत यह होती है कि इनमें रेशेदार पदार्थ (dietary fibre) और कैल्शियम एवं विटामिन सी की कमी होती है। इस तरह के आहार के साथ जरूरी है कि हम बहुत सी सब्जियाँ, रसदार फल लें, जिससे पाचन के लिए आवश्यक फायबर प्राप्त हो पाए । साथ में विटामिन सी लेना भी आवश्यक है।

लो कार्ब डायट के चक्कर में शरीर में विटामिन, खनिज, प्रोटीन की कमी आने न दें। थोड़ा सोचकर इसे अपनाया जाए तो फायदा होगा वरना नुकसान होना तय है।

( और पढ़े – कार्बोहाइड्रेट का महत्त्व, इसके प्रकार, कार्य और श्रोत )

हेल्दी लो-कार्ब डायट लेने के लिए कुछ टिप्स :

  • हर दिन भरपूर मात्रा में हरी सब्जियाँ, पत्तेदार सब्जियाँ लें जैसे – ब्रोकोली, पालक, हरी फल्लीयों वाली सब्जियाँ, मेथी ।
  • भरपूर मात्रा में पानी पीएँ।
  • आंवला का नित्य सेवन करें।
  • रासायनिक प्रक्रिया युक्त खाद्य पदार्थ टालें क्योंकि इनमें अधिक मात्रा में नायट्रेट होता है, जो स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होता है।
  • सबसे महत्त्वपूर्ण ध्यान में रखने वाली बात यह है कि वजन कम करने के लिए सिर्फ लो-कार्ब डायट फायदेमंद नहीं होता। इसके लिए हमें अपनी ऊर्जा सेवन पर ध्यान देना आवश्यक होगा।

( और पढ़े – आयुर्वेद के अनुसार क्या, कब और कैसे भोजन करना चाहिए )

Leave a Comment