चेहरे को सुंदर बना त्वचा का रंग निखारने के घरेलू उपाय

त्वचा का रंग :

यह वैज्ञानिक सत्य है कि त्वचा का रंग वंशानुगत तत्वों पर ज्यादा निर्भर रहता है इसके बाद वातावरण, जलवायु, शारीरिक स्वास्थ्य और खानपान- रहन सहन का असर भी त्वचा के रंग पर पड़ता है लेकिन इस सत्य से अपरिचित, किशोर अवस्था के अधिकांश लड़के-लड़कियों के मन में यह लालसा देखी गई है कि काश ! किसी उपाय से वे गोरे हो जाएं। चेहरे पर मेकअप करना, क्रीमपाउडर या लेप उबटन आदि लगाना इसी लालसा की पूर्ति करने वाले उपाय हैं। सारे सौन्दर्यवर्द्धक प्रसाधनों की बिक्री ऐसी लालसा रखने वालों की बदौलत ही हो रही है। हम इस मान्यता से सहमत नहीं हैं कि सुन्दरता के लिए त्वचा का गोरा चिट्टा होना ज़रूरी है। यह तो मानव स्वभाव है कि वह दुर्लभ की चाह करता है और सुलभ की उपेक्षा करता है। जो गोरे रंग के नहीं हैं वे गोरे रंग को पसन्द करते हैं और पश्चिमी देशों के गोरे स्त्री पुरुष । ‘सन बाथ’ (धूप स्नान) के लिए धूप में लेटे रहते हैं ताकि उनकी त्वचा में थोड़ा बहुत सांवलापन आ सके।

जिनकी त्वचा सांवली हो उन्हें इसके लिए मन में हीनभावना नहीं लाना चाहिए। यह बचपने की भावुकता होती है जो बच्चे ऐसी लालसा करते हैं। आयु बढ़ने पर दिमाग़ दुनियादारी में व्यस्त हो जाता है और इस प्रकार की लालसाएं क्षीण हो जाती हैं। वंशानुगत प्रभाव और परिणाम पर तो किसी का वश नहीं चलता पर शरीर को स्वस्थ और सुडौल रख कर त्वचा को कान्तिमान, मुलायम और स्वस्थ रखने का प्रयत्न किया जा सकता है। ऐसा न करने पर अच्छे रंग-रूप वाली त्वचा भी
मलिन और बदरंग हो जाती है। यहां त्वचा का रंग निखारने और इसे कान्तिमान रखने के कुछ गुणकारी उपाय प्रस्तुत किये जा रहे हैं। आइये जाने चेहरे को सुंदर बनाने के लिए क्या करना चाहिए !

चेहरे को सुंदर बनाने के उपाय : Chehre ko Sundar Banane ke Nuskhe in Hindi

सौंफ का सेवन करे सांवलापन दूर

भोजन के बाद पान मसाले या सादी सुपारी न खा कर सौंफ को 15-20 मिनिट तक खूब चबा कर रस निगलते रहें। इसके अलावा भी दिन में 3-4 बार सौंफ खाना चाहिए। इससे त्वचा पर निखार आता है।

( और पढ़े – गोरा होने के घरेलू नुस्खे )

चेहरे का रंग साफ करने के लिए हरी सब्जियां है लाभकारी

भोजन में शाक सब्ज़ी और कच्चे सलाद की मात्रा ज्यादा लें। सलाद में करमकल्ला (पत्तागोभी), गाजर, ककड़ी, पालक, शिमला मिर्च, सलाद पत्ती आदि का नियमित सेवन करने से शरीर की अतिरिक्त चर्बी कम होने से शरीर का मोटापा कम होता है और त्वचा कान्तिपूर्ण होती है।

चेहरे को चिकना और गोरा करने में मददगार है इन खाद्य पदार्थों का सेवन

अनार, केला, पका टमाटर, तरबूज़, मीठा सन्तरा, पका मीठा आम, कच्चा नारियल, मख्खन मिश्री, नीबू और काली मिर्च- इन द्रव्यों का यथोचित मात्रा में सेवन करते रहने से त्वचा का रंग साफ होता है।

