इलाइची खायेंगे तो मिलेंगे यह 18 फायदे | Elaichi khane ke fayde

Last Updated on June 11, 2020 by admin

इलाइची के प्रकार : Types of Cardamom in Hindi

इलायची (Elaichi) औषधीय रूप से अति महत्त्वपूर्ण है । यह दो प्रकार की होती है – छोटी इलायची व बडी इलायची

इलायची के औषधीय गुण : Elaichi ke Gun in Hindi

छोटी इलायची (green cardamom) : यह सुंगधित, जठराग्निवर्धक, शीतल, मूत्रल, वातहर, उत्तेजक व पाचक होती है । इसका प्रयोग खाँसी, अजीर्ण, अतिसार, बवासीर, पेटदर्द, श्वास ( दमा ) तथा दाहयुक्त तकलीफों में किया जाता है ।

बड़ी इलायची (black cardamom) : इसे माउथ फ्रेशनर के रूप में इस्तेमाल नहीं करते है, यह खाने में मसाले के रूप में उपयोग होती है। यह एक तरह का खड़ा मसाला है जो गरम मसाला में अहम् भूमिका निभाता है।

इलायची के फायदे और उपयोग : Elaichi ke Fayde in Hindi

 1). खराश :- यदि आवाज बैठी हुई है या गले में खराश है, तो सुबह उठते समय और रात को सोते समय छोटी इलायची (Elaichi /cardamom) चबा-चबाकर खाएँ तथा गुनगुना पानी पीएँ।

2). सूजन :- यदि गले में सूजन आ गई हो, तो मूली के पानी में छोटी इलायची पीसकर सेवन करने से लाभ होता है।

3).  खाँसी :- सर्दी-खाँसी और छींक होने पर एक छोटी इलायची, एक टुकड़ा अदरक, लौंग तथा पाँच तुलसी के पत्ते एक साथ पान में रखकर खाएँ।

4). उल्टी :- बड़ी इलायची पाँच ग्राम लेकर आधा लीटर पानी में उबाल लें। जब पानी एक-चौथाई रह जाए, तो उतार लें। यह पानी पीने से उल्टियाँ बंद हो जाती हैं।

5). छाले :- मुँह में छाले हो जाने पर बड़ी इलायची को महीन पीसकर उसमें पिसी हुई मिश्री मिलाकर जबान पर रखें। तुरंत लाभ होगा।

6). बदहजमी :- यदि केले अधिक मात्रा में खा लिए हों, तो तत्काल एक इलायची खा लें। केले पच जाएँगे और आपको हल्कापन महसूस होगा।

7). जी मिचलाना :- बहुतों को यात्रा के दौरान बस में बैठने पर चक्कर आते हैं या जी घबराता है। इससे निजात पाने के लिए एक छोटी इलायची मुँह में रख लें।

8). ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए फायदेमंद :- जिन लोगों को ब्लड प्रेशर की दिक्कत हो वे इलायची का नियमित रूप से इस्तेमाल करें एैसा करने से ब्लड प्रेशर सामान्य रहता है और आराम भी मिलता है।

9). एसिडिटी :- इलायची पेट में गैस और एसिडिटी में राहत देती है। यदि खाना खाने के बाद एसिडिटी हो तो आप तुंरत इलायची खाएं।

10). धातु पुष्टि :- रात को भिगोये २ बादाम सुबह छिलके उतारकर घिस लें । इसमें १ ग्राम इलायची चूर्ण, आधा ग्राम जावित्री चूर्ण, १ चम्मच मक्खन तथा आधा चम्मच मिश्री मिलाकर खाली पेट खाने से वीर्य पुष्ट व गाढ़ा होता है ।

11). सांस की बीमारी :- बड़ी इलायची सांस लेने संबंधी बीमारियों को दूर रखने में मददगार होती है। अगर आपको अस्थमा, फेफड़े में संकुचन जैसी कोई समस्या है तो बड़ी इलायची लेना आपके लिए बहुत फायदेमंद होगा। सर्दी-खांसी में भी इसका इस्तेमाल करना अच्छा रहेगा ।

12). सिर दर्द :- अगर आपको अक्सर सिर दर्द की शिकायत रहती है तो बड़ी इलायची के तेल से मसाज करना फायदेमंद रहेगा ।

13). मुंह से दुर्गंध:- अगर आपके मुंह से दुर्गंध आती है तो बड़ी इलायची चबाना एक अच्छा उपाय है । इसके अलावा मुंह के घावों को ठीक करने के लिए भी बड़ी इलायची को इस्तेमाल में लाया जा सकता है ।

14). दिमाग मजबूत करे :- दिमाग मजबूत करने, आँखों की रोशनी बढ़ाने व याददाश बढ़ने में इलायची बहुत मददगार है। इलायची के दानों को 2-3 बादाम व 2-3 पिस्ता के साथ 2-3 चम्मच दूध डालकर पीस लें। अब 1 गिलास दूध में इसे मिलाकर आधा होने तक गाढ़ा करें। फिर इसमें मिश्री मिलाएं और खाएं। ये बच्चों के लिए बहुत फायदेमंद होता है।

15). मुंह का संक्रमण दूर करे :- मुहं की दुर्गंध, किसी तरह का संक्रमण, अल्सर इन सब से इलायची बचाता है। साँसों में बदबू से बचने के लिए रोज इलायची खाएं।

16). दिल की रक्षा :- इलायची में मौजूद खनिज तत्व दिल की रक्षा करने में सहायक है। इलायची खाने से पल्स रेट सही रहता है व खून का संचालन सुचारू रूप से होता है।

17). तनाव मुक्त :- अगर आपको किसी बात की चिंता है, या बिना बात के आप अकेलापन महसूस कर रहे है, लगातार ऐसा होने से आप डिप्रेशन का शिकार हो जाते है। तनाव मुक्त रहने के लिए इलायची बहुत मदद करती है। इलायची चबाने या इलायची वाली चाय पीने से हार्मोन तुरंत बदल जाते है और तनाव छुमंतर हो जाता है।

18).  हिचकी बंद करे :- इन्सान को कभी भी अचानक हिचकी आने लगती है। इसकी कोई दवाई तो नहीं आती है। कुछ नेचुरल तरीके से बंद किया जा सकता है। कई बार ये बहुत देर तक लगातार आती है जिससे परेशानी महसूस होती है।इसे बंद करने के लिए बस आपको 1 इलायची मुहं में दबानी है। इसे चबाते रहिये कुछ देर में हिचकी गायब हो जाएगी|

इलायची के नुकसान : Elaichi Khane ke Nuksan

  • रात को इलायची न खायें, इससे खट्टी उकारें आती है।
  • महिलाओं के लिए इसके अधिक सेवन से गर्भपात होने की भी सम्भावना रहती है।

(उपाय व नुस्खों को वैद्यकीय सलाहनुसार उपयोग करें)

1 thought on “इलाइची खायेंगे तो मिलेंगे यह 18 फायदे | Elaichi khane ke fayde”

Leave a Comment

Share to...