गर्मियों में तंदुरुस्त रहने के लिए इन बातों का रखें ध्यान

Last Updated on April 21, 2021 by admin

हमारा खानपान हमारी सेहत पर सीधा असर डालता है। जहां पौष्टिक और संतुलित खानपान हमारी सेहत को संवारता है , वहीं गलत खानपान के कारण हमारी सेहत भी बिगड़ जाती है। मौसम के मुताबिक खानपान हमारी सेहत के लिए ज्यादा बेहतर रहता है। जहां इससे शरीर को फायदा मिलता है, वहीं कई तरह की परेशानी से हम बच जाते हैं । गर्मी के मौसम में खानपान के मामले में अधिक सावधानी बरते जाने की जरूरत होती है । खानपान में लापरवाही कई परेशानियों का कारण बनती है। जानते हैं गर्मी के इस मौसम में किस तरह का हो हमारा खानपान।

( और पढ़े – गर्मी मे निरोगी रहने के 14 उपाय )

नाश्ता जरूरी है :

गर्मी में घर से निकलने से पहले नाश्ता करके ही निकलना चाहिए । भूखे पेट घर से न निकलें , इससे सेहत संबंधी परेशानी हो सकती है । भीगे हुए बादाम, दलिया, ओट्स, पोहा, दूध आदि नाश्ते के रूप में लिया जा सकता है। फल खाएं नाश्ते के दो तीन घंटे बाद मौसमी फल खाए जाने चाहिए। मौसमी, आम, तरबूज, खरबूजा आदि इस मौसम में काफी फायदेमंद होते हैं। इस मौसम में आम भी बहुत आते हैं लेकिन आम खाने में सावधानी बरतें। आम को पानी में रखें , फिर काम में लें।

( और पढ़े – गर्मियों में लाभदायक स्वादिष्ट रसीले ताजे शर्बत )

दिन का खाना :

दोपहर के खाने में गरिष्ठ खाने से बचना चाहिए। रोटी, सब्जी, रायता, लस्सी, छाछ और हरी सब्जियों को खाने में शामिल करें। दही खाया जाना चाहिए। हल्का – फुल्का खाना हो तो घर में बनी काले और हरे चने की चाट खाई जा सकती है।

शाम को हत्का फुल्का स्नैक्स :

इस मौसम में शाम के समय हत्का फुल्का स्नैक्स, वैज सैंडविच, भेलपुरी या भुने चने, हाई फायबर बिस्कुट ले सकते हैं। सलाद ले सकते हैं। खस, गुलाब आदि का शरबत बेहतर रहता है। नींबू पानी और छाछ तो फायदेमंद हैं ही।

सावधानी जरूरी :

  • धूप से बचने के लिए कैप, मास्क, चश्मा, छाता आदि का इस्तेमाल करें।
  • गर्मी के मौसम में उल्टी, दस्त डायरिया और हैजा जैसी बीमारी आम बात है। इनसे बचने के लिए साफ – सफाई का पूरा ध्यान रखें।
  • बाजार में खुले में मिलने वाले चाट पकौड़ी गोल गप्पे आदि खाने से बचें। घर में बना ताजा भोजन खाएं।
  • खाने से पहले साबुन से हाथ धोने की अपनी आदत बना लें।

रात का खाना :

गर्मी के मौसम में रात के खाने में खास सावधानी बरते जाने की जरूरत होती है। इस मौसम में ओवर इटिंग भारी पड़ सकती है। अधिक खाने से गैस , एसीडीटी जैसी परेशानी हो सकती है । रात का भोजन सोने से दो घंटे पहले करें। इस समय सलाद और सब्जी ज्यादा खाएं और रोटी कम । चाय – कॉफी तो रात में बिल्कुल भी न पीएं।
रात के समय मांस या अन्य भारी खान – पान और मिर्च मसालों से भरपूर खाने से परहेज करें। रात के खाने में हल्के फल्के खाने को ही प्राथमिकता दें।

खूब पीएं पानी :

गर्मी में पानी पीने में कमी नहीं बरतनी चाहिए। गर्मी से होने वाले डिहाइड्रेशन से बचने के लिए दिनभर में कम से कम 8 से 10 गिलास पानी जरूर पीएं।
नींबू पानी, नारियल पानी, फ्रेश जूस भी लेते रहें। धूप से आने के बाद अधिक ठंडे पानी का इस्तेमाल न करें। अपने खानपान में मौसमी फल सब्जियों को प्राथमिकता दें । गर्मी के मौसम में पाचन संबंधी परेशानियों से बचने के लिए अधिक मिर्च मसाले वाले तथा तैलीय भोजन से परहेज करें।

पाचन ठीक रखता, वजन भी नियंत्रित रखता है सत्तू :

गर्मी में अक्सर सादा खाना और सुपाच्य चीजें लेने की बात कही जाती है। चना, गेहं, जौ, अरहर, मटर, खेसरी, कुलथा और चावल को भूनने के बाद पीसकर तैयार पाउडर को सत्तू कहते हैं । वजन नियंत्रित रखने में भी कारगर है। यह शरीर को भी ठंडा रखता है।

मधुमेह में फायदेमंद –

सत्तू लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स के साथ रेशेदार युक्त होने के कारण मधुमेह रोगियों के लिए फायदेमंद है। फाइबर से लिवर, कैल्शियम जोड़ों के दर्द से राहत देता है। यह ब्लड प्रेशर भी नियंत्रित रखता है।

सावधानी –

इसे शर्बत व पेस्ट बनाकर प्रयोग करते हैं। भोजन के बाद इसका प्रयोग न करें। मीठे सत्तू के लिए पानी में शक्कर या गुड़ के साथ घोलकर पीएं । नमकीन सत्तू के लिए पिसा जीरा, नमक पानी में डालकर पीएं।

गर्मी में दमकती त्वचा के लिए हैं ये फेसपैक :

गर्मी में अक्सर त्वचा पर कांटे चुभने जैसा महसूस होता है। त्वचा स्वस्थ रहे इसके लिए जरूरी है कि आहार में खीरा, ककड़ी, तरबूज, नारियल पानी, आमपना, खसखस, नींबू पानी, लस्सी व देसी फेसपैक शामिल करें। संतरे का जूस और दही का फेस पैकः संतरा विटामिन सी से भरपूर होता है। झाइयां मिटाने में कारगर है। कोलेजन एंटी एजिंग है। दही त्वचा को नमी देकर मुलायम बनाता है। एक चम्मच दही और एकचम्मच संतरे का जूस मिलाकर चेहरे पर लगाएं। इसे आधे घंटे बाद पानी से धो लें।

( और पढ़े – गर्मी के दिनों में त्वचा और सौंदर्य रक्षा के उपाय )

त्वचा को रखे मुलायम पपीता और शहद का पैक –

पपीते में ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो त्वचा में चमक बढ़ाते हैं । शहद त्वचा को मुलायम बनाने और इसमें नमी बढ़ाने का काम करता है। पपीते के पेस्ट का एक चौथाई हिस्सा शहद मिलकार चेहरे पर लगाएं। इसे आधे घंटे बाद पानी से धो लें।

Leave a Comment

error: Alert: Content selection is disabled!!
Share to...