( और पढ़े – गोरी त्वचा पाने के घरेलू उपाय )

खून की कमी भी बन सकती है सांवलेपन का कारण

रक्ताल्पता, लम्बे समय तक कब्ज रहना, पाचक अग्नि के मन्द होने से अपच होना और वात का कुपित रहना- ये सब त्वचा को मलिन करने वाले कारण हैं। उचित उपाय कर इन कारणों को दूर करना चाहिए।

( और पढ़े – खून की कमी दूर करने के 46 उपाय )

सूर्य की तेज किरणें से करें त्वचा का बचाव

अग्नि की आंच से रंग निखरता है जबकि सूर्य की धूप से रंग काला पड़ता है। सूर्य की धूप में ज्यादा देर नहीं रहना चाहिए।

उबटन : पूरे शरीर को गोरा करने का चमत्कारी उपाय

उबटन लगा कर स्नान करने से त्वचा का वर्ण उज्जवल होता है। एक कटोरी बेसन में 1 चम्मच पिसी हल्दी, 2 चम्मच जैतून का तैल, एक चम्मच गुलाब जल, थोड़ा सा नीबू का रस और थोड़ी सी मलाई या क्रीम मिला कर फेंट लें। ज़रूरत के अनुसार पानी मिला कर गाढ़ा लेप बना लें। सुगन्धित करना चाहें तो मन पसन्द सुगन्ध डाल लें। इसे चेहरे और शरीर पर लेप करें। जब सूखने लगे तो मसल मसल कर छुड़ा दें और स्नान कर लें। लगातार इस उबटन का लेप करने से त्वचा निखर उठती है।

( और पढ़े – घर पर बनायें सौन्दर्यवर्द्धक लेप (Face Pack) और उबटन )

चेहरे का रंग साफ करने के लिए उपयोगी उपाय

यदि शरीर बहुत दुबला हो तो दुबलापन दूर करने के उपायों पर अमल करें। शरीर पुष्ट और सुडौल होने से भी त्वचा का रंग निखरता है।

( और पढ़े – कुदरती उपाय लाये सांवली त्वचा मे निखार )

मुलतानी मिट्टी बनाये त्वचा को स्वच्छ और चमकदार

स्नान करते समय साबुन न लगा कर, मुलतानी मिट्टी या खेत की साफ़ मिट्टी पानी में गला कर शरीर पर लेप करें और मसल मसल कर धो डालें। इससे त्वचा स्वच्छ, चमकदार और रेशम सी चिकनी रहती है।

( और पढ़े – मिट्टी से नहाने के फायदे )

हल्दी के उपाय से करे सांवलापन दूर

रंगत निखारने वाली सबसे बेहतरीन औषधि आयुर्वेद में हल्दी को माना जाता है। दूध में थोडी सी हल्दी मिलाकर चेहरे पर लगाने से त्वचा का रंग निखरता है। बेसन हल्दी को मिलाकर बनाया उबटन लगाने से भी चेहरे का रंग साफ होने लगता है।

दही दूर करे चेहरा का कालापन

पोषक तत्वों से भरपूर दही को लगाने और खाने पर , दोनों का फायदा चेहरे पर दिखाई देता है। एक चम्मच दही लेकर रोज सुबह चेहरे पर मसाज करें। कुछ समय बाद चेहरा धो लें। इस उपाय को नियमित करने पर रंग गोरा हो जाता है और कील मुंहासों की परेशान भी खत्म हो जाती हैं।

( और पढ़े – कुदरती देखभाल से निखरे रूप व सौंदर्य )

कृत्रिम, महंगे और त्वचा को नुकसान पहुंचाने वाले सौन्दर्य-प्रसाधनों पर धन नष्ट न कर इन घरेलू उपायों से त्वचा का रंग निखारना चाहिए।