चिया बीज के ये फायदे आपको हैरत में डाल देंगे – Chiya Bij ke Fayde in Hindi

क्या है चिया बीज ? (What is Chia seeds in Hindi)

तुलसी जैसे दिखनेवाले इस पौधे के बीज भी दिखने में तुलसी के बीज जैसे लगते हैं। चिया का वैज्ञानिक नाम साल्विया हिस्पॅनिका है, जो लैमिअसिएई या पुदीना कुल का सदस्य है। इन बीजों में प्रोटीन, ओमेगा 3 और उच्च गुणवत्तावाले फाइबर भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। ये शरीर में पानी की मात्रा बनाए रखने में सहायक होते हैं।

कई लोगों को चिया और सब्जा के बीज एक जैसे लगते हैं, जबकि ऐसा नहीं है। दोनों में फर्क है। इनके गुण भी अलग हैं। सब्जा के बीज देखने में काले रंग के और Tear शेप के होते हैं और चिया के बीज भूरे, सफेद, काले और ग्रे कलर के भी हो सकते हैं और इनका आकार अंडाकार होता है। चिया का स्वाद तेल के जैसा है, जो अलसी के स्वाद से

मिलता-जुलता है और सब्जा का कोई स्वाद नहीं है। सब्जा बीज भिगोने के बाद ज़ल्दी से पानी सोख लेते हैं और इनका आकार भी भिगोए हुए चिया बीज की तुलना में बड़ा होता है।

आपकी सेहत के लिए चिया बीजों के प्रमाणित लाभ (Chia Seeds Benefits in Hindi)

चिया बीज के 14 फायदे इसे बनाते हैं सेहत के लिए बेमिसाल –

1) रक्त शुद्धि में सहायक – चिया बीज में मैन्गनीज़ की प्रचुर मात्रा के अतिरिक्त जस्ता, नियासिन (विटामिन बी 3), पौटेशियम, थायमीन (विटामिन बी 1) एवं राइबोफ्लेविन (विटामिन बी 2) की भी उल्लेखनीय मात्राएँ होती हैं तथा लोह व तांबा भी होता है; इतने सारे पोषक तत्त्वों के संगम के कारण ये बीज रक्त शुद्ध (ब्लड प्यूरिफायर) करनेवाले होते हैं।

( और पढ़े – खून साफ करने के आयुर्वेदिक उपाय )

2) हड्डियों का विकास करे – चिया बीज में प्रोटीन, कैल्शियम, मैग्नीशियम व फॉस्फोरस की उपस्थिति जैसे तत्त्व होने के कारण अस्थियों हड्डियों के विकास व टूट-फूट की मरम्मत में उपयोगी होते हैं।

( और पढ़े – हड्डियों को मजबूत बनाने के उपाय )

3) कैंसर से बचाव में उपयोगी – चिया के बीजों में एंटी ऑक्सिडंट्स के गुण होने से ये फ्री रेडिकल्स को दूर करते हैं, जिससे कोशिकाएँ क्षतिग्रस्त होने से बची रहती हैं एवं बुढ़ापे के लक्षणों को घटाने सहित कैंसर जैसे रोगों से बचाव में सहायता होती है।

4) मानसिक व्याधियों से करे बचाव – चिया बीजों में ओमेगा 3 वसीय अम्लों की मात्रा सॅलमन मछली के मांस से अधिक होती है जो डिप्रेशन इत्यादि मानसिक व्याधि से जूझने में एवं तंत्रिका तंत्र की सुचारू कार्यप्रणाली में सहायक हैं।

( और पढ़े – मानसिक तनाव दूर करने के 26 सबसे कारगर उपाय )

5) पाचन संबंधी रोग करे दूर – इन बीजों में रेशे की अधिक मात्रा होने से ये पाचन संबंधी रोगों को ठीक करने में सहायता करते हैं।

6) कब्ज नाशक – चिया के बीजों में फाइबर की मात्रा अधिक होने के कारण यह कब्ज़ में फायदेमंद होता है।

