रुखी व बेजान त्वचा से छुटकारा पाने के आसन घरेलू उपाय |

Home » Blog » Health Tips » रुखी व बेजान त्वचा से छुटकारा पाने के आसन घरेलू उपाय |

रुखी व बेजान त्वचा से छुटकारा पाने के आसन घरेलू उपाय |

त्वचा का रूखापन :

सर्दियों के मौसम में त्वचा का रूखापन एक समस्या बन जाती है। रूखी त्वचा के अनेक कारण हो सकते हैं, लेकिन मौसम में बदलाव उनमें सबसे प्रमुख है। सर्दियों में तापमान कम होने से कोशिकाएँ सिकुड़ जाती हैं और त्वचा से निकलने वाला प्राकृतिक ऑइल, जो गरमियों में पसीने के साथ निकलता है, वह सर्दियों में नहीं निकल पाता, इससे त्वचा का रूखापन बढ़ जाता है और खुजली हो जाती है। धूप सेंकने और गरम पानी से नहाने से यह समस्या और बढ़ जाती है। आइये जाने कैसे रुखी त्वचा से छुटकारा पाएं ?

त्वचा को रूखापन से बचाने के आसन उपाय :

1-अपने हाथों को नमी दें –

आपके शरीर में हाथों की त्वचा सबसे पतली होती है और इनमें सबसे कम ऑयल ग्लांड्स होते हैं। इसका मतलब यह है की अपने हाथों में नमी रखना सबसे मुश्किल होता है और खासकर सर्दियों के मौसम में। इससे आपकी त्वचा में खुजली होने लगती है और दरारें भी पड़ने लगती हैं। जब भी आप बाहर निकलें तो हाथों में दस्ताने पहने। अगर आप गर्म ऊन वाले दस्ताने पहनना चाहते हैं तो उनके नीचे रूई के पतले से दस्ताने पहन लें, इससे आपको ऊन से जलन महसूस नहीं होगी।

2-गीले दस्ताने और जुराब ना पहनें –

भूलकर भी गीले दस्ताने और जुराब ना पहनें इससे त्वचा में जलन, खुजली पैदा हो जाती हैं, सिर्फ इतना ही नहीं त्वचा पर दरारें, घाव और एक्जिमा भी बढ़ जाता है।

3-ह्युमिडिफायर लगाएं –

सेंट्रल हीटिंग सिस्टम से पूरा दिन आपके घर और ऑफिस में गर्म हवा वातावरण में रहती है, ह्यूमिडिफायर लगाने से हवा में नमी की मात्रा बढ़ जाती हैं, जिससे त्वचा रूखी नहीं पड़ती। इसलिए घर में काफी सारे छोटेछोटे हुमिफायर लगाएं, इससे हवा में नमी अच्छे से फैल जाएगी।

4-अपने पैरों को ग्रीड रखें –

गर्मियों के मौसम में हल्की क्रीमज व लोशन आपके पैरों को बहुत खूबसूरत बना देते हैं लेकिन सर्दियों के मौसम में आपको इससे अधिक स्ट्रांग उत्पाद का इस्तेमाल करना पड़ता है। ऐसे उत्पाद ढूंढे जिनमें पेट्रोलियम जेली या ग्लिसरीन हो। कुछ एक्सफोलिएंट्स का इस्तेमाल करें जिससे डेड सेल खत्म हो सके। इससे मॉइश्चराइजर का असर त्वचा में जल्दी और अंदर तक होगा।

5-स्ट्रांग पील्स का इस्तेमाल ना करें –

अगर आपके चेहरे की त्वचा बहुत रूखी है। तो उस पर बहुत अधिक स्ट्रोंग पील्स, मास्क्स या अल्कोहल बेस्ड टोनर्स या एस्ट्रीजेंट्स का इस्तेमाल ना करें। इसकी जगह आप क्लींजिंग मिल्क या किसी माइल्ड से क्लीनर का इस्तेमाल कर सकते हैं जिनमें अल्कोहल ना हो या कोई ऐसा मास्क भी लगा सकते हैं, जिससे डीप हाइड्रेशन हो।
किसी भी क्ले बेस्ड मास्क का इस्तेमाल ना करें, यह त्वचा में से मॉइश्चर को खींच लेती हैं। आइये जाने rukhi twacha ke liye gharelu upay

त्वचा के रूखेपन को दूर करने के घरेलू उपाय और नुस्खे :

जैसे-जैसे सर्दियां नजदीक आ रही है वैसे-वैसे आपकी त्वचा को अधिक देखभाल की
आवश्यकता है। इन सभी घरेलू नुस्खों से आप अपनी त्वचा को इस सर्दी के मौसम में चमकदार और सुंदर बना सकते हैं।

1-पपीते का फेस पैक –
एक कच्चा पपीता लें और उसे मैश किये। केलों के साथ मिला लें। उसमें 2 बड़े चम्मच शहद के डालें और अच्छे से मिला लें। इस पेस्ट को अपने पूरे शरीर और चेहरे पर लगा लें। पपीते में बहुत से एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं और केले में विटामिन की मात्रा होती है जो एक एंटी एजिंग एजेंट की तरह काम करता है। शहद हमारी त्वचा के लिए प्राकृतिक मॉइश्चर होता है। यह पैक त्वचा को जीवित करता है और उसे पहले से फर्म भी करता है।