( और पढ़े – कब्ज का आयुर्वेदिक इलाज )

7) चयापचय में सहायक – चिया के बीज हमारे शरीर का मेटाबोलिज़्म (आहार का एनर्जी में बदलने की क्रिया) बढ़ाता है। दाँतों और शरीर की हड्डियों के लिए यह प्रभावशाली होता है।

8) रक्त शर्करा स्तर रखे ठीक – नए अध्ययनों के अनुसार चिया बीज रक्त शर्करा के स्तर को ठीक रखने में मदद करते हैं।

9) कोलेस्ट्रोल नियंत्रित में उपयोगी – चिया बीज कोलेस्ट्रोल का स्तर कम व नियंत्रित करते हैं।

( और पढ़े – कोलेस्ट्रॉल कम करनेवाले 16 आहार )

10) मोटापा नियंत्रण में सहायक – चिया के बीज वज़न नियंत्रण करने में बहुत सहायक होते हैं क्योंकि ये भूख को शांत करते हैं। इन्हें भोजन के रूप में इस्तेमाल करने से भूख कम लगती है। प्रोटीन की मात्रा अधिक होने से पेट भरा हुआ लगता है। ये बीज पानी की बड़ी मात्रा को शोषित करने की क्षमता रखते हैं, जिस कारण ये जेल पदार्थ में बदल जाते हैं और वज़न कम करने में मदद करते हैं।

11) हृदय रोग से करे बचाव – इसमें ओमेगा 3 होने के कारण हृदय से संबंधित बीमारियों को भी रोका जा सकता है।

12) मधुमेह रोगियों के लिए लाभदायक – चिया बीज मधुमेह में बढ़े रक्तचाप के स्तर में सुधार के लिए उचित पाए गए हैं। ओमेगा 3 फैटी ऐसिडस होने के कारण चिया मधुमेह रोगियों के लिए अच्छा हो सकता है।

13) सूजन नियंत्रण में सहायक – चिया बीजों के नियमित सेवन से शरीर की सूजन के नियंत्रण में सहायता मिलती है।

14) बालों को रखे स्वस्थ – चिया के बीज में प्रोटीन, आइरन और विटामिन पर्याप्त मात्रा में पाई जाती है, ये पोषक तत्त्व हमारे बालों को स्वस्थ और चमकदार बनाने में मदद करते हैं।

चिया बीजों को कैसे खाएँ ? (How to Eat Chia Seeds in Hindi)

  1. कच्चे बीज ऐसे ही अथवा सलाद पर बुरककर या छिड़ककर अथवा रातभर पानी में भिगोकर अथवा सब्जी में मिलाकर खाएँ।
  2. पीसकर मसाले के रूप में अथवा चाय के साथ उबालकर पीएँ।
  3. किसी फल या रस इत्यादि में भिगोएँ ताकि बीज रस सोखकर बड़े व स्वादिष्ट हो जाएँगे। 4) अन्य प्रकार से स्वादानुसार।
  4. इन्हें दिन में 10 ग्राम या 1 चम्मच खा सकते हैं।

चिया बीजों के नुकसान (Side Effects of Chia Seeds in Hindi)

  • चिया के बीजों में प्रचुर मात्रा में फाइबर होने के कारण अधिक मात्रा में सेवन करने से पेट में मरोड़ और दर्द जैसी परेशानी महसूस हो सकती है।
  • जिन्हें निगलने की समस्या हो या आँतों में सूजन हो, प्रोस्टेट कैंसर, अस्थमा तथा एलर्जी से ग्रस्त लोगों को इसका उपयोग सावधानी से करना चाहिए। कुछ परेशानी हो तो चिकित्सक से सलाह लेनी चाहिए।

चिया के बीज कहाँ मिलेंगे ?

गिनी-चुनी दुकानों में पैक्ड अथवा खुले चिया बीज लगभग 150-200 रुपयों में 100 ग्राम अनुसार उपलब्ध हैं।

Leave a Comment