( और पढ़ेकुदरती देखभाल से निखरे रूप व सौंदर्य )

2-दूध और बादाम का पैक –
1 बड़ा चमच बादाम के पाउडर को 2 बड़े चम्मच दूध में मिला लें। इसका पेस्ट बनाकर अपने चेहरे पर लगाकर 10 मिनट
के लिए छोड़ दें। हल्के से मसाज करके इसे पानी से धो दें। बादाम में बहुत अधिक मात्रा में विटामिन ई होता है और दूध हमारी त्वचा के लिए प्राकृतिक मॉइश्चराइजर होता है। इस पैक से त्वचा में रूखापन कम होगा और आपको पहले से अधिक अपनी त्वचा कोमल महसूस होगी।

3-दही और छाछ का पैक –
सामान्य मात्रा में दही और छाछ लें। अच्छे से मिलाकर इसे अपने शरीर पर लगाएं और 20 मिनट के लिए छोड़ दें और पानी से धो लें। दही में जिंक और अन्य जरूरी एन्जाइम्स होते हैं और छाछ में लैक्टिक एसिड होता है जिसमें हल्की पीलिंग प्रॉपर्टी होती है। इन सभी तत्त्वों के कारण इस पैक से त्वचा चमकदार हो जाती है और रूखापन भी कम हो जाता है।

4-ग्लिसरीन-
ग्लिसरीन बहुत आसानी से मिल जाता है और यह त्वचा में रूखेपन से बहुत आराम देता है। यह एक प्राकृतिक मॉइश्चराइजर होता है और उसे कोमल बनाता है। यह त्वचा की देखभाल का सबसे अच्छा घरेलू नुस्खा है।

( और पढ़ेगोरा होने के 16 सबसे कामयाब घरेलु नुस्खे )

5-बटरमिल्क (छाछ)-
यह मृत त्वचा को भी निकालता है और मॉइश्चराज भी करता है। इसके लिए ठंडे बटरमिल्क में एक सूती कपड़ा भिगोकर इस कपड़े से अपना चेहरा 5-10 मिनट तक के लिए ढक लें और फिर पानी से अपना मुंह धो लें। इससे आपका चेहरा मॉइश्चर हो जाएगा।

6-अवेकोडो और शहद का मॉइश्चराइजर-
इस पैक को बनाने के लिए आपको मलाई, अवोकेडो और शहद की आवश्यकता होगी। अवोकेडो को पीसकर इसका रस निकालें। ताजी मलाई और शहद के साथ मिलाकर चेहरे पर लगाकर आधे घंटे के लिए छोड़ दें, फिर साफ पानी से धो लें।

7- तेलों का मॉइश्चराइजर-
नारियल का तेल, तरल विटामिन ई, लैवेंडर का तेल और टी के तेल को एक साथ मिलाकर एक पेस्ट बनाएं और उसे किसी जार में भर लें। दिन में दो या तीन बार भी इसे लगा सकते हैं।

( और पढ़ेचेहरे की झुर्रियां दूर करेंगे यह 19 घरेलु आयुर्वेदिक उपाय )

8-एलोवेरा-
एलोवेरा में बीटा कैरोटीन और विटामिन सी व ई त्वचा को स्वस्थ रखते हैं। इसलिए एलोवेरा को किनारे से छील कर काट लें। और उसके जेल को निकालकर एक डिब्बी में भर लें और जेल को चेहरे पर लगाएं। यह त्वचा को मॉइश्चराज करने का काम करता है।

9-नारियल का तेल-
रूखी और बेजान त्वचा के लिए नारियल का तेल एक बेहतर मॉइश्चराइजर है। इसमें एंटीएजिंग गुण भी होते हैं। यह झुर्रियों से भी बचाता है।

10-कैस्टर ऑयल-
धूप में ज्यादा देर रहने पर त्वचा में सनबर्न हो जाना या फिर ठंड के मौसम में त्वचा का शुष्क हो जाना, इन सभी में कैस्टर ऑयल बहुत फायदेमंद होता है। इसे इस्तेमाल करने के लिए कैस्टर ऑयल को रूई में लगाकर खुश्की वाली जगह पर लगाएं और फिर एक घंटे बाद चेहरे को धो लें। इसके अलावा अगर आपकी त्वचा बहुत ज्यादा रूखी है तो नहाने से पहले कैस्टर ऑयल की मसाज करें या फिर रात को सोने से पहले इसे चेहरे पर लगाएं। रात भर ऐसे ही लगा रहने दें और फिर सुबह चेहरा धो दें।

11-शहद-
यह चेहरे के लिए सबसे अच्छा उत्पाद है। इसे लगाने से चेहरे पर प्राकृतिक निखार आ जाता है। त्वचा का रूखापन भी चला जाता है। अगर आपकी त्वचा संवेदनशील है तो भी यह काम करता है। शहद एक एंटीआक्सीडेंट भी है। यह त्वचा के छोटे-मोटे इंफेक्शन से लड़ने में कारगार है। यह मॉइश्चराजिंग का काम करता है और मुंहासों को भी दूर करता है।

2019-01-18T16:25:23+00:00By |Health Tips|0 Comments

Leave A Comment

17 − 12 =